Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Diet: हाई ब्लड शुगर ने कर दिया है परेशान तो सिर्फ 10 दिनों तक खाएं ये 7 चीज, डायबिटीज मरीजों को दिख जाएगा असर

डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में डाइट एक अहम भूमिका निभाती है. अगर आपका ब्लड शुगर हाई रहता है तो इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं. इसे ब्लड शुगर कंट्रोल होने के साथ ही यह इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करता है.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Blood Sugar Control Diet) भारत में डायबिटीज मरीजों की संख्या दुनिया भर के देशों के मुकाबले सबसे ज्यादा है. इसकी वजह लोगों का स्वास्थ्य के प्रति सजग न होना है. साथ ही खराब खानपान और वर्कआउट न करने की वजह से बुजुर्ग ही नहीं युवा और बच्चे भी डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी के शिकार हो रहे हैं. डायबिटीज उन लाइलाज बीमारियों में से एक है, जिसके शरीर में पनपने के बाद ही व्यक्ति को इसके होने का पता लगता है. डायबिटीज में इंसुलिन बनना धीमा हो जाता है. साथ ही ब्लड शुगर असंतुलित होकर तेजी से हाई और लो होने लगता है. यह शरीर को बुरी तरह प्रभावित करता है. इसे दवाईयों के साथ ही खानपान और बदलाव नियमित वर्कआउट से कंट्रोल किया जा सकता है. 

ऐसे कई फूड्स हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करने पर ब्लड शुगर कंट्रोल होने के साथ ही इंसुलिन सेंसिटिविटी और हार्ट हेल्थ में सुधार होता है. यह डायबिटीज को मैनेज करने में मदद करती है. डायबिटीज मरीज इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर खुद को सही रख सकते हैं. आइए जानते हैं कि कौन-कौन से फूड्स हैं, जो आपको सेहतमंद रहने में मदद करते हैं.

इन फूड्स को डाइट में करें शामिल 

Pumpkin For Uric Acid:गर्मियों में एक टाइम में खाएं ये ठंडी सब्जी, कंट्रोल हो जाएगा यूरिक एसिड, जोड़ों के दर्द-सूजन में मिलेगा आराम
 

आंवला को डाइट में करें शामिल

आंवला बाल और पेट ही नहीं, डायबिटीज मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद फूड्स में से एक है. इसमें मौजूद खनिज कार्बोहाइड्रेट मेटाबाॅलिज्म को बूस्ट करते हैं. इसके साथ ही बाॅडी में इंसुलिन रिएक्टिव करते हैं. साथ ही आंवला में मौजूद विटामिन सी और फाइबर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाते हैं. 

नीम की पत्तियां भी हैं बेहद फायदेमंद

डायबिटीज मरीजों के लिए नीम की पत्तियां किसी औषधि से कम नहीं है. इनका नियमित सेवन ग्लूकोज  एब्जाॅब्शन को कम कर देता है. इसके साथ इंसुलिन सेंसिविटी में सुधार करता है. नीम की पत्तियों के सेवन से ग्लूकोज कंट्रोल में रहता है. नीम की पत्तियों  का सेवन चाय या पानी के रूप में भी किया जा सकता है.

कोलेस्ट्राॅल को करना चाहते हैं कंट्रोल तो आज ही छोड़ दें ये खराब आदतें, नसों में ब्लाॅकेज के साथ बढ़ जाएगा हार्ट अटैक का खतरा
 

फैटी एसिड का बड़ा सोर्स है अलसी के बीज

अलसी के बीजों का नियमित सेवन किसी दवाई से कम नहीं है. यह डायबिटीज के साथ ही कोलेस्ट्राॅल को कंट्रोल करने में बेहद कारगार है. इसमें फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और लिगनेन भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही इंसुलिन की सेंसिटिविटी में सुधार करती है. 

डायबिटीज में जामुन के फायदे

मौसमी फलों में शामिल छोटा सा जामुन डायबिटीज मरीजों के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं है. जामुन ग्लाइसेमिक फल है, जो ब्लड शुगर को स्पाइक होने से रोकता है. इस फल में मौजूद एंथोसायनिन कंटेंट इंसुलिन को एक्टिव करते हैं. जामुन की गुठली का पाउडर भी ब्लड शुगर को कंट्रोल कर देता है. 

Womens Health: प्रेग्नेंसी में महिलाएं खाएं 3.8 ग्राम नमक, इस से ज्यादा मात्रा सूजन के साथ बढ़ा देगी ब्लड प्रेशर
 

दालचीनी भी है कारगार इलाज

डायबिटीज मरीज दालचीनी का प्रयोग भी कर सकते है. इस मसाले में ब्लड शुगर को कम करने की क्षमता होती है. यह मसाला इंसुलिन के प्रभाव को कम करने के साथ ही हार्मोन को सही करता है. डायबिटीज मरीजों के लिए यह बेहद कारगार मसालों में से एक है. 

इंसुलिन की तरह काम करता है करेला

स्वाद में बेहद कड़वा करेला दर्जनों पोषक तत्वों से भरपूर होता है. डायबिटीज मरीजों में करेला इंसुलिन की तरह काम करता है. इसमें पाएं जाने वाले गुण एनर्जी के साथ ही कोशिकाओं में ग्लूकोज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. हैं. इसके साथ ही यह ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है. 

दही का सेवन

दही का सेवन हर घर में किया जाता है, लेकिन आपको जानकर बड़ी हैरानी होगी कि दही का सेवन करने से भी डायबिटीज की चपेट में आने से बचे रहेंगे. स्टडी के अनुसार, दही ब्लड शुगर को कम करने के साथ साथ यह दिल को बीमारियों से दूर रखता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement