Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pilot Died: विमान उड़ाने जा रहा था पायलट, नागपुर एयरपोर्ट के बोर्डिंग गेट हो गई मौत, दो दिन में दूसरा हादसा

Indigo Pilot Died: नागपुर एयरपोर्ट पर बेहोश होकर गिरे पायलट को नागपुर से पुणे फ्लाइट संख्या 6E135 को उड़ाना था. इससे पहले कतर एयरवेज की दिल्ली-दोहा फ्लाइट के पायलट की बुधवार को हवा में ही मौत हो गई थी.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Pilot Death- नागपुर एयरपोर्ट पर गुरुवार को उड़ान भरने के लिए विमान में सवार होते समय एक पायलट की मौत हो गई. इंडिगो की नागपुर से पुणे जा रही फ्लाइट संख्या 6E135 (Nagpur to Pune Flight 6E135) का पायलट एयरपोर्ट बोर्डिंग गेट पर बेहोश होकर गिर गया. उसे तत्काल अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया. भारत में यह दो दिन में पायलट की दूसरी मौत है. इससे पहले बुधवार को कतर एयरवेज की दिल्ली-दोहा फ्लाइट के पायलट की भी विमान के हवा में उड़ान भरने के बाद मौत हो गई थी. कतर एयरवेज की फ्लाइट में मृत पायलट एक्सट्रा केबिन क्रू के तौर पर यात्रियों के बीच बैठा था. इसी दौरान कार्डियक अरेस्ट आने से उसकी मौत हो गई थी. इससे पहले अमेरिका में भी मियामी-चिली फ्लाइट के कैप्टन की रविवार रात उड़ान के दौरान मौत हो गई थी. कैप्टन इवान एंडोर फ्लाइट उड़ाने के दौरान बाथरूम में गए थे, जहां कार्डियक अरेस्ट के कारण वे बेहोश हो गए. विमान के को-पायलट ने किसी तरह विमान की पनामा में इमरजेंसी लैंडिंग की थी, जहां एयरपोर्ट पर जांच के बाद डॉक्टरों ने कैप्टन को मृत घोषित कर दिया था. उस फ्लाइट में 271 लोग सवार थे. इन घटनाओं के बाद विमान पायलटों पर दबाव की बात एक बार फिर चर्चा में आ गई है.

मृत पायलट ने बुधवार को भरी थीं दो सेक्टर में उड़ान

NDTV ने इंडिगो सूत्रों के हवाले से बताया है कि मृत पायलट ने बुधवार को सुबह 3 बजे से 7 बजे के बीच दो सेक्टर में उड़ान भरी थी. वह त्रिवेंद्रम से उड़ान भरकर नागपुर होते हुए पुणे गए थे. इसके बाद उन्हें 27 घंटे आराम दिया गया था, जिसके बाद आज उन्हें 4 सेक्टर में उड़ान भरन थी. वह दोपहर 1 बजे बेहोश होने से पहले दिन की अपनी पहली उड़ान भरने के लिए जा रहे थे. PTI ने भी सूत्रों के हवाले से बताया है कि पायलट को DGCA की गाइडलाइंस के तहत अनिवार्य रेस्ट दिया गया था. 

कार्डियक अरेस्ट से हुई मौत

PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, पायलट की मौत अचानक दिल का दौरा (sudden cardiac arrest) पड़ने से हुई है. KIMS-किंग्सवे हॉस्पिटल ने इसकी पुष्टि की है. हॉस्पिटल के स्पॉक्सपर्सन एजाज शमी ने बताया कि इमरजेंसी टीम ने पायलट को CPR दिया, लेकिन उसके शरीर में कोई हरकत नहीं हुई. पायलट को हॉस्पिटल में मृत घोषित कर दिया गया.

इंडिगो ने की मौत की घोषणा

इंडिगो एयरलाइंस ने अपने पायलट की मौत की घोषणा एक ऑफिशियल बयान में की है. इंडिगो ने कहा, हम आज नागपुर में हमारे एक पायलट के निधन से दुखी है. उन्हें नागपुर एयरपोर्ट पर तबीयत खराब होने के बाद हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां दुर्भाग्य से उनका निधन हो गया. हमारी संवेदनाएं उनके परिवार और परिजनों के साथ हैं.

पायलट की मौत के बाद भी उड़ी फ्लाइट

एयरपोर्ट पर फ्लाइट कैप्टन की मौत के बावजूद इंडिगो ने यात्रियों के हित को देखते हुए फ्लाइट को रद्द नहीं किया. तत्काल दूसरे कैप्टन को तैनात किया गया और इसके बाद फ्लाइट ने गुरुवार दोपहर 1.24 बजे एयरपोर्ट से उड़ान भरी, जो उसके तय समय से करीब 14 मिनट लेट था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement