Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Veer Bal Diwas: क्यों मनाया जाता है वीर बाल दिवस, इस मौके पर क्या बोले PM नरेंद्र मोदी?

Veer Bal Diwas 2023: इस साल वीर बाल दिवस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह दिन भारतीयता के लिए कुछ हद तक जाने का प्रतीक है.

Latest News
article-main

PM Narendra Modi at Bharat Mandapam

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 26 दिसंबर 2023 यानी आज वीर बाल दिवस मनाया गया. इस मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने मंगलवार को गुरु गोबिंद सिंह के पुत्र साहिबजादों की शहादत को याद किया, जिसे 'वीर बाल दिवस' के रूप में मनाया जाता है. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर नई दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह दिन भारतीयता की रक्षा के लिए किसी भी हद तक जाने का प्रतीक है. उन्होंने गुरु गोबिंद सिंह के चार साहिबजादों और माता गुजरी को नमन किया.

अपने संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'पिछले वर्ष देश ने पहली बार 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के तौर पर मनाया था. तब पूरे देश में सभी ने भाव विभोर होकर साहिबजादों की वीर गाथाओं को सुना था. वीर बाल दिवस भारतीयता की रक्षा के लिए कुछ भी कर गुजरने के संकल्प का प्रतीक है. ये दिन हमें याद दिलाता है कि शौर्य की पराकाष्ठा के समय कम आयु मायने नहीं रखती. 'वीर बाल दिवस' अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी मनाया जाने लगा है. ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, UAE और ग्रीस में भी वीर बाल दिवस से जुड़े कार्यक्रम हो रहे हैं.'

यह भी पढ़ें- फिर बोले स्वामी प्रसाद मौर्य, 'धोखा और धंधा है हिंदू धर्म' 

'गुलामी की मानसिकता से बाहर निकल रहा है भारत'
उन्होंने आगे कहा, 'भारत के वीर साहिबजादों को पूरी दुनिया और ज्यादा जानेगी, उनके महान करतूतों से सीखेगी. मुझे खुशी है कि आज का भारत 'गुलामी की मानसिकता' से बाहर निकल रहा है. आज के भारत को अपने लोगों पर, अपने सामर्थ्य पर, अपनी प्रेरणाओं पर पूरा-पूरा भरोसा है. आज के भारत के लिए साहिबजादों का बलिदान राष्ट्रीय प्रेरणा का विषय है. आज के भारत में भगवान बिरसा मुंडा का बलिदान, गोविंद गुरु का बलिदान पूरे राष्ट्र को प्रेरणा देता है.'

यह भी पढ़ें- इजरायली हमले में मारा गया टॉप ईरानी कमांडर, ईरान ने खाई बदले की कसम

क्यों मनाया जाता है वीर बाल दिवस?
गुरु गोबिंद सिंह के छोटे साहिबजादों, बाबा जोरावर सिंह, बाबा फतेह सिंह और माता गुजरी के असाधारण साहस और बलिदान को याद करते हुए भारत सरकार 26 दिसंबर को 'वीर बाल दिवस' मनाती है. आपको बता दें कि 9 जनवरी 2022 को श्री गुरु गोबिन्द सिंह के प्रकाश परब पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऐलान किया था कि 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाया जाएगा. आज ही के दिन गुरु गोबिन्द सिंह के बेटों साहिबजादा बाबा जोरावर सिंह और साहिबजादा बाबा फतेह सिंह ने बलिदान दिया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement