Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Detox Tea Benefits: शरीर को डिटॉक्स करने के लिए बेस्ट है ये हर्बल टी, बनाने का तरीका जान लें

Body Detox करने के लिए कुछ हर्बल टी हैं जो शरीर की गंदगी निकाल देती है, जानें क्या हैं इसके फायदे और कैसे बनाएं

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Body Detox Tea Benefits- फेस्टिवल के बाद शरीर को डिटॉक्स (Body Detox Remedy) करना बहुत जरूरी हो जाता है. फेस्टिवल के खान पान की वजह से शरीर में काफी गंदगी हो जाती है, पाचन क्रिया भी खराब होती है, ऐसे में कुछ नेचुरल और हर्बल टी के जरिए आप शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं. आईए आपको बताते हैं वो कौन सी टी है जो लाभकारी है और शरीर के अंदर से खून को साफ करती है. 

सही समय से बॉडी को डिटॉक्सिफाई कर लेने से आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं. साथ ही यह इंफेक्शन एलर्जी और विभिन्न प्रकार की बीमारियों की संभावना को कम हो जाती है. फ्रूट्स,वेजिटेबल,हर्ब्स,मसाले इत्यादि से तैयार ऐसी ही 5 तरह की चाय के बारे में जानते हैं, जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करती है.

यह भी पढ़ें- भाई दूज पर बनाएं ये मिठाईयां, बनाने की रेसिपी यहां जान लें 

How To make these Natural-Herbal Tea 


सौंफ की चाय 

सौंफ की चाय शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का एक बेहतरीन विकल्प है. यह खून साफ करती है. इसके साथ ही इसकी ड्यूरेटिक प्रॉपर्टी शरीर से एक्सेस फ्लूइड के साथ टॉक्सिंस को बाहर निकाल देती है और यूरिनरी ट्रैक्ट से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं को दूर रखती हैं. इससे पाचन क्रिया सही होती है. एक पतीले में पानी लेकर उसमें सौंफ के दाने डालकर 10 मिनट तक उबाल  लें, फिर शहद मिलाना चाहें तो ठीक है वरना ऐसे ही छानकर पी लें.

दालचीनी की चाय 

दालचीनी सेहत के लिए कई रूपों में फायदेमंद होती है. यह दिल की बीमारी, खून साफ करने और सूजन कम करने में मदद करती है. इसमें एंटी इंफ्लेमटरी गुण पाए जाते हैं. बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित रखती है. इसके साथ ही ब्लड प्रेशर को सामान्य रहने में मदद करती है, यह डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. इसे बनाने के लिए आपको एक कप पानी में 3 से 4 दालचीनी के छोटे टुकड़ों को डालकर पानी को उबालना चाहिए, थोड़ी देर बाद ठंडा करके ये चाय पी लें 

यह भी पढ़ें- दिवाली के दूसरे दिन बनती है कढ़ी, साथ में चावल, जानें क्या है राज और रेसिपी 

हल्दी और अदरक की चाय 

एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर हल्दी और अदरक की चाय इम्युनिटी को बूस्ट करने और पाचन क्रिया को संतुलित रखने में मदद करती हैं. इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता को बढ़ा देती हैं और आंतों की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. किसी भी तरह के दर्द, सर्दी और जुकाम दूर करने में मदद करती है. 

धनिया की पत्तियों की चाय 

धनिया की पत्ती में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है, यह आपके शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखता है. अगर शरीर हाइड्रेटेड हो तो इसे डिटॉक्सिफाई करना आसान हो जाता है, शरीर में पर्याप्त मात्रा में हो तो यह किडनी से हानिकारक सब्सटेंसस को बाहर निकाल कर इसे हेल्दी रहने मे मदद मिलती है.  धनिया की पत्तियां खून साफ करती हैं. 

तुलसी की चाय 

तुलसी की चाय भी बहुत ही फायदेमंद है, इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, इसकी चाय शरीर को ताजगी देती है. शरीर की गंदगी साफ कर देती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement