Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bad Cholesterol Causes: ये 4 गलतियां बढ़ा सकती हैं आपके खून में कोलेस्ट्रॉल, सूजी नसों के फटने का बढ़ेगा खतरा

कोलेस्ट्रॉल के हाई होने से नसों पर दबाव बढ़ता है. इससे हाई ब्लड प्रेशर भी होता है और नसों की सूजन और कठोरता से इसके फटने का खतरा भी बढ़ता है.

Latest News
Bad Cholesterol Causes: ये 4 गलतियां बढ़ा सकती हैं आपके खून में कोलेस्ट्रॉल, सूजी नसों के फटने का बढ़ेगा खतरा

Bad Cholesterol Causes 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  खून में अगर गंदे कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल का लेवल हाई हो रहा है तो समझ लें आपका लिवर भी कम गुड कोलेस्ट्रॉल बना रहा है. जब भी लिवर कम गुड कोलेस्ट्रॉल बनाएंगा ब्लड में गंदे कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई होता जाएगा. गुड कोलेस्ट्रॉल ब्लड से गंदे कोलेस्ट्रॉल को हटा कर लिवर में भेजता है और लिवर यहां से उसे शरीर से बाहर करता है. लेकिन हमारी कुछ आदते न केवल लिवर के फंक्शन को खराब करती हैं बल्कि नसों के फटने का कारण भी बनती हैं.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजमर्रा की कुछ गलतियां ऐसी होती हैं जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा देती हैं. आइए जानें क्या हैं ये त्रुटियां और आप कोलेस्ट्रॉल को कैसे नियंत्रित कर सकते हैं. 

बहुत ज्यादा मीठी चीजें लेना

हाई शुगर इंटेक केवल आपके ब्लड शुगर को हाई नहीं करता बल्कि ये शरीर में गंदे कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी हाई करता है. बहुत अधिक आहार चीनी का सेवन करने से एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर बढ़ सकता है. 2016 की एक शोध के अनुसार जैसे-जैसे चीनी का सेवन बढ़ता है, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है, जबकि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता जाता है. इसके साथ ज्यादा जंक फूड लेना भी बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है.

शराब बहुत ज्यादा पीना

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का एक बड़ा कारण शराब का सेवन है. ऐसा नहीं है कि कम शराब पीने से कोई नुकसान नहीं होगा. WHO ने यह भी कहा है कि अल्कोहल की ऐसी कोई मात्रा नहीं है जिसके बारे में कहा जा सके कि इससे कोई नुकसान नहीं होता. 

बहुत अधिक फैट लेना
अगर आप अपने आहार में बहुत अधिक वसा का सेवन करते हैं तो भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है. जैसे तले हुए खाद्य पदार्थ. अधिक तेल वाले खाद्य पदार्थों में वसा अधिक होती है. इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. ऐसे में खान-पान का ध्यान रखना चाहिए.

व्यायाम न करने का आदत

अगर आपकी डाइट खराब है और आप रोजाना व्यायाम नहीं करते हैं तो इससे भी शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है. जो व्यक्ति नियमित व्यायाम करता है उसके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रण में रहता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement