Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Iran में चली 'मोदी की गारंटी'? शिप पर फंसे 17 भारतीयों में से एक की भारत वापसी, बाकी भी जल्द लौटेंगे

Israel Iran Conflict के दौरान ईरानी कमांडोज ने पिछले सप्ताह एक कंटेनर शिप को बंधक बना लिया था, जिस पर 17 भारतीय क्रू मेंबर्स में शामिल थे. इनमें से एक महिला भारत लौट आई है. 

Latest News
article-main

Iran से लौटी भारतीय महिला क्रू मेंबर का स्वागत करते पासपोर्ट अधिकारी.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Israel Iran Conflict Updates: लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर अन्य भाजपा नेता तक विदेश में भी 'मोदी की गारंटी' के जलवे की बात कर रहे हैं. गुरुवार को एक बार फिर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मोदी की गारंटी पर मुहर लगने का दावा उस समय किया, जब ईरान में बंधक बनाए गए कंटेनर शिप पर फंसे 17 भारतीय क्रू मेंबर्स में से एक महिला सुरक्षित भारत लौटी. ईरान ने बाकी 16 भारतीय क्रू मेंबर्स को भी भारत भेजने पर हामी भर दी है. यह जहाज ईरान और इजरायल के बीच शुरू हुई तनातनी के चलते पिछले सप्ताह ईरानी रिवॉल्यूशनरी गार्ड के कमांडो दस्ते ने बंधक बना लिया था. जहाज पर पुर्तगाली झंडा लगा होने के बावजूद उसका इजरायल से संबंध होने का आरोप लगाते हुए ईरानी सेना ने हॉर्मुज की खाड़ी में हेलीकॉप्टर से कार्रवाई करते हुए उसे अपने कब्जे में ले लिया था. इसके बाद उस जहाज को ईरान लाया गया था. जहाज पर 25 क्रू मेंबर मौजूद हैं, जिनमें 17 क्रू मेंबर भारतीय हैं. 

केरल निवासी है वापस लौटी महिला क्रू मेंबर

भारत सरकार कंटेनर शिप MSC Aries पर कब्जे के बाद से ही भारतीय क्रू मेंबर्स की सुरक्षित वापसी के लिए ईरानी अधिकरियों के साथ संपर्क में थी.  विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी चार दिन पहले इसे लेकर ईरानी विदेश मंत्री आमिर अब्दुल्लैया से बात की थी. इसके चलते ईरान ने एक भारतीय महिला क्रू मेंबर ऐन टेस्सा जोसेफ को वापस भेजने पर सहमति दे दी. ऐन टेस्सा गुरुवार को केरल के कोचीन एयरपोर्ट पर पहुंच गईं, जहां उनका स्वागत क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ने किया है. ऐन टेस्सा केरल के त्रिशूर की रहने वाली हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने ट्वीट में उनके लौटने की पुष्टि की है.

जयशंकर ने ट्वीट में बताया इसे 'मोदी की गारंटी'

ईरान में बंधक बने भारतीय क्रू मेंबर्स में से एक महिला के वापस लौटने के बाद विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इसे 'मोदी की गारंटी' बताया है. उन्होंने रणधीर जायसवाल के ट्वीट को रिपोस्ट करते हुए लिखा, ईरान में मौजूद भारतीय मिशन का बेहतरीन काम. ऐना टेस्सा जोसेफ के घर पहुंचने पर खुश हूं. मोदी की गारंटी हमेशा काम करती है, चाहे देश हो या विदेश. 

ईरान और इजरायल के बीच बना हुआ है तनाव

ईरान और इजरायल के बीच तनाव अब भी बरकरार है. यमन में ईरानी दूतावास पर कथित तौर पर इजरायल की मिसाइल से हुए हमले के बाद दोनों में तनाव भड़क गया था. ईरान ने तीन दिन पहले इसका बदला लेने के लिए इजरायल में सांकेतिक तौर पर ड्रोन अटैक करते हुए मिसाइलें दागी थीं. इसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव और ज्यादा भड़क गया था. इजरायल अपने ऊपर हुए इस हमले का बदला लेने का ऐलान कर चुका है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement