Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024 Date: यूपी, बिहार और पश्चिम बंगाल में सातों चरण में चुनाव, जम्मू-कश्मीर में भी 5 चरण, जानें क्यों बनाया ऐसा शेड्यूल

Lok Sabha Elections 2024 Date: भारतीय निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Chunav 2024 Date) की तारीखें तय कर दी हैं. सात चरण में मतदान पूरा कराया जाएगा, जिसमें तीन राज्यों में ही हर चरण में वोट डाली जाएंगी.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Lok Sabha Elections 2024: देश में लोकतंत्र के महोत्सव का बिगुल बज गया है. भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Chunav 2024) की तारीखों का ऐलान कर दिया है. देश में 543 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल से मतदान शुरू होगा, जो सात चरण में 1 जून तक चलेगा. लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Polls 2024) की मतगणना 4 जून को पूरे देश में एकसाथ की जाएगी, जिसमें अव्वल रहने वाली पार्टी अगली सरकार बनाएगी. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार को चुनावी शेड्यूल (Elections Dates) घोषित करते समय बताया कि देश के तीन राज्यों में सभी सात चरण में वोट डाले जाएंगे. ये तीन राज्य उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल हैं. इनके अलावा जम्मू्-कश्मीर एक ऐसा राज्य होगा, जहां एक सीट के लिए एक ही चरण में वोट डाली जाएगी यानी यहां की पांच लोकसभा सीटों पर पांच चरण में मतदान होगा. इन राज्यों का ऐसा चुनावी शेड्यूल तय करने का क्या कारण है, चलिए इसके बारे में हम आपको बताते हैं.

यूपी में हैं सबसे ज्यादा सीट, उनका मैनेजमेंट होता है मुश्किल

उत्तर प्रदेश लोकतांत्रिक नजरिये से देश का सबसे बड़ा राज्य है. मिश्रित आबादी होने के चलते इसे संवेदनशील राज्यों की श्रेणी में भी रखा जाता है. यहां सबसे ज्यादा 80 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा. हर लोकसभा सीट पर एक बड़ी आबादी मतदान करती है, जिसके चलते यहां बूथों की संख्या भी ज्यादा रखी जाती है. ऐसे में सुरक्षा इंतजाम अन्य राज्यों के मुकाबले ज्यादा करने पड़ते हैं. इतना ही नहीं यहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, प्रमुख विपक्षी नेता राहुल गांधी, देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव समेत बहुत सारे ऐसे VIP नेता चुनाव लड़ रहे हैं, जिनके लिए विशेष सुरक्षा इंतजाम करने होते हैं. यही कारण है कि चुनाव आयोग इस राज्य में कभी भी सारी सीटों पर चुनाव एक या दो चरण में नहीं कराता है. 

बिहार और पश्चिम बंगाल हैं बेहद संवेदनशील

बिहार और पश्चिम बंगाल को संवेदनशील राज्यों में रखा जाता है. पश्चिम बंगाल में हालिया सालों में सांप्रदायिक के साथ ही राजनीतिक हिंसा भी बहुत ज्यादा बढ़ी है. राज्य में आखिरी विधानसभा चुनाव के बाद स्थानीय निकाय तक के चुनावों में बेहद हिंसा हुई थी. इसके चलते यह पहले ही तय था कि चुनाव आयोग यहां कई चरण में चुनाव कराएगा. इसके लिए 7 मार्च से ही पश्चिम बंगाल में सुरक्षा बलों की टुकड़ियां भेजनी शुरू कर दी गई थी. पश्चिम बंगाल में स्थानीय पुलिस पर भी सत्ताधारी पार्टी के पक्ष में झुकाव दिखाने के आरोप लगते रहे हैं. इस कारण आयोग की योजना यहां ज्यादा से ज्यादा मतदान को केंद्रीय सुरक्षा बलों के कंट्रोल में रखने की है. इसी कारण सातों चरण में यहां चुनाव रखा गया है.

बिहार में भी जातीय मतभेद बहुत ज्यादा है. यहां इस समय राजनीतिक टकराव का भी माहौल बना हुआ है. बिहार के चुनाव वैसे भी बाहुबल के प्रयोग के लिए बेहद बदनाम रहते हैं. इस कारण यहां भी आयोग ने एक या दो चरण में चुनाव पूरा कराने के बजाय हर चरण में सीट बांटी हैं ताकि सुरक्षा बलों का शिकंजा ज्यादा मजबूत रखा जा सके.

जम्मू-कश्मीर की पांच सीट और पांच चरण में चुनाव

जम्मू-कश्मीर में लोकसभा की पांच सीट हैं. चुनाव आयोग ने इस राज्य में एक सीट-एक चरण का फॉर्मूला अपनाया है यानी पांच सीट पर पांच चरण में मतदान होगा. इसका कारण यहां सुरक्षा से जुड़ी चुनौतियों को माना जा रहा है. जम्मू-कश्मीर में मतदान के दौरान आतंकी संगठनों के साथ ही पड़ोसी देश की तरफ से भी खलल डालने की कोशिश की जाती है. इसके चलते यहां एकसाथ मतदान कराने पर ज्यादा सुरक्षा बल की जरूरत होती है. इसी कारण आयोग ने इस बार यहां के लिए एक चरण में एक सीट पर ही मतदान कराने का निर्णय लिया है.

किस चरण में कितने राज्यों में मतदान

  • 19 अप्रैल को पहले चरण में 21 राज्यों की 102 सीट पर मतदान होगा.
  • 26 अप्रैल को दूसरे चरण में 13 राज्यों की 89 सीटों पर वोट डाली जाएंगी.
  • 7 मई को तीसरे चरण में 12 राज्यों की 94 सीट पर वोटर्स अपने अधिकार का इस्तेमाल करेंगे.
  • 13 मई को चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान होगा.
  • 20 मई को पांचवें चरण में 8 राज्यों की 49 सीटों पर वोट डाली जाएंगी.
  • 25 मई को छठे चरण में 7 राज्यों की 57 सीट पर मताधिकार का इस्तेमाल होगा.
  • 1 जून को आखिरी चरण में 8 राज्यों की 57 सीट पर वोट डाली जाएंगी.

किन राज्यों में कितने चरण में चुनाव

  • एक चरण में चुनाव- उत्तराखंड, पंजाब, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, अंडमान निकोबार, चंडीगढ़, दादरा व नागर हवेली, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, हरियाणा, केरल, लक्षद्वीप, लद्दाख, मिजोरम, मेघालय, नगालैंड, पुड्डचेरी, सिक्किम और तेलंगाना.
  • दो चरण में चुनाव- कर्नाटक, राजस्थान, त्रिपुरा और मणिपुर.
  • तीन चरण में चुनाव- छत्तीसगढ़, असम.
  • चार चरण में चुनाव- ओडिशा, मध्य प्रदेश और झारखंड.
  • पांच चरण में चुनाव- महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर.
  • सात चरण में चुनाव- उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement