Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Womens Health: प्रेग्नेंसी में महिलाएं खाएं 3.8 ग्राम नमक, इससे ज्यादा मात्रा सूजन के साथ बढ़ा देगी ब्लड प्रेशर

नमक शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है, लेकिन इसका ज्यादा और कम मात्रा दोनों ही शरीर के लिए नुकसानदायक है. प्रेग्नेंसी के दौरान नमक का कम या ज्यादा लेवल महिला और बच्चे की सेहत को प्रभावित करता है. 

Latest News
Womens Health: प्रेग्नेंसी में महिलाएं खाएं 3.8 ग्राम नमक, इससे ज्��यादा मात्रा सूजन के साथ बढ़ा देगी ब्लड प्रेशर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Salt Consuming Advantage and Disadvantages In Pregnancy) नमकीन खाने में नमक एक अहम भूमिका निभाता है. इसमें मौजूद सोडियम शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है. सोडियम शरीर में पीएच और फ्लूइड लेवल को संतुलित करता है. इसका एक सीमित मात्रा में सेवन करना बेहद जरूरी है, लेकिन नमक की ज्यादा मात्रा आप को बीमार कर सकती है. इतना ही नहीं प्रेंग्रेंट महिलाओं को नमक के सेवन पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. इसका अधिक सेवन महिलाओं के साथ ही बच्चे की सेहत पर भी बुरा प्रभाव डालता है.  प्रेग्‍नेंसी के दौरान नमक ब्लड प्रेशर से लेकर शरीर में सूजन बढ़ा सकता है. आइए जानते हैं प्रेग्‍नेंसी में कितनी मात्रा में नमक खाना चाहिए.  इस से क्या फायदा होता है. वहीं इसके अधिक मात्रा से होने वाले नुकसान... 

मांसपेशियों के दर्द से राहत के लिए इन 5 प्रेशर प्वांइट्स पर डालें दबाव, तुरंत मिलेगा आराम

प्रेग्‍नेंसी में कितना नमक खाएं

प्रेग्‍नेंसी के दौरान नमक खाना भी बहुत ही जरूरी है, लेकिन यह एक सीमित मात्रा तक ही सही है. कुछ महिलाएं सब्जी से लेकर अन्य नमकीन चीजों में नमक का ज्यादा सेवन करती है. आपकी यह आदत प्रेग्नेंसी में भारी पड़ सकती है. एक्सपर्ट्रस के अनुसार, प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को हर दिन 3.8 ग्राम नमक का सेवन करना चाहिए. इसके थोड़ा अप डाउन चल सकता है, लेनिक ज्यादा होना आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है. एक दिन में कम भूलकर भी 5.8 ग्राम से ज्यादा नमक न खाएं. इसे शरीर में सूजन के साथ ही ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है. 

एक चम्मच इस हरे पत्ते का रस गिरा देगा ब्लड शुगर का बढ़ा स्तर, डायबिटीज वालों के लिए है रामबाण दवा

प्रेग्‍नेंसी में ज्यादा नमक खाने के हैं ये नुकसान

-प्रेग्नेंसी के दौरान आप ज्यादा मात्रा में नमक खा रहे हैं तो वाॅटर रिटेंशन की समस्या हो सकती है. इसकी वजह से हाथ पैर और चेहरे से लेकर शरीर के दूसरे अंगों पर भारी सूजन हो सकती है. 

-प्रेग्‍नेंसी के दौरान ज्यादा नमक खान से जल्द ही हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हो सकती हैं. ऐसी स्थिति में बीपी का हाई लेवल प्रग्नेंट महिला से लेकर उसके गर्भ में पल रहे बच्चे की मुश्किलें बढ़ा देता है. 

प्रेग्नेंसी में नमक ज्यादा खाने की वजह से बार-बार पेशाब आने की समस्या खड़ी हो सकती है. इसे गर्भवती महिलाओं को परेशानी होती है. 

Pumpkin For Uric Acid:गर्मियों में एक टाइम में खाएं ये ठंडी सब्जी, कंट्रोल हो जाएगा यूरिक एसिड, जोड़ों के दर्द-सूजन में मिलेगा आराम
 

प्रेग्‍नेंसी में सीमित मात्रा में फायदेमंद है नमक  

-प्रेग्‍नेंसी में सीमित मात्रा में नमक बेहद जरूरी है. इसकी कमी होने पर भी कमजोरी से लेकर महिलाओं को थकान महसूस होने लगती है. इसे वजन पर भी असर पड़ता है. 

नमक में मौजूद सोडियम और आयोडिन गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास के लिए बहुत ही जरूरी तत्वों में से एक हैं. प्रेग्नेंसी में नमक का सही मात्रा में सेवन करना बच्चे के लिए बेहद जूरीर है. 

-प्रेग्‍नेंसी के समय में भी सोडियम शरीर में फ्लूइड बढ़ाने में मदद करता है. यह बाॅडी को सपोर्ट करने के साथ ही कई गंभीर बीमारियों से दूर रखता है. शरीर में सोडियम की कमी होने पर फ्लूइड की भी कमी हो सकती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement