Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Control: नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल खींच-खींच कर बाहर कर देंगे ये ड्राई फ्रूट्स और हर्ब्स, हेल्दी रहेगा हार्ट

Bad Cholesterol Control: बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और दिल की सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए डाइट में इन चीजों का शामिल करना चाहिए.

Latest News
Cholesterol Control: नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल खींच-खींच कर बाहर कर देंगे ये ड्राई फ्रूट्स और हर्ब्स, हेल्दी रहेगा हार्ट

Bad Cholesterol Control

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कोलेस्ट्रॉल एक चिपचिपा पदार्थ होता है जो नसों में जमा (High Cholesterol) हो जाता है. यह गुड और बैड दोनों होता है. गुड कोलेस्ट्रॉल सेहत के लिए अच्छा होता है वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) के नसों में जम जाने के कारण कई समस्याएं होने लगती है. यह दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है. बैड कोलेस्ट्रॉल को कम (Reduce Bad Cholesterol) करने और दिल की सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए डाइट  (Control High Cholesterol) में इन चीजों का शामिल करना चाहिए. अगर कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है तो आप डाइट में बदलाव कर इसे कम कर सकते हैं. आइये आपको बैड कोलेस्ट्रॉल कम (Diet For Lowering Bad Cholesterol) करने के लिए फायदेमंद ड्राई फ्रूट्स और हर्ब्स के बारे में बताते हैं.

इन चीजों से खत्म होगा नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल (Dry Fruits And Herbs For Lowering Cholesterol)
बादाम

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए बादाम खाना चाहिए. बादाम खाने से शरीर को प्रोटीन भी मिलता है. इसमें फाइबर, विटामिन ई और मैग्नीशियम भी होता है.

अखरोट
अखरोट से भी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. अखरोट में ओमेगा 3 एसिड हाई मात्रा में होते हैं और यह शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर होते हैं.

किशमिश
अंगूर से बनी किशमिश सेहत के लिए अच्छी होती है. इसे कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भी खा सकते हैं. किशमिश को खाने से पाचन अच्छा रहता है यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है.

यूरिक एसिड दवाओं से कई गुना ज्यादा फायदेमंद हैं ये 4 चीजें, जोड़ों का दर्द होगा कम

लहसुन
कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए लहसुन बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें पाए जाने वाला एलिसिन यौगिक बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इसके लिए सुबह पानी के साथ लहसुन की कच्ची कलियां खाएं.

अदरक
अदरक सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. अदरक का रस कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होता है. यह एलडीएल लेवल को कम करता है. आप अदरक को पानी में उबालकर इसमें शहद डालकर पी सकते हैं. रातभर पानी में अदरक भिगोकर इस पानी का सेवन करें यह भी फायदेमंद होता है.

आंवला
आंवला हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा होता है इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है. आंवला का जूस या आंवले के पाउडर का इस्तेमाल आप बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement