Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Unusual Sign: चेहरे-गर्दन पर कालापन और कंधे में दर्द? डायबिटीज का शुरुआती संकेत है ये असामान्य से 7 लक्षण

High Blood Sugar Symptoms: अगर आपके स्किन से लेकर शरीर में कुछ बदलाव या दिक्कतें लंबे समय से दिख रहीं हैं तो ये ब्लड शुगर के बढ़ने का भी संकेत हो सकता है. आज आपको कुछ ऐसे ही साइन के बारे में बताएंगे जो डायबिटीज या ब्लड शुगर हाई होने का संकेत देते हैं.

Latest News
article-main

शुगर बढ़ने के अनयूजवल साइन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Strange symptoms of diabetes: डायबिटीज होने की शुरुआत में कई ऐसे लक्षण भी नजर आते हैं जो समान्यत: बेहद अजीब होते हैं. अमूमन लोग ये मानते हैं कि हाई ब्लड शुगर में अधिक प्यास लगना, पेशाब का ज्यादा आना, कमजोरी और थकान का रहना या घाव का जल्दी ठीक न होना जैसे लक्षण ही दिखते हैं लेकिन समय के साथ अब  डायबिटीज के लक्षण भी बदल गए हैं और इसके लक्षण अजीब से नजर आते हैं.

जीवनशैली और खानपान में गड़बड़ी से टाइप-2 डायबिटीज होता है और टाइप-1 इंसुलिन रेजिस्टेंस के कारण होता है. दोनों ही स्थितियों में कुछ शारीरिक बदलाव और दिक्कतें हाई ब्लड शुगर का संकते देते हैं. 

ब्लड में इंसुलिन की निष्क्रियता पर दिखते हैं ये संकते

ब्लड में इंसुलिन की कमी को पूरा करती हैं ये आयुर्वेदिक जड़ियां, डायबिटीज में ब्लड शुगर रहेगा मेंटेन

1-त्वचा पर काले और मोटे धब्बे डायबिटीज का संकेत हो सकते हैं. खासकर चेहरे और गर्दन पर काला रंग डायबिटीज का संकेत हो सकता है. यह इस बात का संकेत है कि शरीर में अतिरिक्त इंसुलिन जमा हो रहा है. इसी तरह, ये धब्बे आमतौर पर शरीर की परतों और सिलवटों में दिखाई देते हैं, जैसे गर्दन, बगल, कमर और स्तनों के नीचे.

2-त्वचा पर छोटे, पीले-लाल दाने या घाव भी डायबिटीज के कारण हो सकते हैं. कुछ लोगों में डायबिटीज के कारण त्वचा शुष्क हो सकती है. 

3-पैरों में सुन्नता, पैरों में दर्द, पैरों में लगातार परेशानी रहना और पैरों पर कोई घाव भरने में समय लगना डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं.

4-पैरों और उंगलियों के बीच में खुजली और लालिमा या उंगलियों में फंगल इंफेक्शन का होना भी डायबिटीज का संकेत है.

5-आंखों के आसपास पीली चर्बी या धुंधलापन भी कभी-कभी डायबिटीज का संकेत भी होता है.

डायबिटीज में इस एक सफेद चीज को खाते ही ब्लड शुगर का लेवल गिरने लगेगा

6-कुछ लोगों में सुनने की समस्या डायबिटीज के कारण भी हो सकती है. 

7-बार-बार पेशाब आना, अत्यधिक प्यास और भूख लगना, थकान और कमजोरी, बिना वजह वजन कम होना, मानसिक समस्याएं, घाव भरने में समय लगना और बार-बार संक्रमण होना डायबिटीज के कुछ लक्षण हैं. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement