Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gum Bleeding Treatment: मसूड़ों से आ रहा है खून तो न करें अनदेखा, इन आसान उपायों से तुरंत मिलेगी राहत

Gum Bleeding Remedy: मसूड़ों से खून आने की समस्या के पीछे कई कारण हो सकते हैं, इसका समय पर इलाज कराना जरूरी है. यहां जानिए कुछ ऐसे आसान उपायों के बारे में जो इसमें आपकी मदद करेंगें..

article-main

मसूड़ों से आ रहा है खून तो न करें अनदेखा, इन आसान उपायों से तुरंत मिलेगी राहत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : अक्सर कई लोगों को ब्रश करते समय मसूड़ों से खून आने की समस्या का सामना करना पड़ता है, जिसे कई लोग नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन (Gum Bleeding) मसूड़ों से खून आना किसी गंभीर समस्या का इशारा हो सकता है. इसलिए भूलकर भी (Gum Bleeding Causes) इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसका समय पर इलाज न किया जाए तो यह समस्या आगे चलकर गंभीर रूप ले सकता है और आपको इसका बड़ा खामियाजा उठाना पड़ सकता है. मसूड़ों से खून आने की समस्या के कई कारण हो सकते हैं और इसका समय पर इलाज कराना जरूरी है. आज हम आपको कुछ (How To Stop Gum Bleeding) ऐसे आसान उपाय के बारे में बता रहे हैं, जिसे अपनाकर आप इस गंभीर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में... 

ओरल हाइजिन का रखें ख्याल

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक दांतों में मौजूद गंदगी की वजह से मसूड़ों पर भी नकरात्मक प्रभाव पड़ता है और ओरल हाइजिन खराब होने की वजह से भी आपके मसूड़ों से खून आने की समस्या हो सकती है. इसलिए रोज दिन में दो बार ब्रश करें और फ्लॉस करें. बता दें कि इससे आपके दांतों में जमा हुई गंदगी साफ होगी और मसूड़े भी हेल्दी रहेंगे. 

नमक-पानी 

वहीं गुनगुने पानी में नमक मिलाकर कुल्ला करना आपके मसूड़ों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. बता दें कि गुनगुने पानी से कुल्ला मसूड़ों से खून आने की समस्या से बचा सकता है.

विटामिन-सी का करें सेवन

दरअसल मसूड़ों से खून आने की समस्या, विटामिन-सी की कमी के कारण भी हो सकता है. इसलिए जरूरी है कि शरीर में विटामिन-सी की कमी न होने दें. बता दें कि इसकी कमी की वजह से स्कर्वी हो सकता है, जिसमें मसूड़ों से खून आता है. ऐसे में संतरा, कीवी जैसे फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं.

सही ब्रश का चुनना है जरूरी

दरअसल आपका ब्रश आपके मसूडों को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में ब्रश खरीदते समय इस बात का ख्याल रखें कि उसके ब्रिसल्स नरम हों. क्योंकि ब्रिसल्स हार्ड होने की वजह से आपके मसूड़े छिल सकते हैं, जो काफी नुकसानदेह हो सकता है. इसलिए सही ब्रश का चयन करना बहुत ही जरूरी है. 

नियमित कराएं चेकअप

अपनी ओरल हेल्थ का ख्याल रखने के लिए जरूरी है कि आप नियमित डेंटिस्ट से मिलें और चेकअप कराएं, ताकि अगर आपको कोई समस्या हो, तो समय रहते इलाज किया जा सके.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement