Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Year Ender 2023: कंजक्टिवाइटिस से डेंगू-निमोनिया तक, इस साल लोगों को झेलनी पड़ी ये गंभीर बीमारियां

Health Year Ender 2023: साल 2023 में कई ऐसी बीमारियां सामने आई, जिन्होंने लोगों को चिंता में डाल दिया था. आइए जानते हैं इस साल भारत में चर्चा में रहीं ऐसी ही 5 बीमारियां के बारे में...

article-main

कंजक्टिवाइटिस से डेंगू-निमोनिया तक, इस साल लोगों को झेलनी पड़ी ये बीमारियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  साल 2023 खत्म होने में अब बस कुछ ही दिन बाकी हैं, ऐसे में लोग पुराने साल को विदा कर नए साल का स्वागत करेंगे. साल 2023 में कई सारी चीजें चर्चा में रहीं, इस साल हर सेक्टर में कुछ न कुछ नया देखने को मिला. लेकिन, आज हम आपको कुछ ऐसी बीमारियों (Health Year Ender 2023)  के बारे में बता रहे हैं, जिनकी वजह से साल 2023 में लोगों की चिंता काफी ज्यादा बढ़ गई थी. इनमें डेंगू से लेकर कंजक्टिवाइटिस तक की समस्याएं शामिल हैं. ऐसे में साल 2023 खत्म होने से पहले आइए (Year Ender 2023) एक नजर डालते हैं, उन बीमारियों पर, जिससे इस साल काफी संख्या में लोग परेशान हुए. आइए जानते हैं इसके बारे में... 

डेंगू 

बता दें कि डेंगू मच्छरों से होने वाली एक गंभीर बीमारी है और ये अक्सर कुछ सीजन में लोगों को अपना शिकार बनाती है. हर बार की तुलना में इस साल  देशभर में ज्यादा मामले सामने आए, इस गंभीर बीमारी नें सभी को चिंता में डाल दिया था. भारत ही नहीं बल्कि कुछ पड़ोसी देशों में भी डेंगू ने कोहराम मचाया था.

बैक्टीरिया-वायरस से रहना है दूर तो रोज खाएं ये फल, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

कंजक्टिवाइटिस

इसके अलावा इस साल कंजक्टिवाइटिस के मामलों ने भी लोगों को काफी परेशान किया. बता दें कि यह आंखों में होने वाला संक्रमण है, जो अक्सर मानसून के दौरान लोगों को अपना शिकार बना लेता है. बता दें कि इस साल इसके मामलों में बीते वर्षों की तुलना में ज्यादा तेजी देखने को मिली और लोग इसको लेकर काफी चिंता में रहे,  

निपाह वायरस

वहीं इस साल निपाह वायरस ने एक बार फिर लोगों की चिंता बढ़ाई. बता दें कि केरल में इस वायरस की पुष्टि होने के बाद इसे लेकर हड़कंप मच गया था. यह एक जानलेवा वायरस है, जो जानवरों से इंसानों में फैलता है और यह खासतौर पर उड़ने वाली लोमड़ी यानी फ्लाइंड फॉक्स से फैलता है. 

डायबिटीज में मिठाई के विकल्प में खाते हैं डार्क चॉकलेट? जानें ब्लड शुगर पर क्या पड़ता है असर

रेबीज

इसके अलावा गाजियाबाद में कुत्ते के काटने के बाद रेबीज से हुई एक बच्चे की मौत ने सभी को हिलाकर रख दिया. कुत्ते के काटने पर बच्चे को रेबीज नाम की बीमारी हो गई और फिर बाद में उसकी मौत हो गई. बता दें कि यह एक वायरल संक्रमण है, जो कि संक्रमित जानवर के काटने से फैलता है साथ ही अगर समय रहते इसके इलाज न किया जाए, तो यह जानलेवा भी हो सकता है. 

निमोनिया

कुछ दिनों से चीन समेत दुनिया के कई हिस्सों में लगातार रहस्यमयी निमोनिया के मामले सामने आ रहे हैं. वहीं बीते दिनों खुद भारत में वॉकिंग निमोनिया के मामले सामने आए. लेकिन भारत में मिले इन मामलों का चीन में फैल रहे निमोनिया से कोई संबंध नहीं है. हालांकि यह बीमारी भी पिछले कुछ समय से लगातार चर्चाओं में बनी हुई है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement