Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

1 अक्टूबर से Google, Facebook को भी देना होगा GST, वीडियो बनाकर कमाई करने वाले पढ़ें काम की बात

भारत सरकार ने 1 अक्टूबर, 2023 से Google, Facebook और अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर विज्ञापनों के माध्यम से होने वाली आय पर 18% GST लगाने का निर्णय लिया है. इस निर्णय से वीडियो बनाकर कमाई करने वाले लोगों को भी प्रभावित होना पड़ सकता है.

Latest News
1 अक्टूबर से Google, Facebook को भी देना होगा GST, वीड�ियो बनाकर कमाई करने वाले पढ़ें काम की बात

GST

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Facebook, एक्स (पूर्व में Twitter), Google और विभिन्न एडटेक फर्मों जैसी प्रमुख कंपनियों पर जल्द ही भारत में सरकारी संस्थाओं और व्यक्तियों दोनों को दी जाने वाली सेवाओं के लिए 18 प्रतिशत तक का एकीकृत माल और सेवा कर (IGST) लगाया जा सकता है. रिपोर्ट में बताया गया है कि ओवरसीज ऑनलाइन सूचना और डेटाबेस एक्सेस रिट्रीवल (OIDAR) सेवा प्रदाता, जैसे कि ऊपर उल्लिखित हैं, को 1 अक्टूबर से छूट समाप्त करने के प्रस्ताव के बाद अतिरिक्त IGST का सामना करना पड़ेगा.

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने एक अधिसूचना जारी कर निर्दिष्ट किया कि ओआईडीएआर सेवा प्रदाताओं को अब आईजीएसटी से छूट नहीं मिलेगी.

एक सूत्र के हवाले से कहा गया है कि इस बदलाव में विज्ञापन, क्लाउड सेवाएं, संगीत, सदस्यता-आधारित सेवाएं, ऑनलाइन शिक्षा और सूचना जैसी सेवाएं प्रदान करने वाली विदेशी कंपनियों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल होगी, भले ही इन सेवाओं का उपयोग व्यक्तिगत या व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए किया जाता हो.

पहले, गैर-कर योग्य क्षेत्रों में स्थित विदेशी ओआईडीएआर प्रोवाइडर द्वारा प्रदान की गई सेवाएं सरकारी निकायों, सरकारी अधिकारियों या व्यक्तियों द्वारा गैर-व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए प्राप्त होने पर टैक्स से मुक्त थीं. टैक्सेशन केवल बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) सेवाओं पर लागू होता है.

यह भी पढ़ें:  आपका फोन बताएगा कब आएगा भूकंप और कितना होगा खतरनाक, ऐसे लगेगा पता

OIDAR सेवायें क्या हैं?

OIDAR सेवाओं को इंटरनेट पर आईटी के जरिये वितरित की जाने वाली सेवाओं के रूप में जाना जाता है, जो मुख्य रूप से स्वचालित होती हैं, और इनमें न्यूनतम मानवीय हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है. इन सेवाओं में ऑनलाइन विज्ञापन, क्लाउड सेवायें, ई-पुस्तकें, मीडिया सामग्री की स्ट्रीमिंग, डिजिटल सामग्री बिक्री, डेटा भंडारण और ऑनलाइन गेमिंग शामिल हैं.

GST का असर

18% GST का मतलब है कि Google और Facebook को अब ऑनलाइन विज्ञापनों के माध्यम से होने वाली आय पर 18% GST सरकार को देना होगा. यह GST Google और Facebook के लिए एक अतिरिक्त खर्च होगा, और यह खर्च वे अपने विज्ञापनदाताओं पर ट्रांसफर कर सकते हैं.

यदि Google और Facebook अपने विज्ञापनदाताओं पर GST ट्रांसफर करते हैं, तो इसका मतलब है कि वीडियो बनाकर कमाई करने वाले लोगों को अपने विज्ञापनों के लिए कम भुगतान मिलेगा. इससे उनके राजस्व में कमी आ सकती है.

20 हजार में iPhone 13 और 30 में मिल रहा iPhone 14, यहां पाएं धांसू डील

क्या करें

वीडियो बनाकर कमाई करने वाले लोगों को इस बदलाव से निपटने के लिए कुछ कदम उठाने होंगे:

अपने विज्ञापनों की कीमतें बढ़ाएं: यदि Google और Facebook GST स्थानांतरित करते हैं, तो आपको अपने विज्ञापनों की कीमतें बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है. इससे आप अपने राजस्व में कमी को कम कर सकते हैं.

अपने विज्ञापनों के लक्ष्य को बदलें: आप अपने विज्ञापनों के लक्ष्य को बदलकर भी अपने राजस्व को प्रभावित कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, आप उन विज्ञापनदाताओं को लक्षित कर सकते हैं जो उच्च लागत प्रति क्लिक (CPC) के लिए तैयार हैं.

अन्य आय स्रोतों की तलाश करें: आप वीडियो बनाकर कमाई के अलावा अन्य आय स्रोतों की भी तलाश कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, आप अपने वीडियो के लिए सब्सक्रिप्शन शुल्क ले सकते हैं या अपने उत्पादों या सेवाओं को बेच सकते हैं.

1 अक्टूबर से Google, Facebook और अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर विज्ञापनों के माध्यम से होने वाली आय पर 18% GST लगने से वीडियो बनाकर कमाई करने वाले लोगों को प्रभावित होना पड़ सकता है. इससे उनके राजस्व में कमी आ सकती है. हालांकि, कुछ कदम उठाकर वे इस बदलाव से निपट सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement