Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिल्ली में आज भी AQI की हालत रही 'गंभीर', जानिए देश में कौन से 10 शहरों की हवा रही सबसे ज्यादा जहरीली

Cities With Highest Pollution Today- दिल्ली में गुरुवार को भी वायु गुणवत्ता सूचकांक 450 के आसपास ही घूमता रहा है. हालांकि भूविज्ञान मंत्रालय के अर्ली वार्निंग सिस्टम ने शनिवार के बाद प्रदूषण का स्तर 400 से नीचे आने के संकेत दिए हैं.

article-main

Delhi Air Pollution का स्तर 9 नवंबर को भी गंभीर स्तर पर रहा है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Air Pollution In India Latest News- दिल्ली के आसमान में धुएं और जहरीली गैसों की सर्दी के कोहरे जैसी चादर गुरुवार को और ज्यादा घनी हो गई है. इसके चलते दिल्ली की हवा की गुणवत्ता  (AQI) लगातार 'गंभीर' स्तर से ऊपर ही चल रही है. गुरुवार को भी पूरा दिल्ली का औसत AQI का मीटर 450 के आसपास ही घूमता रहा है. हालांकि सरकारी एजेंसियों ने शनिवार से हालात में थोड़ा सुधार होने का अनुमान जताया है, लेकिन रविवार को दिवाली के मौके पर पटाखों का धुआं आसमान में छाने के बाद हालात में सुधार बरकरार रहना मुश्किल ही दिखाई दे रहा है. उधर, वायु प्रदूषण ने दिल्ली ही नहीं तकरीबन आधे से ज्यादा देश के शहरों की हालत खराब कर दी है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA की सैटेलाइट ने बुधवार को पंजाब से बंगाल की खाड़ी तक आसमान में स्मॉग की परत बिछी होने की फोटो जारी की थी. मुंबई में भी वायु प्रदूषण का स्तर दिल्ली से भी ज्यादा खतरनाक माना गया है. गुरुवार को दिल्ली से भी ज्यादा जहरीली हवा राजस्थान के इंडस्ट्रियल सिटी भिवाड़ी में दर्ज की गई है, जहां AQI का स्तर 463 पर रहा है. 

दिल्ली में शुक्रवार नहीं शनिवार को मिलेगी राहत?

दिल्ली में रात के 11 बजे भी औसत AQI स्तर 444 पर दर्ज किया गया है. हालांकि केंद्रीय भूविज्ञान मंत्रालय (MINISTRY OF EARTH SCIENCES) के एयर क्वालिटी अर्ली वार्निंग सिस्टम फॉर दिल्ली (AIR QUALITY EARLY WARNING SYSTEM FOR DELHI) ने शनिवार को दिल्ली की हवा को हालात में थोड़ा सुधार आने के संकेत दिए हैं, लेकिन शुक्रवार को भी दिल्ली की आबोहवा सांस लेने के लिए खतरनाक स्तर पर बनी रहेगी. सिस्टम के अनुमान के मुताबिक, 11 नवंबर से 17 नवंबर तक दिल्ली की हवा 'गंभीर स्तर' से निकलकर 'बेहद खराब' स्तर पर बनी रहेगी यानी सांस लेना तब भी मुश्किल ही बना रहेगा. इसके बाद थोड़ी राहत मिलने के आसार जताए जा रहे हैं.

ये रहे हैं देश के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर

राजस्थान के भिवाड़ी की आबोहवा गुरुवार को देश में सबसे ज्यादा जहरीली रही है, जिसके बाद दूसरे नंबर 450 AQI के साथ दिल्ली से सटा उत्तर प्रदेश का ग्रेटर नोएडा प्रदूषित पाया गया है. दिल्ली ने इस लिस्ट में 450 के आसपास AQI के साथ तीसरा नंबर पाया है. हरियाणा का कैथल (421 एक्यूआई) के साथ चौथे नंबर पर, सोनीपत (415 एक्यूआई) 5वें नंबर पर, फरीदाबाद छठे नंबर पर, फतहेबाद (415 एक्यूआई) 7वें नंबर पर, जींद (410 एक्यूआई) 8वें नंबर पर, गुरुग्राम (396 एक्यूआई) 9वें नंबर पर और नोएडा (394 एक्यूआई) 10वां सबसे प्रदूषित शहर रहा है. 

दिल्ली में गुरुवार से बंद हो गए हैं स्कूल

दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार 'गंभीर' स्तर पर बने रहने के चलते बच्चों की सेहत के लिए बेहद खराब माना जा रहा है. इसके चलते दिल्ली सरकार ने इस बार विंटर वैकेशन अभी से घोषित कर दी है. दिल्ली के स्कूल 9 नवंबर यानी गुरुवार से बंद हो गए हैं और अब स्कूलों में दोबारा पढ़ाई 18 नवंबर के बाद शुरू होगी. दिल्ली सरकार ने 13 नवंबर से 20 नवंबर तक राजधानी में ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू करने की घोषणा की है, जिसके लिए राज्य सरकार सुप्रीम कोर्ट से इजाजत मांगेगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement