Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jaiphal Benefits: अल्सर समेत पेट से जुड़ी इन बीमारियों में फायदेमंद है जायफल, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Jaiphal Benefits: जायफल कई गंभीर बीमारियों में दवा का काम करते हैं. इसके सेवन से पेट से जुड़ी परेशानियां छू मंतर हो जाती हैं.

Latest News
article-main

अल्सर समेत पेट से जुड़ी इन बीमारियों में फायदेमंद है जायफल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः किचन में रखे मसाले न केवल खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि सेहत के लिए भी कई प्रकार से फायदेमंद होते हैं, इन्हीं में से एक है (Jaiphal Benefits) जायफल. बता दें कि जायफल में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, मैग्नीज, मैग्नीशियम, कॉपर, फास्फोरस, जिंक और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो कई गंभीर बीमारियों में दवा का काम करते हैं. इसके (Acidity Treatment) सेवन से पेट से जुड़ी परेशानियां छू मंतर हो जाती हैं. अगर आप आए दिन पेट से जुड़ी बीमारियों से परेशान रहते हैं, तो आपको इस मसाले को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इससे आपको ये समस्या (Health Benefits Of Jaiphal) जल्द दूर होगी. आज हम आपको बता रहे हैं कि जायफल खाने से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं और इसके सेवन से कौन कौन सी बीमारियां दूर रहती हैं. साथ ही जानेंगे इसके सेवन का सही तरीका...

जायफल के फायदे 
 
आयुर्वेद में जायफल का इस्तेमाल सालों से कई बीमारियों के उपचार में किया जाता रहा है, यह पेट संबंधी दिक्कतों में रामबाण होता है. ऐसे में अगर आपको कब्ज (Acidity) की समस्या बहुत ज्यादा रहती है जिसके चलते मल त्याग में परेशानी आती है, तो रोज सुबह एक गिलास गरम पानी में एक चम्मच जायफल पाउडर मिलाकर पिएं. इससे कुछ ही देर में राहत महसूस होगी और आप आसानी से फ्रेश हो जाएंगे.

गैस्ट्रोपैरीसिस में है फायदेमंद 

जायफल का सेवन लोगों को गैस्ट्रोपैरीसिस (gastroparesis) बीमारी में भी करना चाहिए. बता दें कि इसमें जी मिचलाना, खाना खाने के बाद उल्टी होना, भूख में कमी की परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसी स्थिति में इस पाउडर का सेवन फायदेमंद होगा.

अल्सर में फायदेमंद 

बता दें कि पेट के अल्सर (stomach ulcer) में भी इस मसाले का सेवन करना चाहिए. बता दें कि इस बीमारी में पेट में तेज दर्द बना रहता है. ऐसी स्थिति में रोज सुबह इसके चूर्ण (nutmeg powder) को पानी में घोलकर पीना शुरू कर देना चाहिए. इससे कुछ ही दिन में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

गैस्ट्रोएंटेराइटिस की समस्या होती है दूर 

बता दें कि गैस्ट्रोएंटेराइटिस (Gastroenteritis) एक ऐसी पेट से जुड़ी परेशानी है जिसमें छोटी आंत में सूजन आ जाती है. इस बीमारी में जायफल के पाउडर को पानी में घोलकर पीना लाभकारी होता है.

जानें जायफल के अन्य फायदे

  • मुंह के छाले में दिलाता है आराम.
  • चेहरे से दाग धब्बे होते हैं दूर.
  • मुंह की बदबू से दिलाए छुटकारा.
  • दांत दर्द में फायदेमंद.
  • माइग्रेन (migraine) में जायफल है लाभदायक.
  • कान के रोग में जायफल के औधषीय गुण हैं फायदेमंद.  
  • खांसी में जायफल के गुण से मिलता है लाभ.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement