Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

26/11 Mumbai Attack के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बेटा अगवा, पाकिस्तान में लश्कर-ए-ताइबा को कौन ठिकाने लगा रहा है

Lashkar E Taiba Chief Hafiz Saeed Son Kidnapped: हाफिज सईद लश्कर-ए-ताइबा का मुखिया है और भारत का मोस्ट वॉन्टेड आतंकी है. लश्कर के खिलाफ पाकिस्तान में यह हाल ही में दूसरी घटना हुई है.

26/11 Mumbai Attack के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बेटा अगवा, पाकिस्तान में लश्कर-ए-ता�इबा को कौन ठिकाने लगा रहा है

hafiz Saeed (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Pakistan News- खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत को घेरने की कनाडा की कोशिशों के बीच पाकिस्तान से भी तहलका मचाने वाली खबर आ रही है. मुंबई पर 26 नवंबर 2008 को आतंकी हमला कराकर पूरी दुनिया को हिलाने वाला आतंकवादी हाफिज सईद अब खुद मुश्किल में है. दावा किया जा रहा है कि लश्कर-ए-ताइबा (LeT) आतंकी संगठन के मुखिया हाफिज के बेटे तल्हा सईद का अपहरण हो गया है. वह भी पाकिस्तान में, जहां पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI रात-दिन भारत के मोस्ट वॉन्टेड आतंकी हाफिज सईद की सुरक्षा में खुद जुटी रहती है. पाकिस्तानी खुद बता रहे हैं कि उसी हाफिज के बेटे का अपहरण हो गया है, जिसके बारे में अब तक ISI कुछ भी पता नहीं लगा सकी है. अपहरण की घटना पेशावर में हुई है. सबसे ज्यादा हंगामा इस खबर पर इसलिए मचा है, क्योंकि लश्कर-ए-ताइबा (lashkar e taiba) के खिलाफ यह हाल ही में दूसरी स्ट्राइक हुई है. ऐसे में यह चर्चा होना आम है कि इसके पीछे भारत का हाथ हो सकता है. इसी साल मई में लाहौर में मोस्ट वॉन्टेड खालिस्तानी आतंकी परमजीत सिंह पंजवड़ की भी गोलियों से भूनकर हत्या कर दी गई थी. उसका आरोप भी भारत पर लगा था.

अपनी टेरर फैक्ट्री पर स्ट्राइक से पाकिस्तानी सेना और सरकार, दोनों के होश फाख्ता

हाफिज सईद के बेटे को पाकिस्तान के पेशावर में अज्ञात लोग जबरन उठाकर ले गए हैं. इन लोगों की जानकारी पाकिस्तान की इंटेलीजेंस एजेंसी को भी नहीं है. पाकिस्तान की हंसी सबसे ज्यादा इसीलिए उड़ रही है, क्योंकि अब तक अघोषित तौर पर पाकिस्तानी अधिकारी यही दावा करते रहे हैं कि उनके देश में कोई भी आदमी बिना उनकी जानकारी में आए आतंकी नहीं बन सकता है. लश्कर ए ताइबा को पाकिस्तान की टेरर फैक्ट्री माना जाता है, जहां से वे जब चाहते हैं आतंकी उठाकर कश्मीर और भारत के अन्य राज्यों में हमले करा देते हैं. अब इसी फैक्ट्री पर सर्जिकल स्ट्राइक से पाकिस्तान की सेना और सरकार दोनों के होश फाख्ता हैं. उन्हें डर सता रहा है कि अगला नंबर हाफिज सईद का होगा.

'पाकिस्तान में तो कोई बंदा(आतंकी) सुरक्षित नहीं है'

पाकिस्तान में लोग भी अब इस बात की चर्चा करने लगे हैं. हाफिज सईद समर्थकों का कहना है कि पाकिस्तान में भला बंदा (आतंकी) सुरक्षित नहीं है. पेशावर से उनको (हाफिज के बेटे को) अज्ञात लोगों ने अगवा कर लिया और वे अभी तक गायब हैं. आखिर हाफिज सईद को उसके ही घर में घुसकर किसने टारगेट किया है? चलिए चार पॉइंट में यह मामला समझते हैं.

  1. हाफिज सईद के बेटे तल्हा सईद का अपहरण होने की बात पाकिस्तान से आ रही खबरों में कही जा रही है.
  2. इन खबरों में कहा जा रहा है कि पाकिस्तान के पेशावर में कुछ अज्ञात लोगों ने हाफिज के बेटे को जबरन लेकर चले गए हैं.
  3. पाकिस्तानी पत्रकारों और यूट्यूबर्स की मानें तो इस खबर के आने के बाद वहां पर आतंकियों के बीच भगदड़ मच गई है.
  4. आतंकियों से लेकर मीडिया तक और प्रशासन तक, हर तरफ बस यही कहा जा रहा है कि अगला नंबर हाफिज़ सईद का होगा.

जानिए हाफिज सईद की पाकिस्तान में क्या अहमियत है

हाफिज़ सईद की पाकिस्तान की जनता के बीच बेहद अहमियत है. इसी कारण उसके बेटे के अपहरण की खबर से पाकिस्तानियों में दहशत भर गई है. हाफिज सईद के एक खास आदमी के मुताबिक, आप बताएं जो अच्छी बात करता है जो हक की बात करता है, चाहे वो जो भी हो अच्छाई वाली बात करता है, जो अच्छे काम की तरफ बुलाता है, उसे अगवा कर लिया जाता है. 

ISI में दहशत का कारण क्या है?

हाफिज सईद के बेटे के अपहरण की खबर सुनकर पाकिस्तान में खौफ फैल गया है. कुख्यात खुफिया एजेंसी ISI भी दहशत में है. दरअसल इसका कारण भी है. साल 2023 पाकिस्तान में ऐसे कई कुख्यात आतंकियों के लिए काल साबित हुई है, जिन्हें भारत में दहशत और अशांति फैलाने की पाकिस्तानी योजना का प्रमुख चेहरा माना जाता था. माना जा रहा है कि इन सभी को भारतीय खुफिया एजेंसियों ने चुपके से निशाना बनाया है. एक नजर इस लिस्ट पर डालिए-

  • 20 फरवरी, 2023 में पाकिस्तानी सेना के हेडक्वार्टर रावलपिंडी शहर में हिज्बुल मुजाहिदीन के अहम चेहरे बशीर अहमद पीर की हत्या.
  • 22 फरवरी, 2023 को भारत में ISIS को दोबारा शुरू करने वाले एजाज अहमद अहंगर की अफगानिस्तान के काबुल में हत्या.
  • 26 फरवरी, 2023 को कराची में अल बद्र मुजाहिदीन आतंकी संगठन के चीफ सैयद खालिद रजा की घर पर गोली मारकर हत्या.
  • 2023 में ही कश्मीर में भारतीय सेना के 5 जवानों की हत्या करने वाले मोहम्मद रियाज उर्फ अबू कासिम कश्मीरी की मुजफ्फराबाद में हत्या.
  • 4 मार्च, 2023 को खैबर पख्तूनख्वाह में पाकिस्तानी सेना व ISI के लिए आतंकी ट्रेंड करने वाले सैयद नूर शालोबर की गोली मारकर हत्या.
  • 6 मई, 2023 को लाहौर में खालिस्तान कमांडो फोर्स आतंकी संगठन के मुखिया परमजीत सिंह पंजवड़ की गोली मारकर हत्या.

ये सभी भारत की तरफ से मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल ते. इसी कारण आतंकी हाफिज़ के बेटे के अपहरण की खबर ने पाकिस्तान में खौफ भर दिया है. हाफिज सईद साल 2021 में भी बाल-बाल बच गया था, जब लाहौर में उसके घर के बाहर बम धमाका हुआ था. माना जा रहा है कि इस धमाके का शिकार हाफिज को ही होना था, लेकिन टाइमिंग थोड़ी गड़बड़ाने से वह बच गया. इसके बाद से पाकिस्तानी सरकार ने हाफिज को टॉप सिक्योरिटी कवर दे रखा है. भारत को चुनौती देने वाले हाफिज के करीबियों का कहना है कि अपने बेटे के अपहरण की खबर सुनने के बाद से यह कुख्यात आतंकी लगातार रो रहा है. 

कौन है हाफिज सईद?

  • लश्कर-ए-ताइबा जैसा कुख्यात आतंकी संगठन खड़ा करने वाला हाफिज सईद भारत में 26/11 मुंबई अटैक का मास्टरमाइंड है.
  • मुंबई अटैक में 160 से ज्यादा लोगों की जान गई थी. भारत ने इस हमले की जांच में हाफिज के खिलाफ पाकिस्तान को सबूत भी सौंपे हैं.
  • संयुक्त राष्ट्र ने भी हाफिज को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित कर रखा है. अमेरिका की तरफ से तो उसके ऊपर 83 करोड़ रुपये का इनाम घोषित है.

दुनिया को दिखाने के लिए हाउस अरेस्ट में है हाफिज

पाकिस्तानी सरकार हाफिज को हाउस अरेस्ट में रखने का दावा करती है. पाकिस्तान दुनिया का अकेला देश है जहां पर आतंकियों को सुरक्षित रखा जाता है. हाफिज़ सईद अपनी जेल टर्म पूरी कर रहा है. उसके ऊपर मनी लॉन्ड्रिंग और गैरकानूनी तरीके से जमीन कब्जा करने के कई केस चल रहे थे. जिसकी वजह से उसे सज़ा हुई. वो बाहर नहीं जा सकता है, हाउस अरेस्ट का मतलब यही होता है यानी वो अपनी जेल की सजा पूरी कर रहा है. 

हाफिज सईद जैसे आतंकी भारत और दूसरे देशों में अटैक करते हैं. लोगों की जान लेते हैं. शुक्रवार को पाकिस्तान के बलूचिस्तान में आत्मघाती धमाका हुआ, जिसमें 50 से ज्यादा लोग मारे गये. सैकड़ों लोग वहां एक धार्मिक जुलूम के लिए इकट्ठा हुए थे वहां हमला हो गया. अब ऐसा लगता है कि पाकिस्तान जिन आतंकियों को पाल रहा है वो अब अपने मुल्क में ही आग लगा रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement