Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yamuna Flood: नोएडा में यमुना के कारण 44 गांव पर मंडरा रहा खतरा, बड़ी सोसायटियों मे भरा लबालब पानी

Noida Rain: यमुना नदी के हालात की लगातार निगरानी शुरू हो गई है. यमुना खादर के गांवों और फार्म हाउसों को प्रशासन ने खाली कराना शुरू कर दिया है.

article-main

Noida की पारस टिएरा सोसाइटी में 2 फुट से ज्यादा पानी भर गया है. यमुना नदी के तटबंध में भी दरार देखी गई है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Noida News- दिल्ली में यमुना नदी के लगातार बढ़ते जल स्तर से आई बाढ़ का असर अब नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भी दिखने लगा है. यमुना नदी के नोएडा की तरफ वाले तटबंध में याकूतपुर गांव के इलाके में कई मीटर की दरार देखी गई है. यहां मिट्टी का कटान भी शुरू हो गया है, जिसके बाद गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है. यमुना खादर के प्रभावित होने की आशंका वाले 44 गांवों और अवैध तरीके से बने फार्म हाउसों को खाली कराना शुरू कर दिया गया है. सेक्टर-167 के छपरौली और मंगरौली गांव में अभी से यमुना का पानी भर गया है. प्रशासन ने यमुना नदी की लगातार निगरानी शुरू कर दी है. उधर, नोएडा की कई सोसाइटियों में लगातार बारिश के कारण जलभराव हो गया है. सबसे खराब हाल ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर मौजूद पारस टिएरा सोसाइटी का है, जो लगातार बारिश होने के कारण टापू बन गई है. सोसाइटी के बेसमेंट और ग्राउंड फ्लोर पर पानी भर गया है. साथ ही आवाजाही का मुख्य रास्ता भी बंद हो गया है.

22 किलोमीटर लंबा है नोएडा में तटबंध

यमुना नदी की बाढ़ का पानी नोएडा में भरने से रोकने के लिए करीब 22 किलोमीटर लंबा तटबंध बना हुआ है. यह तटबंध साल 1976 की भीषण बाढ़ में बना था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस तटबंध में बड़ी दरार आ गई है. यह दरार सेक्टर-151 के पीछे वाले हिस्से में आई है. इससे आसपास के इलाके में खौफ का माहौल बन गया है. इस इलाके में कई गांवों के अलावा नोएडा अथॉरिटी के 12 से ज्यादा सेक्टरों में दर्जनों हाउसिंग सोसाइटी बनी हुई हैं. यदि तटबंध टूटता है तो ये सभी जल सैलाब की चपेट में आ जाएंगे.

s

जिलाधिकारी ने भी किया है तटबंध का निरीक्षण

यमुना नदी के लगातार बढ़ रहे जलस्तर का गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी ने भी गुरुवार को निरीक्षण किया है. डीएम अपने साथ राजस्व व पुलिस अधिकारियों के अलावा NDRF-SDRF के अधिकारियों को भी साथ लेकर दोस्तपुर मंगरौली गांव पहुंचे. वहां उन्होंने यमुना नदी के कारण हो रहे जल भराव की स्थिति जांची. इसके बाद बाढ़ प्रभावित गांवों से लोगों और मवेशियों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का आदेश दिया. रेस्क्यू का काम शुरू कर दिया गया है. करीब 300 से ज्यादा गोवंशों को नाव की मदद से रेस्क्यू किया गया है. जेवर क्षेत्र के चार गांवों में बाढ़ का पानी पहुंचने की खबर है. 

पारस टिएरा सोसाइटी में भरा 2 फीट पानी

एक्सप्रेसवे से सटे नोएडा के सेक्टर-137 की पारस टिएरा सोसाइटी में करीब 2 फीट पानी भर गया है. सोसाइटी के बेसमेंट में इससे भी ज्यादा पानी भर गया है, जिससे उसे बंद करना पड़ा है. सोसाइटी में एंट्री के लिए बना गेट नंबर-1 जल भराव के कारण बंद हो गया है. इसके बाद सोसाइटी का गेट नंबर-3 खोला गया है. सोसाइटी के अंदर ग्राउंड फ्लोर पर भी जल भराव की स्थिति है. 

news">Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement