Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Job Layoffs: ये बैंक नौकरी से निकालेगा 3,500 कर्मचारी, मुनाफा घटने के कारण लिया फैसला

Deutsche Bank Job Layoffs: ड्यूश बैंक ने इतने बड़े पैमाने पर छंटनी की घोषणा कर दी है. बैंक का मुनाफा पिछले वित्त वर्ष में 16 फीसदी कम हुआ है.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Job Layoffs Latest News- जर्मनी के सबसे बड़े बैंकों में से एक ड्यूश बैंक ने गुरुवार को 3,500 कर्मचारियों को नौकरी से हटाने की घोषणा की है. बैंक ने यह कदम वित्त वर्ष 2023 के दौरान अपने नेट प्रॉफिट में भारी गिरावट आने के बाद उठाया है. हालांकि बैंक ने अभी यह नहीं बताया है कि किन कर्मचारियों को नौकरी से हटाया जाएगा. ना ही इस बात का खुलासा किया गया है कि छंटनी का असर बैंक की जर्मनी में मौजूद शाखाओं पर पड़ेगा या भारत समेत अन्य देशों में मौजूद शाखाओं से भी कर्मचारी नौकरी से निकाले जाएंगे. 

16 फीसदी घटा है बैंक का मुनाफा

न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक, ड्यूश बैंक समूह ने 2023 में 4.2 अरब यूरो (4.5 अरब डॉलर) का शुद्ध लाभ रिपोर्ट किया है, यह एक साल पहले की तुलना में 16 फीसदी कम है, जब एकमुश्त कर लाभ से मुनाफा बढ़ाया गया था. हालांकि बैंक के मुनाफे पर उस लागत का भी असर पड़ा है, जो उसने बचत और दक्षता कार्यक्रम पर खर्च की है. ड्यूश बैंक ने अपने पुनर्गठन और कुछ जिम्मेदारियों से अलग होने पर करीब 56.6 करोड़ यूरो खर्च किए हैं.

मुनाफा घटा, लेकिन बैंक की कमाई बढ़ी

भले ही ड्यूश बैंक ने 2023 में मुनाफे में 16 फीसदी की गिरावट दिखाई है, लेकिन उसकी कमाई इस दौरान बढ़ी है. यूरोपियन सेंट्रल बैंक के की ऊंची ब्याज दर के कारण ड्यूश बैंक का राजस्व 28.9 अरब यूरो रहा है, जो 2022 से करीब 6 फीसदी ज्यादा है. बैंक के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) क्रिस्टियन सीइंग ने 'असामान्य हालात' में भी बैंक की परफॉर्मेंस को सराहा है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि ड्यूश बैंक ने करीब 5.7 अरब यूरो का एक प्रि-टैक्स प्रॉफिट भी हासिल किया है. यह पिछले 16 साल में सबसे ज्यादा है. 

फिर भी कर रहे हैं छंटनी

बैंक ने यह भी कहा है कि हमारा ध्यान अपनी लागत घटाने पर है, क्योंकि मुनाफा बढ़ाने के लिए ड्यूश बैंक 2.5 अरब यूरो का एक दक्षता कार्यक्रम शुरू करने वाला है. ऐसे में लागत घटाने की कोशिशों को तहत ही अगले दो साल में करीब 3,500 लोगों की छंटनी करने का निर्णय लिया गया है. इनमें से ज्यादातर कर्मचारी ऐसे हैं, जिनका सीधे ग्राहकों से ताल्लुक नहीं रहता है. बता दें कि ड्यूश बैंक में 85,000 कर्मचारी नौकरी करते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement