Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tight Jeans Side Effects: टाइट जींस पहनने से हो सकती है नसों की ये खतरनाक बीमारी, इन लक्षणों पर रखें नजर

अगर आप फैशन में टाइट जींस पहनने के आदी हैं तो जान लें ये आप नसों को खतरनाक बीमारी को न्योता दे रहे हैं. कई बार नसों की इस खतरनाक बीमारी से जान जाने तक का खतरा हो सकता है.

Latest News
Tight Jeans Side Effects: टाइट जींस पहनने से हो सकती है नसों की ये खतरनाक बीमारी, इन लक्षणों पर रखें नजर

Varicose Veins Causes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः टाइट जींस या कपड़े ज्यादातर महिलाएं ही कैरी करती हैं और यही कारण है कि नसों की गंभीर बीमारी का शिकार पुरुषों की तुलना में महिलाओं ज्यादा होती हैं. टाइट जींस के पहनने से वैरिकोज वेन्स यानी नसों में सूजन की समस्या होती है.

वैरिकोज वेन्स एक गंभीर बीमारी है जिसमें नसें बड़ी, फैली हुई या खून से भर जाती हैं और मरीज को दर्द का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा, इस बीमारी में वैरिकोज नसें अक्सर सूजी हुई और फूली हुई नसों के रूप में दिखाई देती हैं, जो नीले या लाल रंग की दिखाई देती हैं. कई बार लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं, जिससे यह बीमारी आगे चलकर और भी गंभीर समस्या बनकर उभरती है. आइए आपको बताते हैं कि यह बीमारी क्या है, इसके लक्षण हैं और इससे कैसे बचा जाए.

वैरिकोज नसों के कारण
आपको बता दें कि वैरिकाज़ नसें विभिन्न कारणों से हो सकती हैं और इसमें मोटापा, लंबे समय तक बैठे रहना या खड़े रहना, बहुत अधिक टाइट जींस पहनना, रक्तचाप में उतार-चढ़ाव आदि शामिल हैं. इसके अलावा पीरियड्स भी महिलाओं में वैरिकोज वेन्स का कारण बनता है. कई लोगों में यह भोजन या एलोपैथिक दवाओं के रिएक्शन के कारण भी होता है.

वैरिकोज नसें कैसे बनती हैं?
शरीर की नसों में मौजूद वाल्व शरीर के ऊपरी हिस्सों तक खून पहुंचाने का काम करते हैं और जब ये वाल्व किसी कारण से काम करना बंद कर देते हैं तो इससे खून ऊपर पहुंचने की बजाय नसों में जमा होने लगता है. जिसके कारण नसें धीरे-धीरे सूज जाती हैं और कमजोर हो जाती हैं. ये वैरिकोज़ नसें त्वचा के नीचे एक गांठ का कारण बनती हैं, जिसे स्पाइडर वेन भी कहा जाता है.

वैरिकोज वेन्स के लक्षण
आपको बता दें कि वैरिकोज वेन्स होने पर शरीर में कुछ बदलाव और लक्षण नजर आते हैं और उसी के आधार पर आप इस बीमारी का निदान कर सकते हैं. इन लक्षणों में नसों का नीला-बैंगनी रंग होना, बैठने या खड़े होने पर दर्द, नसों के पास खुजली और लगातार पैर दर्द शामिल हैं. इसके अलावा, कुछ मामलों में मांसपेशियों में ऐंठन और सूजन और नसों में सूजन भी शामिल है.

वैरिकोज नसों का इलाज क्या है?
वैरिकोज वेन्स से राहत पाने के लिए रोजाना व्यायाम करें और सबसे पहले वजन कम करने पर ध्यान दें. इसके अलावा आपको अपने खान-पान का भी ध्यान रखना होगा. इसके लिए फाइबर युक्त आहार लें और सोते समय अपने पैरों को थोड़ा ऊंचा करके सोएं. डॉक्टर से सलाह अवश्य लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement