Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'अडानी पर चुप्पी क्यों, देश से बाहर जा रहा पैसा किसका है' I.N.D.I.A बैठक से पहले राहुल के PM मोदी से 7 तीखे सवाल

Rahul Gandhi On Adani Group: मुंबई में I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक से पहले पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. इसमें अडानी ग्रुप की चीनी पार्टनरशिप को लेकर भी सवाल उठाए हैं.

article-main

Rahul Gandhi ने अडानी ग्रुप मामले को लेकर मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस की है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Rahul Gandhi vs PM Modi- मुंबई में गुरुवार शाम विपक्षी दलों के I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक से ठीक पहले राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा जुबानी हमला किया है. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अडानी ग्रुप को लेकर मीडिया में आई खबरों को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की है, जिसमें पीएम मोदी से कई सवाल पूछे गए हैं. राहुल ने पीएम मोदी से पूछा है कि अडानी ग्रुप देश से बाहर जो पैसा भेज रहा है, वह किसका है? राहुल ने अडानी ग्रुप की अनियमितताओं पर पीएम मोदी की चुप्पी को लेकर भी सवाल उठाया है. इसके अलावा भी उन्होंने कई तीखे सवाल पीएम मोदी से पूछे हैं. साथ ही अडानी मामले की जांच संयुक्त संसदीय समिति (JPC) से कराने की मांग की है.

राहुल गांधी ने पीएम मोदी से ये 7 सवाल पूछे हैं.

1. 'जी-20 बैठक के समय ऐसे आरोप बेहद गंभीर'

राहुल गांधी ने कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए कहा, दिल्ली में जी20 बैठक हो रही है. कई देशों के लीडर आ रहे हैं. यह बैठक दुनिया को भारत की स्थिति बताने के लिए है. भारत जैसे देश के लिए यह बहुत अहम बात है कि हमारी आर्थिक स्थिति और यहां संचालित होने वाले व्यवसायों में समान अवसर और पारदर्शिता हो. इसके बाद उन्होंने एक अखबार की हैडिंग बताते हुए कहा, आज सुबह दो ग्लोबल लेवल के फाइनेंशियल न्यूज पेपर ने बेहद अहम सवाल उठाया है. ये रैंडम न्यूजपेपर नहीं हैं. ये वे न्यूज पेपर हैं, जो भारत में निवेश को और दुनिया में भारत के बारे में राय को प्रभावित करते हैं. इन अखबारों ने मोदी के करीबी एक परिवार पर सवाल उठाया है कि उसने अपने ही शेयर में पैसा इन्वेस्ट किया है. जी20 बैठक के समय ऐसे आरोप बेहद गंभीर हैं. ऐसे में पीएम क्या कर रहे हैं?

2. 'नेशनल सिक्योरिटी का मामला है ये'

राहुल ने कहा, अडानी की कंपनी के नेटवर्क से एक अरब डॉलर अलग-अलग देशों में गए और फिर वापस आए, जिससे शेयर प्राइस प्रभावित हुए. इसी पैसे से अडानी हिंदुस्तान में एयरपोर्ट, पोर्ट जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर खरीद रहे हैं. अखबार इसके सबूत होने का दावा कर रहे हैं. राहुल ने आगे कहा, पहला सवाल यह उठता है कि- ये किसका पैसा है? ये अडानी का पैसा है या किसी और का है? इसके पीछे के मास्टरमाइंड विनोद अडानी नामक एक सज्जन हैं, जो गौतम अडानी के भाई हैं. पैसे की इस हेराफेरी में दो अन्य लोग भी शामिल हैं. एक सज्जन हैं जिनका नाम नासिर अली शाबान अहली है और दूसरे एक चीनी हैं, जिनका नाम चांग चुंग लिंग है. राहुल ने कहा, ऐसे में दूसरा सवाल उठता है कि दो विदेशी नागरिकों का इसमें क्या रोल है? एक चीनी नागरिक का उन कंपनियों में क्या रोल है, जो भारत के लगभग पूरे इंफ्रास्ट्रक्चर को कंट्रोल कर रही हैं? राहुल ने आगे कहा, विदेशी लोग हिंदुस्तान के शेयर मार्केट को कैसे मैनुपुलेट कैसे कर रहे हैं? ये सवाल क्यों नहीं पूछा जा रहा है? यह नेशनल सिक्योरिटी का मामला है. 

3. सेबी की क्लीनचिट पर भी उठाए सवाल

राहुल ने इसके बाद अडानी ग्रुप को शेयर मार्केट नियामक सेबी से मिली क्लीनचिट पर भी सवाल उठाए. उन्होंने कहा, अडानी ग्रुप की जांच कर क्लीनचिट देने वाला सेबी अधिकारी आज उनकी ही मीडिया कंपनी में डायरेक्टर है. ये एक पूरा नेटवर्क होने का इशारा कर रहा है. इसमें उस कंपनी पर इंस्टीट्यूशनल कैप्चर (संस्थानिक कब्जा) साफ दिख रहा है. यह इंटरनेशनल मामला है, जिसमें स्टॉक मार्केट के इंफ्लुएट किया जा रहा है. 

4. 'सीबीआई, ईडी अडानी पर रिसर्च क्यों नहीं कर रही हैं'

राहुल गांधी ने अडानी ग्रुप पर लगे गंभीर आरोपों के बावजूद सीबीआई और ईडी के कोई जांच नहीं करने पर भी सवाल उठाया. उन्होंने कहा, विदेशी नागरिकों का शामिल होना दिख रहा है. शेयर मार्केट इंफ्लुएट कर उस पैसे से हिंदुस्तान का इंफ्रास्ट्रक्चर खरीदा जा रहा है. इसके बावजूद सीबीआई, ईडी अडानी ग्रुप पर रिसर्च क्यों नहीं कर रही हैं. उनसे पूछताछ क्यों नहीं हो रही है?

5. 'हिंदुस्तान की प्रतिष्ठा दांव पर है, पीएम मोदी चुप क्यों हैं'

राहुल गांधी ने कहा, जी20 हो रहा है. हम हिंदुस्तान को पारदर्शी, भ्रष्टाचार मुक्त बता रहे हैं, लेकिन G20 के नेता पूछ रहे होंगे कि यह कौन सी विशेष कंपनी है, जिसका स्वामित्व प्रधानमंत्री के करीबी सज्जन के पास है और भारत जैसी अर्थव्यवस्था में इस सज्जन को ऐसे फ्री एंट्री क्यों मिल रही है? उन्होंने कहा, हिंदुस्तान की प्रतिष्ठा दांव पर है, फिर भी पीएम मोदी शांत क्यों हैं? वे कोई कदम क्यों नहीं उठा रहे हैं? अखबार कह रहा है कि पीएम मोदी और अडानी का रिश्ता है. सवाल है कि क्या रिश्ता है? 

6. 'पीएम जांच क्यों नहीं करा रहे'

केरल के वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल ने कहा, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना नाम साफ करें और स्पष्ट रूप से बताएं कि क्या चल रहा है. कम से कम JPC की अनुमति दी जानी चाहिए और गहन जांच होनी चाहिए. मुझे समझ नहीं आ रहा कि प्रधानमंत्री जांच क्यों नहीं करवा रहे हैं? वे चुप क्यों हैं और जो लोग ज़िम्मेदार हैं क्या उन्हें सलाखों के पीछे डाल दिया गया है? G20 नेताओं के यहां आने से ठीक पहले यह प्रधानमंत्री पर बहुत गंभीर सवाल उठ रहा है. यह महत्वपूर्ण है कि उनके (G20 नेताओं) आने से पहले इस मुद्दे को स्पष्ट किया जाए.

7. 'अडानी की बात छिड़ने पर असहज क्यों हो जाते हैं पीएम'

राहुल ने पीएम मोदी पर अपनी संसद सदस्यता रद्द होने और बहाल होने को लेकर भी तंज कसा है. उन्होंने संसद का विशेष सत्र बुलाए जाने को लेकर कहा, मुझे लगता है कि शायद यह थोड़ी घबराहट का सूचक है. उसी तरह की घबराहट जैसी घबराहट तब हुई थी, जब मैंने संसद भवन में भाषण दिया था. घबराहट की वजह से अचानक उन्हें मेरी संसद सदस्यता रद्द करनी पड़ी. इसलिए मुझे लगता है कि यह घबराहट की बात है, क्योंकि ये मामले प्रधानमंत्री के बहुत करीब हैं. जब भी आप अडानी का मामला छेड़ते हैं तो प्रधानमंत्री बहुत असहज होकर घबरा क्यों जाते हैं?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement