Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

महिला ने चार हाथ और चार पैर वाले को बच्चे को दिया जन्म, हैरान रह गए डॉक्टर

चार हाथ और चार पैर वाले बच्चों को देखकर परिजन हैरान रह गए. इसके बाद वह बच्चे को लेकर अस्पताल पहुंचे गए. जहां डॉक्टरों की टीम बच्चे का इलाज कर रही है.

article-main

 Four arms and four legs baby news hindi 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में एक महिला ने चार हाथ और चार पर वाले बच्चे को जन्म दिया. जिसका इलाज मेरठ मेडिकल कॉलेज में किया जा रहा है. मेडिकल कॉलेज के मीडिया प्रभारी डॉक्टर वी डी पांडे ने बताया कि एक नवजात शिशु का जन्म मुजफ्फरनगर में उनके घर पर 6 नवंबर को हुआ है. बच्चा पैदा होने के बाद बताया गया कि नवजात के चार हाथ और चार पैर हैं. जिसे जानकर सभी हैरान रह गए.  

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिला ने घर पर ही बच्चे को जन्म दिया था. ऐसे में बच्चे के चार हाथ और चार पैर देखकर घर वाले परेशान हो गए. माता-पिता बच्चे को लेकर मुजफ्फरनगर के जिला अस्पताल गए लेकिन वहां से उसे मेडिकल कॉलेज मेरठ रेफर कर दिया गया. जहां उसका इलाज किया जा रहा है. मेरठ मेडिकल कॉलेज के डॉ नवरत्न गुप्ता ने बताया कि इस तरह के कई मामले पहले भी आ चुके हैं. 

क्यों है बच्चों के चार हाथ और चार पैर? 

डॉ नवरत्न गुप्ता ने बताया कि मासूम ने कंजेटियल अनुमलि (जन्मजात विकार) बीमारी के साथ जन्म लिया है. उन्होंने बताया कि इसमें जुड़वा बच्चे की जटिलता है, इसमें एक बच्चा तो पूरी तरह विकसित हुआ परंतु दूसरे का अपूर्ण विकास धड़ से निचले हिस्से का ही हो पाया और धड़ से ऊपर का हिस्सा विकसित नहीं होकर एक में ही जुड़ गया. इसी वजह से नवजात बच्चे ने चार पैर और चार हाथ के साथ जन्म लिया है. उन्होंने बताया कि बच्चा एकदम स्वस्थ है. समय-समय पर बच्चे का चेकअप करके लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है.

अस्पताल में होगी सर्जरी

डॉक्टर ने जानकारी दी कि अगर बच्चा इसी तरह से स्वस्थ रहा तो सर्जरी के माध्यम से दो पैर और 2 हाथ को शरीर से अलग कर दिया जाएगा. वहीं, गाइनेकोलॉजिस्ट अर्चना चौधरी ने कहा कि समय समय पर अल्ट्रासाउंड ना होने की वजह से इन कॉम्प्लिकेशंस का पता नहीं लग पाया होगा, जिस वजह से मासूम ने इस तरह जन्म लिया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement