Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Almond For Diabetes: ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर से पहले खा लें सिर्फ इतने बादाम, हाई ब्लड शुगर भी रहेगा कंट्रोल

आज के समय में डायबिटीज का खतरा बढ़ता जा रहा है. देश में जहां डायबिटीज मरीजों की संख्या 10 करोड़ के पार पहुंच गई है. वहीं प्रीडायबिटीज लोगों की संख्या 13 करोड़ के पार है. 

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रीडायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर सामान्या से कही अधिक होता है. इसका लगातार इसी तरह से बना रहा डायबिटीज का शिकार बना सकता है. ऐसी स्थिति में खाने से पहले बादाम का सेवन प्रीडायबिटीज को रिवर्स कर सकता है. यह इसे आसानी से कंट्रोल को आपको डायबिटीज के खतरे से दूर रख सकता है. हालांकि प्रीडायबिटीज वाले लोगों में टाइप-2 डायबिटीज खतरा बहुत ज्यादा होता है. यह आपके दिल से किडनी तक की बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है. सही लाइफस्टाइल और खानपान से प्रीडायबिटिक स्थिति को ठीक कर नॉर्मल किया जा सकता है. इसके लिए आपको डाइट में बादाम का सेवन करना बेहद फायदेमंद हो सकता है. 

November Travel Destinations: नवंबर महीने में लेना है स्नोफॉल का मजा, इन 5 फेमस जगहों पर घूमने का बना लें प्लान

प्रीडायबिटीज के शिकार लोगों के लिए बादाम किसी सुपरफूड से कम नहीं है. एक रिसर्च की मानें तो खाना खाने से पहले बादाम का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल में सुधार होता है. इसे हाई ब्लड शुगर भी आसानी से कंट्रोल हो जाता है. आइए जानते हैं खाने से पहले बादाम कंट्रोल कर देते है ब्लड शुगर और कितनी मात्रा में इनका सेवन करना ​चाहिए...

प्रीडायबिटीज मरीज हर दिन खाएं इतने बादाम

रिसर्च की मानें तो ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर से 30 मिनट पहले एक मुट्ठी बादाम खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. बादाम भोजन के बाद ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देते. ये इसके लेवल को आसानी से कंट्रोल में कर लेते हैं. बादाम को लेकर दो अलग अलग रिसर्च की गई. इसमें पता चला कि प्रीडायबिटीज और अधिक वजन और मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए ब्लड शुगर को टीक करता है. लगातार तीन महीनों तक खाने से पहले बादाम के सेवन से प्रीडायबिटीज के शिकार लोगों का ब्लड शुगर नॉर्मल हो गया. वह प्री डायबिटीज कैटेगिरी से बाहर हो गये. 

लंबे, काले और घने बालों के लिए ऐसे इस्तेमाल करें नारियल का तेल, लोग पूछेंगे Hair Growth का राज
 

इतने बादाम का करना चाहिए सेवन

रिसर्च की मानें तो प्रीडायबिटीज से पीड़ित लोगों को नाश्ते, दोपहर और रात के भोजन से 30 मिनट पहले एक मुट्ठी यानी कम कम से कम 20 ग्राम बादाम का सेवन करना लाभदायक होता है. 20 ग्राम बादाम खाने के आधा घंटे बाद भोजन कर लें. ऐसा करने से बादाम पेट में खाना पचाने की स्पीड को कम कर देता है. इससे लोगों का मोटापा भी कंट्रोल होता है. साथ ही कम भोजन और कम कैलोरी खाने में मदद मिल सकती है, जो प्रीडायबिटीज में ब्लड शुगर को नॉर्मल लेवल पर वापस ला देता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement