Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिल्ली में अब 10 बजे बंद नहीं होंगे लाउड स्पीकर, प्रभु राम से जुड़ा है केजरीवाल सरकार की इस छूट का नाता

Delhi News: दिल्ली में रात 10 बजे के बाद लाउडस्पीकर बजाए जाने पर पाबंदी लगी हुई है. इसके चलते रामलीला जैसे धार्मिक आयोजनों में बेहद मुश्किल आती है, जो आधी रात तक चलते हैं. इसी कारण यह छूट दी गई है.

दिल्ली में अब 10 बजे बंद नहीं होंगे लाउड स्पीकर, प्रभु राम से जुड़ा है केजरीव�ाल सरकार की इस छूट का नाता

Delhi के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal. (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Delhi Loudspeaker Rules- दिल्ली में लाउडस्पीकर बजाने का समय रात 10 बजे से बढ़ाकर 12 बजे तक कर दिया गया है. दिल्ली सरकार ने यह खास इजाजत अगले एक महीने के दौरान लगातार आने वाले त्योहारों को ध्यान में रखते हुए दी है. खासतौर पर इसका लाभ दिल्ली के रामलीला आयोजनों को मिलेगा, जिनकी चर्चा पूरे देश में होती है. रामलीलाएं भी अब रात 10 बजे बंद नहीं करनी होंगी बल्कि इनका आयोजन देर रात 12 बजे तक चलेगी. अरविंद केजरीवाल सरकार ने इस प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए इसकी फाइल उप राज्यपाल कार्यालय (LG Office) में भेज दी है. उप राज्यपाल वीके सक्सेना (Delhi LG VK Saxena) की इजाजत मिलते ही राष्ट्रीय राजधानी में रात 12 बजे तक धार्मिक आयोजनों के दौरान लाउडस्पीकर बजाए जा सकेंगे. इससे दिल्ली में होने वाली 650 से ज्यादा रामलीला को लाभ मिलेगा.

रामलीला कमेटी ने की थी दिल्ली सरकार से मांग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली सरकार ने लाउडस्पीकर बजाने का समय बढ़ाने का फैसला लवकुश रामलीला कमेटी की अपील पर लिया है. लवकुश रामलीला कमेटी अपने आयोजन में फिल्म इंडस्ट्री के नामी कलाकारो को भी रामायण के कैरेक्टर निभाने के लिए बुलाती है. इसके चलते यह आयोजन पूरे देश में मशहूर है. लाउडस्पीकर नियम के कारण रामलीला का मंचन रात 10 बजे बंद होने से इन कलाकारों को बुलाने में हुए खर्च का पूरा लाभ नहीं मिल पाता है. इस कारण रामलीला कमेटी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलकर लाउडस्पीकर नियम में छूट देने की मांग की थी. इसके बाद ही दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है.

केवल रामलीला और दुर्गापूजा के लिए ही है छूट

दिल्ली सरकार ने लाउडस्पीकर नियम में छूट देने का निर्णय सभी आयोजनों के लिए नहीं किया है. यह छूट केवल रामलीलाओं और दुर्गापूजा से जुड़े आयोजनों के लिए ही मिलेगी. उप राज्यपाल द्वारा मंजूरी मिलते ही राज्य सरकार इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर देगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement