Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर ब्लॉकेज को खोल देंगी ये 6 चीजें, खाते ही दिख जाएगा असर

How To Control Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

Latest News
नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर ब्लॉकेज को खोल देंगी ये 6 चीजें, खाते ही दिख जाएगा असर

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदीः नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल हार्ट डिजीज का खतरा पैदा करता है. ऐसे में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी होता है. बैड कोलेस्ट्रॉल के कारण (Bad Cholesterol Causes) और भी कई परेशानी जैसे मोटापा और हाई बीपी हो जाती हैं. इसे इग्नोर करना आपके लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है. आइये हाई कोलेस्ट्रॉल को कम (Reduce Bad Cholesterol) करने के लिए किए जाने वाले घरेलू उपायों (Home Remedy For Reduce Bad Cholesterol) के बारे में बताते हैं. आप इनसे आसानी से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं.

    बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर देंगी ये चीजें (Reduce Bad Cholesterol)
    एक्सरसाइज

    हार्ट हेल्थ को दुरुस्त रखने और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत ही जरूरी होता है. एक्सरसाइज करने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इसके लिए आप जॉगिंग, साइकिल या पैदल चलने जैसे नॉर्मल एक्सरसाइज को कर सकते हैं.

     

    Strong Bones के लिए कैल्शियम के साथ ये 7 न्यूट्रिएंट्स भी हैं जरूरी, लोहे जैसी हो जाएंगी हड्डियां

    ड्राई फ्रूट्स
    बादाम, काजू, अखरोट और पिस्ता खाकर आप बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कम कर सकते हैं. यह नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर करता है जिससे हार्ट की बीमारियों का खतरा कम होता है. ड्राई फ्रूट को आप स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं.

    फाइबर
    फाइबर भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत ही लाभकारी होता है. ओट्स, जौ, फलियां इन सभी चीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. आप इन्हें खाकर कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं.

    शरीर में खून की कमी को दूर करेंगे ये 10 फूड्स, तेजी से बढ़ने लगेगा ब्लड

    स्ट्रेस को कम कर
    स्ट्रेस भी दिल की बीमारियों और कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने के कारण हो सकता है. ऐसे में स्ट्रेस मैनेजमेंट करनी चाहिए. आप योगा और ध्यान करके तनाव को कम कर सकते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करेगा.

    लहसुन
    कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको लहसुन का सेवन करना चाहिए. लहसुन खाने से भी हार्ट हेल्थ दुरुस्त होती है. लहसुन खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं.

    केला
    केले में फाइबर, पोटैशियम होता है जो नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी केला खाना फायदेमंद होता है. केला खाने से हार्ट डिजीज से भी बच सकते हैं.

    (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement