Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Immunity Boosting Foods: इन 5 फूड्स को खाने से बढ़ेगी इम्यूनिटी, बुखार-सर्दी-खांसी पास भी नहीं फटकेंगे

अगर आप इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो आपको डाइट पर ध्यान देना होगा. 5 फूड्स डाइट में शामिल करना शुरू कर दें तो बुखार, सर्दी, खांसी जैसी कई बीमारियां दूर रहेंगी.

Latest News
article-main

Best food for boost immunity 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  आई फ्लू से लेकर डेंगू- मलेरिया जैसी कई बीमारियों को साथ वायरल फीवर इन दिनों चरम पर है. अगर आप इन बीमारियों से बचना चाहते हैं या बीमारियों से लड़ने की ताकत चाहते हैं तो आपको अपने इम्युन सिस्टम को मजबूत करना होगा. बुखार, सर्दी, खांसी जैसी आम बीमारियों को दूर करने के लिए जरूरी है कि आप आपने डाइट पर फोकस करें.

रोग प्रतिरोधक क्षमता शरीर की सेना है. अगर ये सेना अपना काम ठीक से कर पाए तो ये वायरस शरीर पर हमला नहीं कर पाएंगे. परिणामस्वरूप, बुखार, सर्दी, खांसी होने का खतरा कम हो जाएगा.  वहीं कुछ बीमारियों के होने पर भी आप उस बीमारी को हरा सकते हैं और वो भी अपनी ताकत खोए बगैर.


आप सोच रहे होंगे कि जल्दी से इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं? तो जानिए, हमारे आसपास कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए परफेक्ट हैं. तो, बिना किसी देरी के, इन 5 खाद्य पदार्थों के बारे में अधिक जानें और हानिकारक वायरस और बैक्टीरिया के खिलाफ प्रतिरोध विकसित करें.

1.  खट्टे फल जरूरी हैं
हमारे सभी परिचित नींबू विटामिन सी से भरपूर हैं. और यह विटामिन अकेले ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सौ है. इस संदर्भ में हेल्थलाइन ने बताया कि नींबू में विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या को तेजी से बढ़ाता है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोजाना एक नींबू जरूर खाएं.

2.  ब्रोकोली 

ब्रोकली जैसी पत्तेदार सब्जी रखने से कई आश्चर्यजनक फायदे होते हैं. यहां तक ​​कि रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी. इसलिए, दुनिया भर के हर्बल विशेषज्ञ नियमित पत्तियों पर कुछ प्रकार की ब्रोकली रखने की सलाह देते हैं. दरअसल, इस सब्जी में विटामिन ए, सी, ई और कई फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. और ये सभी सामग्रियां अकेले ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सौ काम करती हैं. तो अगर आपकी जेब मजबूत है तो ब्रोकली खाना न भूलें!

3. लहसुन

आयुर्वेदिक शास्त्रों में लहसुन का विशेष महत्व है. आयुर्वेद विशेषज्ञों का दावा है कि इम्यूनिटी बढ़ाने में भी लहसुन बेहद कारगर है. क्योंकि लहसुन में एलिसिन नामक सल्फर यौगिक होता है. और यह तत्व अकेले ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सौ है. इतना ही नहीं, लहसुन के नियमित सेवन से रक्तचाप भी कम हो जाएगा . तो आप स्वास्थ्य को बहाल करने के लिए हर दिन कच्चे लहसुन की एक कली चबा सकते हैं.

4.  अदरक 
अगर आप बुखार, सर्दी, खांसी जैसी समस्याओं से सुरक्षित दूरी बनाए रखना चाहते हैं तो नियमित रूप से अदरक के टुकड़े खाएं. क्योंकि अर्क में जिंजरोल नामक तत्व होता है. यह घटक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में विशेष भूमिका निभाता है. यह सूजन को कम करने में भी कारगर है. इसलिए अगर आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो जितनी जल्दी हो सके अदरक से दोस्ती कर लें. मैं कसम खाता हूँ, यह दोस्त तुम्हें कभी धोखा नहीं देगा.

5.  पालक 
पालक पोषक तत्वों का भंडार है. इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए और कई लाभकारी खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. तो कहने की जरूरत नहीं है कि नियमित रूप से पालक खाकर आप कई बीमारियों से आसानी से बच सकते हैं! इसलिए अगर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं तो नियमित रूप से पालक के पत्तों का सेवन करें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement