Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cyberattack: इधर हुई कनाडा आर्मी की वेबसाइट हैक, उधर भारत पर फिर लगे बड़े आरोप, पढ़ें अब क्या और कैसे हुआ

Indian Cyber Force नाम के हैकर ग्रुप ने सोशल मीडिया पोस्ट में इस साइबर अटैक की जिम्मेदारी ली है. हालांकि बाद में कनाडाई सेना की वेबसाइट दोबारा लाइव हो गई है.

article-main

साइबर अपराधियों का बढ़ता जा रहा है जाल, सावधानी से करें बैंकिंग ट्रांजैक्शन.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: India Canada Row- भारत और कनाडा के बीच चल रहे कूटनीतिक व राजनीतिक तनाव को बढ़ाने वाली एक और घटना हो गई है. खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर पहले ही दोनों देश आपस में भिड़े हुए हैं. ऐसे में कनाडाई सेना की ऑफिशियल वेबसाइट पर साइबर हमला हुआ है. बुधवार को हुए इस साइबर हमले में कनाडा की सेना की वेबसाइट कुछ समय के लिए टेंपररी डाउन हो गई थी. हालांकि बाद में इसके अंदर आए वायरस को ढूंढकर नष्ट कर दिया गया और वेबसाइट दोबारा लाइव हो गई है. इस साइबर हमले का आरोप भी भारत पर लग रहा है. द टेलीग्राफ अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, इस हमले की जिम्मेदारी एक हैकर ग्रुप 'इंडियन साइबर फोर्स' ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में ली है. भारत की तरफ से इस रिपोर्ट को लेकर अब तक कोई रिएक्शन नहीं दिया गया है.

वेबसाइट टेंपररी डाउन करने के बाद दी सूचना

India Cyber Force ने कनाडाई आर्म्ड फोर्सेज की ऑफिशियल वेबसाइट बुधवार को टेंपररी डाउन कर दी. इसके बाद उसने एक्स (पहले ट्विटर) पर अपने सोशल मीडिया हैंडल से एक पोस्ट अपलोड किया, जिसमें कहा गया कि कनाडाई एयरफोर्स की वेबसाइट अब डाउन हो चुकी है.  

हैकर्स ग्रुप ने एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया, जिसमें वेबसाइट पर एरर मैसेज दिख रहे थे. द ग्लोब एंड मेल के मुताबिक, इसके बावजूद कुछ डेस्कटॉप यूजर्स वेबसाइट को एक्सेस कर पा रहे थे, लेकिन मोबाइल पर यह वेबसाइट एरर दिखा रही थी.

कनाडा का दावा- ठीक कर ली गई है वेबसाइट

कनाडा प्रशासन ने बाद में दावा किया कि वेबसाइट कुछ देर के लिए दोपहर में डाउन हुई थी, लेकिन बाद में उसे सुधार लिया गया. नेशनल डिफेंस डिपार्टमेंट के मीडिया रिलेशंस हेड डेनियल ली बाउथिलयर ने ये दावा द ग्लोब एंड मेल से बातचीत में किया. ली बाउथलियर ने यह भी दावा किया कि इस हमले से सरकार के सिस्टम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है. यह वेबसाइट कनाडा सरकार और नेशनल डिफेंस डिपार्टमेंट की पब्लिक वेबसाइट्स व इंटरनल नेटवर्क से अलग और आइसोलेटेड थी, इसलिए इस साइबर हमले से कोई और सिस्टम प्रभावित नहीं हुआ है. बता दें कि कनाडाई फोर्सेज के तहत ही कनाडा में सभी मिलिट्री ऑपरेशन चलते हैं, जिनमें नेवी, स्पेशल कमांड ग्रुप्स और स्पेस ऑपरेशंस शामिल हैं. फिलहाल वेबसाइट हैक होने के कारण की जांच चल रही है. 

21 सितंबर को दी थी कनाडा को भारत विरोध नहीं करने की धमकी

इंडियन साइबर फोर्स ग्रुप ने 21 सितंबर को कनाडा सरकार को धमकी दी थी. सोशल मीडिया के जरिये जारी चेतावनी में उन्हें ताकत का कमाल देखने के लिए तैयार रहने का कहा गया था. इसका रिजल्ट तीन दिन के अंदर सामने आने का दावा किया गया था. इसके बाद 22 सितंबर को ग्रुप ने कनाडाई सरकार द्वारा भारत के खिलाफ आरोप लगाने और एंटी-इंडिया पॉलीटिक्स का जवाब मिलने की चेतावनी दी थी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement