Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SCAM ALERT: क्या आपको भी SBI अकाउंट बंद होने का मिला मैसेज? तो यहां जान लें पूरी बात वरना खाली हो जाएगा अकाउंट

अगर आपका खाता SBI या फिर किसी भी बैंक में है और लगातार आपके पास मैसेज या फोन आ रहा है कि कुछ दिनों में आपका बैंक अकाउंट बंद कर दिया जाएगा तो सचेत हो जाइए.

Latest News
article-main

SCAM ALERT

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हाल के दिनों में, कई यूजर्स को संदेश प्राप्त हुए हैं कि उनके भारतीय स्टेट बैंक (SBI) खाते को संदिग्ध गतिविधि के कारण अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है. बता दें कि इस संदेश के साथ एक लिंक भी जुड़ा होगा जो आपसे इसे खोलने और निर्देशों का पालन करने के लिए कहेगा. हालांकि, आधिकारिक सरकारी फैक्ट-चेकर, पीआईबी फैक्ट चेक ने ग्राहकों को चेतावनी दी है कि वे इस "फर्जी संदेश" के झांसे में न आएं.

“एसबीआई का प्रतिरूपण करने वाले एक नकली संदेश का दावा है कि संदिग्ध गतिविधि के कारण प्राप्तकर्ता का खाता अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है. अपने बैंकिंग विवरण साझा करने के लिए ईमेल/एसएमएस का कभी भी जवाब न दें. ऐसे संदेशों की रिपोर्ट तुरंत report.phishing@sbi.co.in पर करें.”

क्या होता है जब आप इस तरह के लिंक पर क्लिक करते हैं?

हैकर्स लिंक में मौजूद कुछ मालवेयर का इस्तेमाल करके आपकी निजी जानकारी तक पहुंच सकते हैं. आप अपने बैंक खाते में मौजूद अपने सभी पैसे और अपने व्यक्तिगत डेटा को खो सकते हैं. यदि आप ऐसे लिंक पर क्लिक करते हैं, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि स्कैमर को आपके खाते तक दूरस्थ रूप से पहुंचने के लिए पर्याप्त जानकारी मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें:  कितने अमीर हैं कर्नाटक के होने वाले मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार? जानिए नेटवर्थ

स्कैम होने से कैसे सुरक्षित रहें?

भारतीय स्टेट बैंक सहित सभी बैंकों ने बार-बार कहा है कि उनका कोई भी अधिकारी व्यक्तिगत या बैंकिंग डिटेल या ओटीपी साझा करने के लिए ई-मेल या एसएमएस नहीं करेगा. अगर आपके फोन पर ऐसा कोई मैसेज आता है तो आपको तुरंत संबंधित बैंक से संपर्क करना चाहिए. एसबीआई के मामले में, आप ऐसे संदेशों की रिपोर्ट report.phishing@sbi.co.in पर कर सकते हैं.

एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर उल्लेख किया है कि ग्राहकों को कभी भी टेक्स्ट संदेश के माध्यम से किसी भी व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा नहीं करना चाहिए, जिसमें अकाउंट नंबर, पासवर्ड या संवेदनशील जानकारी का कोई भी संयोजन शामिल है, जिसे धोखाधड़ी से इस्तेमाल किया जा सकता है.

सभी बैंकों ने ग्राहकों से सतर्क रहने और संयम बरतने के लिए आग्रह किया है यदि उन्हें अपनी जानकारी को अपडेट करने, अकाउंट एक्टिव करने, या फोन नंबर पर कॉल करके या वेबसाइट पर जानकारी जमा करके अपनी पहचान सत्यापित करने की तत्काल आवश्यकता व्यक्त करने वाला कोई टेक्स्ट संदेश/कॉल प्राप्त होता है.

ये संदेश धोखेबाजों द्वारा आपकी गोपनीय खाता जानकारी हासिल करने और धोखाधड़ी करने के लिए किए गए फ़िशिंग घोटाले का हिस्सा हो सकते हैं. एसबीआई ने उल्लेख किया है कि वे ग्राहक पहचान प्राप्त करने के लिए कभी भी ईमेल/एसएमएस नहीं भेजते हैं या फोन कॉल नहीं करते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement