Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Congress Candidate List: कांग्रेस की दूसरी सूची में 76% 'राजनीतिक युवा', पुराने नेताओं की नई पीढ़ी पर फोकस

Congress Candidates List: कांग्रेस ने 5 राज्यों व एक केंद्रशासित प्रदेश के लिए अपने 43 उम्मीदवार घोषित किए हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश, हरियाणा, बिहार और पश्चिम बंगाल को इस बार भी नहीं छुआ है.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Congress Candidate List: लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची (Congress Candidate List for Lok Sabha Elections 2024) भी घोषित कर दी है. दूसरी सूची में असम, गुजरात समेत 5 राज्यों-एक केंद्रशासित प्रदेश की 43 सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किए गए हैं. खास बात ये है कि इस लिस्ट में पुराने दिग्गज नेताओं की जगह उनकी नई पीढ़ी को मौका दिया गया है. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की परंपरागत छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से उनके बेटे नकुलनाथ को उतारा गया है, जबकि राजस्थान में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के बेटे वैभव गहलोत को जालोर लोकसभा सीट से मौका दिया गया है. हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि ये दोनों दिग्गज नेता लोकसभा चुनाव में उतरेंगे या नहीं. पार्टी की इस दूसरी लिस्ट में भी जातीय समीकरणों का संतुलन बैठाने के साथ ही 60 साल से कम उम्र वाले 'राजनीतिक युवा' चेहरों को तरजीह दी गई है. कांग्रेस की इस दूसरी लिस्ट में 76% उम्मीदवार 60 साल से कम उम्र के चुने गए हैं.


यह भी पढ़ें- Congress Candidate List 2024: कांग्रेस की पहली लिस्ट के 39 नामों का अंकगणित, जानिए कितने मुस्लिम और कितने दलित


ऐसे साधा गया है जातीय गणित

कांग्रेस की पहली लिस्ट में जातीय समीकरणों को ध्यान में रखकर टिकट बांटे गए थे. दूसरी सूची में भी 43 उम्मीदवारों में इस गणित को संतुलित रखने की कोशिश की गई है. कांग्रेस महाचिव केसी वेणुगोपाल ने उम्मीदवारों के नाम घोषित करते हुए कहा, दूसरी सूची में मध्य प्रदेश की 10, गुजरात की 7, असम की 12, राजस्थान की 10, उत्तराखंड की 3 और दमन-दीव की 1 सीट पर उम्मीदवार घोषित किए गए हैं. इन 43 उम्मीदवारों में सामान्य वर्ग के 10, ओबीसी के 13, SC के 10, ST के 9 और 1 मुस्लिम नाम शामिल है. 

लिस्ट में ये हैं प्रमुख चेहरे

वेणुगोपाल के मुताबिक, गौरव गोगोई को असम की जोरहाट सीट से उतारा गया है, जबकि मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से नकुलनाथ और राजस्थान की जालोर सीट से वैभव गहलोत को मौका मिला है. उदयपुर से रिटायर्ड IAS अफसर ताराचंद मीणा को चुनावी मैदान में उतारा गया है. इनके अलावा राजस्थान की चुरु सीट से भाजपा छोड़कर कांग्रेस में आए राहुल कसवा, बीकानेर से गोविंदराम मेघवाल, अलवर से ललित यादव, चित्तौड़गढ़ से उदयलाल आंजना, जोधपुर से उचियारड़ा, टोंक सवाई माधोपुर से हरीश मीणा, झुंझनूं से बृजेंद्र ओला और भरतपुर से युवा चेहरे के तौर पर संजना जाटव को टिकट मिला है. इनमें झुंझुनूं, टोंक-सवाई माधोपुर और अलवर सीट के उम्मीदवार मौजूदा विधायक हैं.

मध्य प्रदेश में भिंड से फूल सिंह बरैया, टीकमगढ़ से पंकज अहिरवार, सतना से सिद्धार्थ कुशवाहा, सीधी से कमलेश्वर पटेल, मंडला से ओमकार सिंह मरकाम, देवास से राजेंद्र मालवीय, धार से राधेश्याम मुवेल, खरगोन से पोरलाल खाते, और बैतूल से रामू टेकाम को टिकट मिला है.

किसी भी सीट पर पिछली बार वाला उम्मीदवार नहीं

कांग्रेस ने राजस्थान में हर सीट पर पिछली बार वाला उम्मीदवार नहीं उतारने की रणनीति अपनाई है. वैभव गहलोत पिछली बार जोधपुर से लड़े थे, लेकिन इस बार वे जालोर सिरोही से उतरेंगे. बीकानेर सीट से पिछले उम्मदवार रहे मदन गोपाल मेघवाल की जगह गोविदराम मेघवाल, चुरू से रफीक मंडेलिया की जगह राहुल कसवां, झुंझुनूं से श्रवण कुमार की जगह बृजेंद्र ओला, भरतपुर से अभिजीत जाटव की जगह संजना जाटव, टोंक से नमोनारायण मीणआ की जगह हरीश मीणा को उतारा गया है. पिछली बार जालोर-सिरोही से उतारे गए उदयलाल आंजना इस बार चित्तौड़गढ़ भेज दिए गए हैं.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement