Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ind vs Pak World Cup 2023: करोड़पति हैं तो ही देख पाएंगे स्टेडियम में भारत-पाक मैच, इतने लाख में बिक रहे टिकट

Ind vs Pak Ticket Price: भारत-पाकिस्तान ही नहीं भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के टिकट भी 9 लाख रुपये तक की महंगी कीमत पर बिके हैं. ये दाम ऑफिशियल पार्टनर वेबसाइट के बजाय रिसेल कर रहे प्लेटफार्म पर हासिल हुए हैं.

article-main

Ind vs Pak: Rohit Sharma vs Babar Azam

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Ind vs Pak Ahmedabad- एशिया कप में भले ही पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया की परफॉर्मेंस थोड़ी खराब रही हो, लेकिन क्रिकेट फैंस का इन दोनों कट्टर दुश्मन टीमों को आपस में भिड़ते देखने का उत्साह खत्म नहीं हुआ है. यही कारण है कि अहमदाबाद में दोनों टीमों के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप (World Cup 2023) मैच का टिकट खरीदने के लिए लोग कोई भी कीमत देने को तैयार हो रहे हैं. यह मैच 14 अक्टूबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. एकतरफ वर्ल्ड कप की ऑफिशियल टिकटिंग पार्टनर Bookmyshow.com के पास सभी टिकट कुछ ही मिनटों में बिक गए, उसी समय viagogo पोर्टल पर इस मैच के 100 से ज्यादा टिकट मौजूद थे. ये वे टिकट हैं, जिन्हें ऑफिशियल साइट से खरीदने के बाद लोग मुनाफा कमाने के लिए रिसेल कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस पोर्टल पर भी टिकट की मारामारी इस कदर है कि क्रिकेट फैंस को अपने लिए स्टेडियम में एक सीट लेने की खातिर 19 लाख रुपये तक की बड़ी रकम खर्च करनी पड़ी है. इतना ही नहीं टिकटों की ऐसी ही मारामारी भारत के अन्य मैचों के लिए भी देखने को मिल रही है, लेकिन वहां यह रकम 2 या 3 लाख रुपये तक ही जाकर ठहर जा रही है.

पहले जान लीजिए क्या है viagogo

viagogo खेल आयोजनों के टिकट बेचने वाला ग्लोबल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जिस पर वर्ल्ड कप के टिकट भी बिक्री के लिए अवलेबल हैं. viagogo की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, वह लाइव स्पोर्ट, म्यूजिक व एंटरटेनमेंट टिकट्स के लिए ग्लोबल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जो पूरी विश्व में होने वाले इवेंट्स के लिए खरीदार को टिकट की सबसे ज्यादा संभावित विकल्प उपलब्ध कराता है. इस पर इवेंट ऑर्गनाइजर्स के साथ ही कोई सिंगल व्यक्ति भी बचे हुए टिकट बिक्री के लिए डाल सकता है. वेबसाइट ने यह भी स्पष्ट किया हुआ है कि वह बेचने वाले और खरीदने वाले के बीच मिडिलमैन की तरह काम करहती है. यूएसए की Kent काउंटी में कॉरपोरेट ऑफिस वाला यह पोर्टल 2006 में चालू किया गया था. यह पोर्टल लाइव इवेंट्स के लिए दुनिया का सबसे बड़ा सेकेंडरी मार्केटप्लेस होने का दावा करता है. साथ ही पोर्टल ने यह भी स्पष्ट किया हुआ है कि उसके प्लेटफार्म पर दिखने वाली कीमत बेचने वाले द्वारा सेट की जाती है. यह फेस वैल्यू से कहीं ज्यादा या कम हो सकती है. viagogo अमेरिका के अलावा, मिडिल ईस्ट, अफ्रीका, एशिया पैसेफिक और यूरोप में भी अपना डैडीकेटिड कस्टमर सपोर्ट होने का दावा करता है. 

अब जानिए कीमत का गणित

CricketNext की रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद में भारत बनाम पाकिस्तान 2023 वर्ल्ड कप भिड़ंत के लिए नरेंद्र मोदी स्टेडियम के साउथ प्रीमियम वेस्ट बे स्टैंड की टिकट सबसे महंगी बिकी है. यह टिकट वियागोगो पर 19,51,580 रुपये मे बिकी है, जिसमें शॉपिंग व होम डिलीवरी चार्जेज अलग हैं. बता दें कि bookmyshow.com के प्लेटफॉर्म पर टिकट खरीदने के लिए फैंस को 6-6 घंटे तक की वेटिंग लिस्ट देखने को मिल रही थी. इसके बावजूद पोर्टल खुलते ही टिकट बिक जाने के कारण लाखों लोगों को निराशा भी हुई थी.

66 हजार से शुरू, 19.5 लाख पर खत्म

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत-पाकिस्तान के वर्ल्ड कप मैच की टिकट स्टेडियम के अलग-अलग हिस्सों के हिसाब से तय थी. पोर्टल पर सबसे कम कीमत का टिकट 66,000 रुपये में बिका, जबकि सबसे बढ़िया स्टैंड की टिकट 19,51,580 रुपये तक पहुंच गई. इतना ही नहीं ये कीमत रोजाना घट-बढ़ रही थी, क्योंकि टिकटों की संख्या लगातार कम हो रही थी.

भारत के अन्य मैचों को लेकर भी हुई मारामारी

रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ल्ड कप में भारतीय क्रिकेट टीम के मैचों की टिकट की मांग सबसे ज्यादा है, क्योंकि भारत इस वर्ल्ड कप का आयोजक है और करीब 12 साल बाद देश में वर्ल्ड कप आयोजन लौटकर आया है. इसके चलते भारत-पाकिस्तान के मैच के लिए ही नहीं बल्कि भारत के अन्य मैचों को लेकर भी क्रिकेट प्रेमियों में खासा क्रेज दिख रहा है. यह क्रेज इन मैचों के टिकटों के दाम में भी दिखाई दिया. भारत-इंग्लैंड के बीच लखनऊ में होने वाले टिकट 2,34,632 रुपये की अधिकतम कीमत में बिक रहा है, जबकि दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होने वाले भारत-अफगानिस्तान मुकाबले की टिकट 38,877 रुपये (स्टेडियम का ईस्ट स्टैंड) से शुरू होकर कैटेगरी-ए सेक्शन के लिए 2,34,622 रुपये तक पहुंच रही है. 

भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच की टिकट 9 लाख से ज्यादा

हालिया सालों में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच मैचों का भी खासा क्रेज रहा है. इन दोनों टीमों का मुकाबला इस बार चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में रखा गया है, जिसकी टिकट 31,340 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है. इस मैच के टिकटों की अधिकतम कीमत 9,31,295 रुपये तक रही है.

अन्य टीमें को लिए नहीं है मारामारी

विदेशी टीमों के मैचों की टिकट के लिए इतनी मारामारी नहीं दिख रही है. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही 5 अक्टूबर को होने वाले इंग्लैंड-न्यूजीलैंड मैच के लिए साउथ प्रीमियम वेस्ट बे स्टैंड की टिकट महज 6,000 रुपये में बिक रही है, जबकि इस मैच की टिकट 1,000, 1,500 रुपये, 2,000 रुपये और 3,000 रुपये के सस्ते दाम में भी उपलब्ध हैं.

बुक माय शो ने ICC से की शिकायत

वर्ल्ड कप टिकट सेलिंग के ऑफिशियल पार्टनर बुक माय शो ने viagogo पर इतने महंगे टिकट बिकने की शिकायत ICC और BCCI से भी की है. CricketNext के मुताबिक, बुक माय शो के प्रवक्ता ने बताया कि हम ये मुद्दा पहले ही वर्ल्ड की आयोजन समिति के सामने रख चुके हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement