Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Adipurush: 30 साल पहले जापान में भी बनी थी एक रामायण, भारत में हुआ था विरोध, जानें पूरी कहानी

कल रामायण पर आधारित फिल्म आदिपुरुष का टीजर लॉन्च होने वाला है. ऐसे में जानें उस रामायण के बारे में जो जापान में बनी और 30 साल बाद भारत में रिलीज हुई.

Latest News
article-main

Japanese Animation film Ramayan 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मनोरंजन की दुनिया में इन दिनों ‘आदिपुरुष’ (Adipurush) की चर्चा है. कल फिल्म का पोस्टर रिलीज हुआ है. 2 अक्टूबर को फिल्म का टीजर रिलीज होगा. इसके बाद अगले साल मकर संक्रांति के करीब फिल्म के रिलीज होने की संभावना है. फिल्म में बाहुबली स्टार प्रभास श्री राम की भूमिका में हैं. कृति सेनन जानकी का रोल कर रही हैं. फिल्म की पूरी कहानी महाकाव्य रामायण पर आधारित है.

रामायण के बारे में तो आप जानते ही हैं. इन दिनों देश में अलग-अलग जगहों पर रामलीला मंचन भी हो ही रहा है. रामायण सीरियल भी अपने समय से लेकर आज तक बेहद पॉपुलर रहा है. इस सबके बीच क्या आपको ये मालूम है कि एक जापानी फिल्ममेकर ने भी रामायण फिल्म बनाई थी. जिसे लेकर खूब विवाद भी हुआ था. जानिए इसकी पूरी कहानी-

1992 में रिलीज हुई थी ये रामायण
इस फिल्म का नाम था-रामायण द लिजेंड ऑफ प्रिंस राम. ये एक एनिमेशन फिल्म थी जो सन् 1992 में रिलीज हुई थी. लेकिन तब से लेकर अब तक ये फिल्म भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज नहीं हुई थी. इसी साल भारत-जापान के रिश्तों के 70 साल के जश्न के मौके पर इस फिल्म का 4K वर्जन लॉन्च किया गया और उसे सिनेमाघरों में रिलीज किया गया. 

ये भी पढ़ें- Arun Govil: एयरपोर्ट पर ही पड़ गई पांव, 'श्रीराम' को देख भावुक हुई महिला

जापानी फिल्ममेकर यूगो साको हो गए थे रामायण के फैन
सन् 1983 में जापानी फिल्ममेकर यूगो साको (Yugo Sako) पहली बार भारत आए. यहां उन्हें रामायण की कहानी के बारे में पता चला. उन्हें कहानी इतनी पसंद आई कि उन्होंने इस पर और रिसर्च करनी शुरू कर दी. उन्होंने जापानी में रामायण के 10 अलग-अलग वर्जन तक पढ़ डाले. तभी उन्हें इस पर फिल्म बनाने की ख्वाहिश हुई. वह इस पर एक एनिमेशन फिल्म बनाना चाहते थे. 1990 में फिल्म पर काम शुरू हुआ. 450 एक्टर फिल्म के लिए चुने गए. इस फिल्म को बनाने में भारतीय कलाकारों और तकनीशियनों का भी अहम योगदान रहा. हालांकि इसे विरोध भी झेलने पड़े.

ये भी पढ़ें- Brahmastra: जानिए क्यों ब्रह्मा जी ने किया था विश्व के इस सबसे विनाशकारी अस्त्र का निर्माण

फिल्म को झेलना पड़ा विवाद 
इस फिल्म की मेकिंग के दौरान इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट की वजह से काफी विवाद हुआ था. फिल्म के विकीपीडिया के अनुसार इंडियन एक्सप्रेस ने लिखा कि जापानी फिल्म मेकर यूगो साको एक नई तरह की रामायण बना रहे हैं. इस हेडलाइन को लेकर विश्व हिंदू परिषद ने काफी विरोध किया. दिल्ली स्थित जापानी एबेंसी को इसके विरोध में पत्र भी भेजा गया. काफी मुश्किल से यह गलतफहमी दूर हुई, लेकिन इस एनिमेशन फिल्म को भारत में रिलीज और प्रसारित करने को लेकर सहमति नहीं बन पाई. बाद में फिल्म के प्रोडक्शन का पूरा काम जापान में हुआ.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement