Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Budget 2023: दिल्ली में कल पेश नहीं होगा बजट, CM केजरीवाल का आरोप- केंद्र सरकार ने नहीं दी मंजूरी

Delhi Budget 2023-24: सीएम केजरीवाल ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार ने दिल्ली के बजट पर रोक लगा दी है, इसलिए मंगलवार को पेश नहीं किया जाएगा.

article-main

Arvind Kejriwal

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार ने दिल्ली विधानसभा में मंगलवार को बजट पेश करने पर रोक लगा दी है.  दिल्ली विधानसभा में मंगलवार को साल 2023-24 का बजट पेश होना था. केजरीवाल ने केंद्र पर ‘सीधे-सीधे गुंडागर्दी’ करने का आरोप लगाते हुए कहा कि देश के इतिहास में पहली बार हुआ है कि एक सरकार के बजट पर रोक लगा दी गई है. वहीं, गृह मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि केंद्र की तरफ से दिल्ली सरकार से स्पष्टीकरण मांगा है और पूछा है कि बजट प्रस्ताव में विज्ञापन के लिए ज्यादा राशि क्यों आवंटित की गई.

सूत्रों के मुताबिक, AAP सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर से ज्यादा विज्ञापन पर खर्च का बजट भेजा था. इस पर केंद्रीय गृह मंत्रालय नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगा था, लेकिन दिल्ली सरकार ने इसका जवाब अभी तक नहीं भेजा. इसी वजह से गृह मंत्रालय ने बजट को अप्रूवल नहीं दिया. सीएम केजरीवाल ने एक निजी चैनल को दिए इंटरव्यू में भी कहा कि केंद्र सरकार ने दिल्ली के बजट पर रोक लगा दी है और इसलिए मंगलवार को विधानसभा में पेश नहीं किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- '10 लाख नौकरियां, हर महीने 3000 रुपये बेरोजगारी भत्ता', कर्नाटक में राहुल गांधी की 5 बड़ी घोषणाएं

केंद्र का आरोप- बजट में विज्ञापन पर फोकस
गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि दिल्ली सरकार के प्रस्तावित बजट में स्वास्थ्य, इंफ्रास्ट्रक्चर, जनता से जुड़े मुद्दों को लेकर कोई ध्यान नहीं दिया गया था. AAP सरकार ने बजट में विज्ञापन पर फोकस किया. इसलिए गृह मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि प्रस्तावित बजट में जनता हित के मुद्दों पर फोकस करने के लिए सुधार किया जाए. लेकिन दिल्ली सरकार ने अब तक बजट में सुधार कर वापस नहीं भेजा है.

कटेवरा गांव में बनेगा स्टेडियम और सामुदायिक केंद्र
वहीं, सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि उत्तर पश्चिमी दिल्ली के कटेवरा गांव में टूटी सड़कों और सीवेज लाइनों की मरम्मत की जाएगी और वहां बच्चों के लिए एक स्टेडियम तथा एक सामुदायिक केंद्र बनाया जाएगा. केजरीवाल ने कटेवरा गांव का दौरा किया और स्थानीय लोगों से मुलाकात की. गांव के लोगों ने नगर निकाय पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए पिछले साल दिल्ली नगर निगम (MCD) के चुनावों का बहिष्कार किया था.

ये भी पढ़ें- ये भी पढ़ें- Amritpal Singh पर NSA लगाने की तैयारी में पंजाब पुलिस, जानें क्या है ये और क्यों घबराते हैं इससे बदमाश

केजरीवाल ने कहा कि कटेवरा गांव के लोगों ने एमसीडी चुनाव में मतदान नहीं किया और आपको मुझसे नाराज होने का अधिकार है. निवासियों से अगले चुनाव में वोट डालने का आग्रह करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “आप किसी भी राजनीतिक दल को वोट दे सकते हैं. अगली बार बाहर निकलें और अपना वोट डालें. मैं विश्वास दिलाता हूं कि टूटी सड़कों और सीवेज लाइनों की मरम्मत की जाएगी. हम यहां स्कूल के अंदर बच्चों के लिए एक स्टेडियम और सामुदायिक केंद्र बनाएंगे. 

एमसीडी चुनाव में नहीं डाला था वोट
गौरतलब है कि दिसंबर 2022 में जब एमसीडी के चुनाव हुए, तब कटेवरा गांव के निवासियों में से किसी ने भी वोट नहीं डाला था और निकाय के साथ-साथ राज्य सरकार पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए चुनावों का बहिष्कार किया था. स्थानीय लोगों ने क्षेत्र में टूटी सड़कों, बंद नालियों और एमसीडी स्कूलों का मुद्दा उठाया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement