Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bengal 2022 Blast Case: मेदिनीपुर में NIA पर किसने और क्यों किया हमला? एजेंसी ने किया खुलासा

West Bengal 2022 Blast Case: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोप लगाया था कि भूपतिनगर इलाके में ग्रामीणों ने NIA के अधिकारियों पर हमला नहीं किया, बल्कि जांच एजेंसी के अधिकारियों ने ग्रामीणों पर हमला किया था.

Latest News
article-main

NIA

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पश्चिम बंगाल में छापेमारी और गिरफ्तारी करते समय दुर्भावनापूर्ण इरादा होने संबंधी आरोप का रविवार को खंडन किया है. पूर्व मेदिनीपुर जिले में उग्र भीड़ ने एनआईए की टीम पर हमला कर दिया था. टीम भूपतिनगर में दिसंबर 2022 में हुए एक धमाके के मामले में दो लोगों को गिरफ्तार करने गई थी. इस हमले में NIA एक अधिकारी और एक वाहन क्षतिग्रस्त कर दिय गया था.

NIA के प्रवक्ता ने विस्फोट मामले में छापेमारी और गिरफ्तारी करते समय दुर्भावनापूर्ण इरादा होने संबंधी आरोपों को खारिज कर दिया. एजेंसी ने पूरे विवाद को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और स्पष्ट किया कि उनकी टीम पर हमला बिना किसी उकसावे के किया गया था. पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने रविवार को आरोप लगाया कि एनआईए और बीजेपी के बीच ‘अपवित्र गठजोड़’ है. पार्टी ने यह भी कहा कि चुनाव आयोग ने इस मुद्दे पर स्पष्ट रूप से चुप्पी साध ली है.

टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर पोस्ट किया, ‘NIA और बीजेपी के बीच गठजोड़ हो रहा है. तृणमूल कांग्रेस नेताओं और आदर्श आचार संहिता के खिलाफ साजिशें रची जा रही हैं. यह मिलीभगत जारी है. चुनाव आयोग चुप्पी साधकर निष्पक्षता सुनिश्चित करने के अपने दायित्वों की अनदेखी कर रहा है.’

'बिना उकसावे के किया गया हमला'
इससे पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोप लगाया था कि पूर्व मेदिनीपुर जिले के भूपतिनगर इलाके में ग्रामीणों ने एनआईए के अधिकारियों पर हमला नहीं किया, बल्कि एनआईए के अधिकारियों ने उन पर (ग्रामीणों पर) हमला किया. NIA ने कहा, ‘हमला पूरी तरह से बिना किसी उकसावे के किया गया था और यह एनआईए को उसके कर्तव्यों को पूरा करने से रोकने का प्रयास था.’ उसने कहा कि स्वतंत्र गवाहों की मौजूदगी में और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) द्वारा उपलब्ध कराए गए सुरक्षा घेरे में पांच स्थानों पर तलाशी ली गई.

एनआईए प्रवक्ता ने कहा कि सभी कानूनी प्रक्रियाओं का पालन करने के बाद गिरफ्तारियां की गईं. जांच एजेंसी ने दोहराया है कि उग्र भीड़ ने एनआईए के उन कर्मियों पर हमला किया था जो गिरफ्तार आरोपी मनोब्रत जना को कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने के लिए स्थानीय पुलिस थाने ले जा रहे थे. हमले में उनके एक अधिकारी को चोट आईं और एक वाहन को क्षतिग्रस्त किया गया.


ये भी पढ़ें- '10 साल से नहीं मिली सफलता, ले लीजिए एक ब्रेक', प्रशांत किशोर ने किसको दी ये सलाह   


एनआईए ने हमलावरों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग करते हुए पहले ही क्षेत्रीय पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कर दी है. एनआईए ने शनिवार को इस मामले में संलिप्तता के लिए मनोब्रत जना और बेलीचरण मैती को गिरफ्तार किया था. एजेंसी ने यह भी कहा कि जांच में शामिल होने के लिए बार-बार समन भेजे जाने के बावजूद दोनों NIA के सामने पेश नहीं हुए थे.

क्या है भूपतिनगर विस्फोट मामला?
बता दें कि भूपतिनगर में 3 दिसंबर, 2022 को हुए विस्फोट में तीन लोगों की मौत हो गई थी. बाद में मामले की जांच एनआईए को सौंप दी गई थी. एनआईए दल पर हमले की इस घटना ने पांच जनवरी की उस घटना की याद दिला दी थी, जब उत्तरी 24 परगना के संदेशखाली इलाके में राशन घोटाले के सिलसिले में छापेमारी के दौरान प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों पर हमला किया गया था. (इनपुट- PTI)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement