Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन हैं देश के सबसे बड़े दानवीर कारोबारी, जो हर दिन 5.6 करोड़ रुपये करते हैं दान

India Top 10 Philanthropists List: आईटी कंपनी HCL के फाउंडर 78 साल के शिव नादर ने अपनी टॉप पॉजीशन बरकरार रखी है. शिव नादर ने 2042 करोड़ रुपये दान में दिए हैं.

article-main

HCL के फाउंडर शिव नादर ने इस साल 2042 करोड़ रुपये दान किए

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में पिछले फाइनेंशियल ईयर में सबसे ज्यादा दान देने वाले कारोबारियों की लिस्ट आ गई है. इस दौरान कुल 119 अमीरों ने कुल 8,445 करोड़ रुपये दान किया, जो पिछले साल के मुकाबले 59 प्रतिशत अधिक था. आईटी कंपनी HCL टेक्नोलॉजीज के फाउंडर और चैयरमैन शिव नादर (Shiv Nadar) इस बार भी सबसे बड़े दानवीर बनकर उभरे हैं. उन्होंने कुल 2042 करोड़ रुपये दान में दिए जो इसके पहले के वित्त वर्ष के मुकाबले 76 प्रतिशत अधिक था. शिव नादर पिछले पांच साल में तीसरी बार शीर्ष स्थान हासिल किया है. 

एडेलगिव हुरुन इंडिया फिलैंथ्रोपी की लिस्ट 2023 (EdelGive Hurun India Philanthropy List 2023) के मुताबिक, 2023 में देश के 10 सबसे बड़े अरबपतियों ने कुल 5806 करोड़ रुपये दान में दिए. जबकि पिछले साल यानी फाइनेंशियल 2022 में यह रकम 3,023 करोड़ रुपये थी. रिपोर्ट के अनुसार HCL टेक्नोलॉजीज के फाउंडर शिव नादर ने दानवीरों की लिस्ट में अपना पहला स्थान बरकरार रखा. उन्होंने जरूरतमंदों के लिए इस साल दान में 76 प्रतिशत की बढ़ोतरी करते हुए 2,042 करोड़ रुपये डोनेट किए यानी हर दिन 5.6 करोड़ रुपये. वहीं, उनके बाद दूसरे नंबर पर विप्रो के मालिक अजीम प्रेमजी रहे, जिन्होंने 1,774 करोड़ रुपये दान किए. पिछले के मुकाबले उनके दान में 267 प्रतिशत बढ़ोतरी रही.

अडानी-अंबानी ने कितने रुपये किए दान?
देश के सबसे अमीर भारतीय मुकेश अंबानी ने इस साल 376 करोड़ रुपये का दान जरूरतमंदों के लिए दिया. यह पिछले साल से 8 प्रतिशत कम है. वह सूची में तीसरे सबसे दानवीर व्यक्ति बने रहे. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक की संपत्ति इस दौरान दो प्रतिशत बढ़कर 8.08 लाख करोड़ रुपये हो गई. दूसरे सबसे अमीर भारतीय गौतम अडाणी दो स्थान ऊपर चढ़कर सूची में पांचवें सर्वाधिक दान करने वाले व्यक्ति बन गए. उन्होंने 85 करोड़ रुपये का दान किया.

ये भी पढ़ें- स्कूल बंद, GRAP-3 लागू, मेट्रो लगाएगी ज्यादा फेरे, पढ़े दिल्ली का हाल 

भारतीय अमीरों की कितनी है संपत्ति
एडेलगिव हुरुन की रिपोर्ट में अडाणी की संपत्ति 4.74 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है. हुरुन की अक्टूबर में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार शिव नादर की संपत्ति 2.28 लाख करोड़ रुपये आंकी गई थी और वह सॉफ्टवेयर उद्योग के प्रमुख चौथे सबसे अमीर भारतीय थे. वहीं विप्रो के प्रेमजी 30,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ 58वें स्थान पर थे. आदित्य बिड़ला समूह के कुमार मंगलम बिड़ला ने 287 करोड़ रुपये के दान के साथ चौथे सबसे उदार भारतीय के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा. रिपोर्ट के अनुसार, कुछ व्यक्तियों और परिवारों ने दान देने वालों की सूची में शीर्ष 10 में जगह बनाने के मामले में छलांग लगाई है. इसमें बजाज परिवार के साथ-साथ साइरस एस पूनावाला और अदार पूनावाला और रोहिणी नीलेकणी भी शामिल हैं.

एडेलगिव हुरुन इंडिया के मुख्य शोधकर्ता और प्रबंध निदेशक अनस रहमान जुनैद ने कहा कि जैसे-जैसे धन का विस्तार हो रहा है, पारिवारिक स्तर पर दान देने के कार्यों में बढ़ोतरी हो रही है. भोजन, कपड़े और छात्रवृत्ति जैसी आवश्यक चीजें प्रदान करने के कार्यों से लेकर ये लोग नए और विकास की रफ्तार में पीछे रह गए क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा कि सूची का प्राथमिक लक्ष्य दूसरे की मदद के लिए गए प्रयासों को स्वीकार करना है और यह सुनिश्चित करना है कि उनका प्रभाव समाज के हर वर्ग तक पहुंचे. 

ये भी पढ़ें- पूरी तरह सक्रिय हुईं वसुंधरा राजे, गहलोत सरकार के 5 साल को बताया काला अध्याय  

सबसे कम उम्र के दानवीर
महिलाओं में रोहिणी नीलेकणि दान कार्यां में सबसे उदार महिला रहीं. इनके अलावा थर्मैक्स की अनु आगा और लीना गांधी तिवारी सहित अन्य लोग भी दान देने वालों की सूची में शामिल हैं. शेयर बाजार में कारोबार की सुविधा देने वाली कंपनी जीरोधा के 37 वर्षीय सह-संस्थापक निखिल कामत सूची में सबसे कम उम्र के दानदाता हैं. कामथ बंधुओं ने कुल 110 करोड़ रुपये जरूरतमंदों के लिए दिए. एलएंडटी के एएम नाइक 150 करोड़ रुपये के दान के साथ पेशेवरों में सबसे बड़े दानकर्ता रहे. उन्हें दानदाताओं की सूची में 11वां स्थान मिला. रिपोर्ट के अनुसार ऐसे चार व्यक्ति हैं, जिन्होंने 100 करोड़ रुपये और उससे अधिक का वार्षिक दान दिया. सूची में कुल 119 व्यक्ति और परिवार शामिल हैं. (PTI इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement