Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Body Facts : वॉकिंग के बाद हाथ-पैरों में सूजन आने के पीछे होती हैं ये वजहें

क्‍या आपने महसूस किया है कि पैदल चलने के बाद आपके हाथ या पैर में सूजन आ जाती है. कई बार हाथ की उंगलियां सूज कर खुजली करने लगती है. इसके पीछे एक नहीं कई वजह होते हैं.

Latest News
Body Facts : वॉकिंग के बाद हाथ-पैरों में सूजन आने के पीछे होती हैं ये वजहें

 

पैदल चलने के बाद हाथ-पैरों में आती है सूजन? जानें कारण

 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पैदल चलना एक बेहतरीन एक्‍सरसाइज है लेकिन कुछ लोगों को पैदल चलने से पैर से लेकर हाथ तक सूज जाने की समस्‍या का सामना करना पड़ता है. हाथ-पैरों में सूजन की वजह कई बार एडिमा भी होता है. वहीं कुछ लोगों को किसी भी तरह की फिजिकल एक्सरसाइज के बाद हाथ-पैर या घुटने तक में सूजन का सामना करना पड़ता है. 

इस तरह की सूजन एक्‍सरसाइज या वॉकिंग के बाद आना सामान्‍य तो नहीं होती है, लेकिन किसी न किसी बीमारी या समस्‍या का संकेत देती है. अगर आपके साथ ये लंबे समय तक बनी रहे तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. तो चलिए जानें इस सूजन के पीछे क्‍या-क्‍या कारण जिम्‍मेदार होते हैं. 

यह भी पढ़ें:  Simple Health Tests: कितने हेल्‍दी हैं आप? ये 5 सिंपल से टेस्‍ट खोल देंगे पोल   

नमक का शरीर में अधिक होना- शरीर में जब भी नमक की मात्रा अधिक होती है तो इससे किडनी पर जोर पड़ने लगता है. लंबे समय तक नमक की मौजूदगी के कारण किडनी शरीर से विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर नहीं कर पाती है. इससे शरीर में पानी अधिक होता है और पानी की मात्रा बढ़ने से हार्ट को ब्‍लड को पंप करने में परेशानी होने लगती है. इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है और किडनी पर और प्रेशर आ जाता है. यही कारण है कि चलने के दौरान हाथ-पैरों से सूजन आने लगती है.

लिम्फेडेमा  (Lymphedema)- वॉकिंग या एक्सरसाइज के बाद लिम्फेडेमा के कारण हाथ-पैरों में सूजन होता है. यह समस्‍या उन लोगों में ज्‍यादा होती है जिनके लिम्‍फ नोड्स  नहीं होते हैं. खासकर कैंसर के मरीजों में लिम्‍प नोड्स क्षतिग्रस्‍त हो जाते हैं. लिम्फेडेमा में हाथ या हाथ में सूजन के साथ इसमें दर्द,भारीपन भी महसूस होता है. वहीं कई बार हाथ या पैरों में सुन्नता या इन्‍हें मोड़ने या हिलाने में भी दिक्‍कत होती है. 

प्रीक्लेम्पसिया (Preeclampsia)- प्रीक्लेम्पसिया ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और इससे प्रेग्‍नेंट महिलाओं में सूजन की समस्‍या होती है. यही कारण है कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान बहुत सी महिलाओं के पैर खूब सूज जाते हैं. 

यह भी पढ़ें: Hay Fever : सेक्स करने से आपकी बहती नाक और खराश में सुधार हो सकता है? सच सुनकर रह जाएंगे दंग 

गर्म मौसम (Hot weather)- हाथ और पैरों में सूजन की एक वजह गर्म मौसम भी होता है. चलते समय शरीर का तापमान में बढ़ता है और मौसम भी गर्म हो तो ये समस्‍या बढ़ जाती है. शरीर खुद को ठंडा रखने के लिए संघर्ष कर रहा होता है. ऐसे में शरीर का गर्म ब्लड को स्किन की सतह की ओर धकेलता है, ताकि यह पसीने के संपर्क में आकर ये ठंडा हो जाए. गर्म और नमी वाले दिनों ऐसा नहीं हो पाता है और ब्लड पसीने से वाष्पित होने के बजाय हाथों में तरल पदार्थ के रूप में जमा होने लगता है. इससे हाथों में सूजन आने लगती है.  

नोट- अगर हाथ पैर में सूजन के साथ अगर आपको चक्कर या बेहोश, उलझन जैसा महसूस होने लगे तो बिना देर किए डॉक्‍टर से संपर्क करें. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement