Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4 प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी, इस दिन से होगा लागू

7th Pay Commission: केंद्र सरकार ने कैबिनेट बैठक में आज महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों के सैलरी में इजाफा हो जायेगा.

Latest News
article-main

7th Pay Commission

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार ने आज कैबिनेट बैठक के दौरान केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) में बढ़ोतरी की घोषणा की है. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों (7th Pay Commission) के लिए DA में 4% की बढ़ोतरी की है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए DA मौजूदा 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया है.

स्वीकृत डीए बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी

केंद्र सरकार मुद्रास्फीति से निपटने के प्रयास में कभी-कभी डीए बढ़ाती है. इसे आमतौर पर जनवरी और जुलाई में अपडेट किया जाता है. हालांकि इस बार डीए में बढ़ोतरी की घोषणा देर से की गई.

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए की गणना कैसे की जाती है?

इंडस्ट्रियल श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) का उपयोग केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) निर्धारित करने के लिए किया जाता है.

यह भी पढ़ें:  New Property Rules: अब घर के पेपर्स के लिए बैंकों के नहीं लगाने होंगे चक्कर, जानिए पूरा माजरा

डीए किसी कर्मचारी के आधार वेतन के एक हिस्से के रूप में निर्धारित किया जाता है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए की गणना के उद्देश्य से, पिछले 12 महीनों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) औसत लिया जाता है, 115.76 घटाया जाता है और फिर एक प्रतिशत जोड़ा जाता है.

DA में 4% बढ़ोतरी के बाद सरकारी कर्मचारियों की सैलरी कितनी बढ़ जाएगी?

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि केंद्र सरकार का मूल वेतन 36,500 रुपये है. 42 फीसदी डीए के साथ कर्मचारियों को 15,330 रुपये मिलेंगे. हालांकि, 4% बढ़ोतरी के बाद अब DA 46% हो गया है और उन्हें 16,790 रुपये प्रति माह मिलेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement