Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Remedy: हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखेंगी ये 5 चीज, डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण दवा का करती हैं काम

Diabetes Control Remedy: डायबिटीज का अब तक कोई सीधा इलाज नहीं है. इसकी कोई दवा भी नहीं बन सकी है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए व्यक्ति को ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना पड़ता है.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायबिटीज उन क्रॉनिकल बीमारियों में से एक है, जो एक बार शरीर में पनपने के बाद जिंदगी भर खत्म नहीं होती. इसकी वजह खराब डाइट, बिना वर्कआउट वाली दिनचर्या, मोटापा और लाइफस्टाइल है. इसकी वजह से ब्लड शुगर हाई होने लगता है. ब्लड शुगर लगातार हाई होने की वजह से डायबिटीज जैसी घातक बीमारी शरीर में घर कर लेती है. बडायबिटीज का अब तक कोई सीधा इलाज नहीं है. इसकी कोई दवा भी नहीं बन सकी है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए व्यक्ति को ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना पड़ता है. इसके हाई होते ही अंधेपन से लेकर जान जाने तक का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि डाइट से लेकर लाइफस्टाइल में कुछ बदलावों से आप शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. इनमें कुछ घरेलू नुस्खे भी आपकी मदद कर सकते हैं. इन घरेलू नुस्खों में आजमाने से ब्लड शुगर आसानी से कंट्रोल हो जाता है. साथ ही डायबिटीज मरीजों के लिए यह रामबाण दवा का काम करते हैं. 

मेथी दाना है रामबाण दवा

ज्यादातर भारतीय लोगों के रसोई घर में मिलने वाला मेथी दाना डायबिटीज को कंट्रोल करने का काम करता है. इसमें मिलने वाला फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त कर कार्बोहाइड्रेट को अवशोषण कर ब्लड शुगर को करने में मदद करता है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को भी कम कर देता है. मेथी दानों को पानी में डालने के साथ ही इसका पानी पीने के अलावा पाउडर बनाकर भी पी सकते हैं. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखती है. 

गिलोय भी है फायदेमंद 

आयुर्वेद में गिलोय को बड़ा स्थान दिया गया है. इसकी वजह गिलोय का कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होना है. गिलोय जूस का पीने से ही कई बीमारियों को खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. वहीं नियमित रूप से इसका जूस पीने से पर शुगर कंट्रोल में आ जाता है. गिलोय में हाइपोग्लाइसेमिक एजेंट है जो कि ब्लड शुगर के लेवल को कम कर देते हैं. 

करेले का कड़वा जूस भी है अमृत

डायबिटीज मरीजों के लिए करेले का कड़वा जूस भी अमृत का काम करता है. यह बढ़े हुए ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल कर देता है. यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर पाचन तंत्र को सही रखता है. डा​यबिटीज में इसका सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है. यह स्किन इंफेक्शन से बचाने में भी काम करता है. 

सहजन की पत्तियां कंट्रोल करती है शुगर

सहजन डायबिटीज के लिए बेहद फायदेमंद सब्जियों में से एक है. इसके पत्तों का सेवन भी काफी लाभदायक है. इसमें मिलने वाला क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकती है. इसकी पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड प्रेशर को बैलेंस करती है. यह दिल को स्वस्थ रखता है. 

आंवला भी कारगर दवा

विटामिन सी से भरपूर आंवला डायबिटीज के इलाज में दवा काम करती है. आंवले को कच्चे से लेकर इसका जूस भी पीया जा सकता है. इसका पाउडर खाने से भी पैंक्रियाज को एक्टिव करता है. यह ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल करता है. इससे रूटीन में आंवला लेना फायदेमंद होता है.  

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement