Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: नाभि पर रोज लगाएं ये 6 तेल, जोड़ों का दर्द भी होगा दूर और स्किन भी होगी ग्लोइंग

नाभि पर तेल लगाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. नियमित रूप से ऐसा करने पर स्किन प्रोब्लम से लेकर पेट की कई समस्याएं जड़ से खत्म हो जाती है. 

Health Tips: नाभि पर रोज लगाएं ये 6 तेल, जोड़ों का दर्द भी होगा दूर और स्किन भी होगी ग्लोइंग
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Oiling Navel Benefits) शरीर का केंद्रीय बिंदु नाभि को माना जाता है. यह शरीर की तंत्रिका तंत्र जुड़ा होता है. नाभि में तेल डालने से शरीर को अनेक फायदे मिलते हैं. बीमारियों से बचने के हम कई तरीके अपनाते हैं, जिनमें से एक नाभि पर तेल लगाना भी शामिल है. तेल मालिश को भारत में पारंपरिक चिकित्सा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है. आज भी ये चिकित्‍सा अनेक बीमारियों से लड़ने में कारगर है. यहां हम जानेंगे नाभि में तेल डालने के क्या-क्या फायदे हैं और कौन-सा तेल लगाने से लाभ मिलता है.

रात में सोने से पहले अगर आप दो बूंद तेल नाभि में डालते हैं तो इससे सेहत को कई फायदे मिलते है, तो चलिए अब जानते है नाभि पर कौन-सा तेल लगाने से कौन-सी बीमारी दूर होती है. 

Drink For Diabetes: गर्मियों में डायबिटीज मरीजों के लिए इंसुलिन का काम करती हैं ये 5 ड्रिंक्स, कंट्रोल रखेंगी Blood Sugar

नीम का तेल मुंहासों का रामबाण इलाज है 

अगर आपके चेहरे पर भी मुंहासे या दाने हैं तो नीम का तेल बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए रात में सोने से पहले रोज नाभि पर कुछ बूदें नीम के तेल की लगानी चाहिए.

स्किन के लिए बादाम का तेल

अगर आप भी अपने चेहरे पर निखार चाहते हैं तो नाभि में बादाम का तेल लगाएं. इससे कम समय में ही चेहरे की समस्या से छुटकारा मिलता है. चमकदार चेहरा पाने के लिए रोज रात में बादाम के तेल की 2-3 बूंदें नाभि में डालना शुरू कर दें. 

Reduce Cholesterol: ब्लड में जमे फैट को गलाकर बाहर कर देंगी ये 5 आयुर्वेदिक बूटियां, नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल होगा बाहर
 

फटे होंठों को मुलायम बनाता है सरसों का तेल

सरसों का तेल नाभि पर लगाने से फटे होंठ, फटी एड़ियों, रूखी त्वचा की परेशानी दूर हो जाती है. साथ ही चेहरे की रंगत भी बढ़ जाती है. नाभि पर सरसों का तेल लगाने से जोड़ो में दर्द से राहत मिलती है. इसलिए आपको नाभि पर तेल लगाना चाहिए.

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए नारियल का तेल

हर घर में नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाता है. नारियल तेल को कोई बालों में लगाता है तो कोई खाना बनाने में प्रयोग करता है. नाभि पर नारियल तेल की 3 से 5 बूंदे लगाने से पुरुषों और महिलाओं में प्रजनन क्षमता बढ़ाती है. इसके साथ ही कमजोरी और बालों में रूखेपन की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. 

Cholesterol Control: नसों में ब्लॉकेज खोल देगा पिले रंग का ये चीनी फल, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल को कर हार्ट तक को रखेगा हेल्दी

जोड़ों में दर्द से आराम दिलाता है जैतून का तेल

नाभि पर जैतून का तेल लगाने से जोड़ों में दर्द से राहत मिलती है. रात को सोने से पहले अगर आप जैतून के तेल की 3 से 5 बूंदे नाभि में डालकर सोते है तो जोड़ों में दर्द की परेशानी से राहत मिलेगी साथ ही अच्छी नींद भी आएगी, जिससे दिन भर की थकान दूर हो जाएगी. 

घी से पाएं मुलायम त्वचा

नाभि पर घी से मालिश करने से खुरदरी त्वचा नरम और मुलायम होती है. घी में ऐसे गुण हैं कि यह त्वचा के रूखेपन को दूर करने के साथ-साथ  स्किन को मुलायम और खूबसूरत बनाने में मदद करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement