Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

22 कैरेट और 24 कैरेट सोने में क्या फर्क होता है, 916 Gold किसे कहते हैं और निवेश के लिए कौनसा है बेस्ट?

Right Gold For Investment:आखिर 24 कैरेट और 22 कैरेट गोल्ड में क्या फर्क होता है और दोनों में से कौन सा रहेगा आपके लिए बेहतर आइए जानते हैं.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना (Gold Price Today) कई तरह की क्वालिटी के साथ आता है. आपको बता दें कि भारत जैसे देश में सोना अन्य देशों के मुकाबले सबसे ज्यादा पहना जाता है. इतना ही नहीं यहां के निवासियों के पास कई बड़े देशों के गोल्ड रिजर्व से ज्यादा सोना मौजूद है. त्यौहार हो या शादी सोना लोगों की शान में चमक ले आता है पर क्या आपने कभी सोचा है यह 22 कैरेट और 24 कैरेट के सोने में क्या फर्क होता है. अक्सर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि उन्हें 22 कैरेट का सोना खरीदना चाहिए या 24 कैरेट का? आखिर इन दोनों सोने की वैरायटी में क्या फर्क है? कौन सा गोल्ड कितना बेहतर है? आज आपके इन्हीं सवालों का जवाब हम देने की पूरी कोशिश करेंगे.

24 कैरेट गोल्ड
शुद्धता के मामले में सबसे अच्छा सोना 24 कैरेट गोल्ड (24 karat gold) को माना जाता है. यह 99.9% शुद्ध सोना होता है. इसमें किसी अन्य धातुओं को नहीं मिलाया जाता है. भारत में हर दिन सोने की कीमत बदलती रहती है. 24 कैरेट सोना बहुत लचीला होता है. इसलिए इसमें बिना किसी अन्य धातु के मिश्रण के आभूषण बनाना मुश्किल होता है.

ये भी पढ़ें: जीवन प्रमाण पत्र जमा करना हुआ आसान, पेंशनभोगी इन तरीकों का करें इस्तेमाल

22 कैरेट गोल्ड
इसके विपरीत, 22K सोने (22 karat gold) में 22 भाग सोना और 2 भाग अन्य धातुएं, जैसे तांबा और जिंक शामिल होता है. यह 24 कैरेट सोने की तुलना में मजबूत और पहनने के लिए अधिक कामयाब होता है. यह आभूषण बनाने के लिए भी अच्छा माना जाता है. 22 कैरेट सोने में  91.16% शुद्ध सोना होता है.  इसलिए इसे "916 गोल्ड" के नाम से भी जाना जाता है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली मेट्रो में  200 रुपये में जितना मर्जी घूमे, DMRC की नई स्कीम का ऐसे उठाएं फायदा

22 कैरेट और 24 कैरेट के बीच अंतर
यह काफी हद तक आप पर निर्भर करता है कि आपको कौन सा सोना खरीदना है, 22 कैरेट या 24 कैरेट. अगर आप निवेश के तौर पर सोना खरीदना चाह रहे हैं तो 24 कैरेट गोल्ड आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है. अपनी प्योरिटी के कारण इसकी वैल्यू हमेशा ज्यादा रहेगी? हालांकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 24 कैरेट सोना आभूषणों के लिए बहुत नरम होता है. इसके विपरीत, अगर आप सोने के आभूषण खरीदना चाहते हैं तो 22K सोना सबसे अच्छा विकल्प है. इसे पैटर्न और क्वालिटी के आधार पर डिजाइन तैयार करने के लिए भी सबसे बढ़िया माना जाता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement