Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Spices Control Sugar: डायबिटीज मरीजों के लिए औषधि हैं ये 5 मसाले, ब्लड को रखते हैं कंट्रोल, दवा की भी नहीं पड़ती जरूरत 

नियमित व्यायाम, उचित नींद और स्ट्रेस भी ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ाता है. यह व्यक्तिगत मार्गदर्शन और सलाह के लिए किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है. 

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है. इसके हाई होते तमाम तरह की समस्याएं होती हैं. इसके मरीजों को अपने खानपान के साथ ही जीवनशैली में बदलाव करने की जरूरत होती है. ऐसे किचन में मौजूद कुछ मसाले ऐसे हैं, जिनका सेवन करने मात्र से ही ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इनका नियमित सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है. यह ब्लड शुगर लेवल को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं कौन से वह मसाले, जिन्हें खाने पर बिना दवाई ही ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है...

दालचीनी

दालचीनी एक मसाला है, जिसका इस्तेमाल दवाई के रूप में भी किया जाता रहा है. यह इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में पाया गया है. अपने भोजन या पेय पदार्थों में एक चम्मच दालचीनी शामिल करना ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में फायदेमंद हो सकता है. 

मेथी के बीज 

मेथी के बीजों में घुलनशील फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह कार्बोहाइड्रेट और शुगर के अवशोषण को धीमा करने में मदद करते हैं. यह, बदले में, ब्लड शुगर लेवल को विनियमित करने में मदद करता है. एक चम्मच मेथी के दानों को रात भर भिगोकर सुबह इनका सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. 

हल्दी

हल्दी एक मसाला है जो अपने सूजनरोधी गुणों के लिए जाना जाता है. इसमें करक्यूमिन नामक एक यौगिक होता है, जो इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार और ब्लड शुगर लेवल को  को कम करने में मदद करता है. अपने भोजन में हल्दी शामिल करना या इसे अपने आहार में शामिल करना ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित हो सकता है. 

हरी पत्तेदार सब्जियां 

पालक, केल और कोलार्ड साग जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां कैलोरी में कम और पोषक तत्वों में उच्च होती हैं. इनमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. इन सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

चिया सीड्स

चिया सीड्स में फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जिसका अर्थ है कि वे ब्लड शुगर के लेवल में तेजी से वृद्धि नहीं करते हैं. अपने भोजन या पेय पदार्थों में एक बड़ा चम्मच चिया सीड्स शामिल करना डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है. इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने के अलावा, संतुलित और स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement