Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Katihar Lok Sabha Seat: सीमांचल में तारिक अनवर का चलेगा इस बार जादू या JDU के पास ही रहेगी सीट?

Katihar Lok Sabha Seat: बिहार के सीमांचल इलाके में कटिहार लोकसभा सीट आती है. यहां से तारिक अनवर 5 बार सांसद रह चुके हैं और इस बार कठिन लड़ाई होने वाली है.

Latest News
article-main

सीमांचल की कटिहार सीट पर रहा है तारिक अनवर का दबदबा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बिहार (Bihar) के सीमांचल इलाके की प्रमुख सीट में से एक कटिहार लोकसभा सीट (Katihar Lok Sabha) है. पिछली बार यहां से जेडीयू ने जीत दर्ज की थी और दुलालचंद्र गोस्वामी सांसद बने थे. इस बार कांग्रेस ने एक बार फिर से तारिक अनवर (Tariq Anwar) पर भरोसा जताया है. अनवर इस सीट से 5 बार सांसद रहे हैं. पार्टी को उम्मीद है कि एक बार फिर इस सीट पर कांग्रेस का परचम लहराएगा. 2014 लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के बावजूद भी अनवर अपनी सीट बचाने में कामयाब रहे थे. 

तारिक अनवर और दुलालचंद्र गोस्वामी के बीच कड़ा मुकाबला 
लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए तारिक अनवर और दुलालचंद्र गोस्वामी दोनों ही कड़ी मेहनत कर रहे हैं. अनवर एक सधे राजनेता की तरह क्षेत्र में विकास की बात कर रहे हैं. एक दौर में कटिहार में कई औद्योगिक इकाइयां थीं, जो अब बंद पड़ी हैं. अपने चुनाव प्रचार में इन मिलों को दोबारा खोलने का वादा भी उन्होंने किया है. दूसरी ओर जेडीयू उम्मीदवार बिहार में नीतीश कुमार और केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार की उपलब्धियों की बात कर रहे हैं.


यह भी पढ़ें: सीमांचल में तारिक अनवर का चलेगा जादू या JDU के पास रहेगी सीट?   


धर्म और जाति के आधार पर होता रहा है मतदान 
कटिहार लोकसभा क्षेत्र में चुनाव की बात करें, तो धार्मिक और जातीय समीकरण हमेशा हावी रहे हैं. इस इलाके में 11 फीसदी यादव और 41 फीसदी मुस्लिम मतदाता हैं. इसके अलावा सवर्ण और बाकी जातियों की भी तादाद है. इसी लोकसभा सीट से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सीताराम केसरी भी संसद पहुंचे थे. इस बार के चुनाव में जनता अपने मौजूदा सांसद पर भरोसा जताती है या फिर कांग्रेस अपने गढ़ में वापसी करेगी, यह देखना होगा. 


यह भी पढ़ें:  बिना दक्षिण भारत के बीजेपी का मिशन 400 नहीं होगा पूरा  


डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement