Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ विद्रोह करने वाले प्रिगोझिन की मौत, प्लेन हादसे में गई वैगनर आर्मी के चीफ की जान

Russia Plane Crash: रूस में हुए एक प्लेन हादसे में 10 लोगों की मौत हो गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, इन 10 लोगों में वैगनर ग्रुप के मुखिया प्रिगोझिन भी शामिल थे.

व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ विद्रोह करने वाले प्रिगोझिन की मौत, प्लेन हादसे में गई वैगनर आर्मी के चीफ की जान

Progozhin (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस में एक निजी विमान हादसे का शिकार हो गया है. बुधवार को हुए इस हादसे में मारे जाने वाले लोगों में वैगनर आर्मी के मुखिया येवगेनी प्रिगोझिन का नाम भी बताया जा रहा है. वॉल स्ट्रीट जर्नल, बीबीसी और रूस के अधिकारियों ने प्रिगोझिन के मारे जाने की पुष्ट की है. इस हादसे में कुल 10 लोगों की मौत हो गई है. प्रिगोझिन की मौत के बाद रूस में हड़कंप मच गया है. कुछ महीनों पहले प्रिगोझिन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ विद्रोह किया था. हालांकि, बाद में प्रिगोझिन का ग्रुप वापस लौट गया था. उस वक्त पुतिन ने कहा था कि प्रिगोझिन को कभी माफ नहीं किया जाएगा.

रूस के आपात अधिकारियों के अनुसार वैग्नर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रीगोझिन यात्रियों की सूची में शामिल थे. रिपोर्ट के मुताबिक, हादसे में किसी भी यात्री की जान नहीं बची है. सूत्रों के मुताबिक, हादसे का शिकार हुआ यह विमान निजी सैन्य कंपनी वैग्नर के संस्थापक प्रिगोझिन का था. यह विमान मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग जा रहा था और राजधानी से लगभग 100 किलोमीटर दूर त्वेर क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. 

यह भी पढ़ें- आदमी के हाथ में था पेन, पुलिस अफसर ने समझा चाकू और मार दी गोली

वैगनर आर्मी ने किया था विद्रोह
उड़ान संबंधी डेटा के अनुसार, निजी विमान ने बुधवार शाम को मॉस्को से उड़ान भरी और कुछ मिनट बाद ही इसका संपर्क टूट गया. संपर्क किसी ग्रामीण क्षेत्र में टूटा जहां आसपास कोई हवाई क्षेत्र नहीं है जहां विमान सुरक्षित रूप से उतर सकता था. यूक्रेन में रूस की सेना के साथ युद्ध लड़ने वाली प्रिगोझिन की निजी सेना वैग्नर ने जून में रूस के सैन्य नेतृत्व के खिलाफ कुछ वक्त के लिए सशस्त्र विद्रोह कर दिया था. तब क्रेमलिन ने कहा था कि प्रिगोझिन को बेलारूस निर्वासित किया जाएगा और उनके लड़ाके या तो सेवानिवृत्त हो जाएंगे, उनके साथ चले जाएंगे या रूसी सेना में शामिल हो जाएंगे.

कौन हैं प्रिगोझिन
62 साल के येवगेनी प्रिगोझिन पुतिन की होम सिटी सेंट पीटर्सबर्ग के रहने वाले हैं. यूक्रेन में वह रूस की तरफ से प्रमुख भूमिका निभा रहे थे. विद्रोह से पहले प्रिगोझिन पुतिन का राइट हैंड थे. येवगेनी ने रूसी सेना के साथ मिलकर प्राइवेट आर्मी वैगनर की अगुवाई की. चाहे अमेरिका में चुनाव में दखल हो या फिर अफ्रीका और मध्य पूर्व में युद्ध में लड़ाके भेजना, येवगेनी ने हर ऑपरेशन में पुतिन को सफलता दिलाई. 2017 के बाद से येवगेनी की वैगनर आर्मी ने माली, सूडान, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, लीबिया और मोजाम्बिक में सैन्य दखल के लिए सैनिकों को तैनात किया था और कई ऑपरेशन किए थे.

यह भी पढ़ें- रूस-यूक्रेन युद्ध में मारे गए 5 लाख सैनिक, तबाही का सिलसिला अभी जारी

येवगेनी प्रिगोझिन का जन्म 1961 में लेनिनग्राड (सेंट पीट्सबर्ग) में हुआ था. 20 साल की उम्र में मारपीट, डकैती और धोखाधड़ी के कई मामलों में प्रिगोझिन को 13 साल की सजा सुनाई हुई थी. लेकिन 9 साल बाद ही वह रिहा कर दिए गए थे. रिहा होने के बाद प्रिगोझिन ने हॉट डॉग बेचने के लिए स्टॉल लगाना शुरू कर दिया. वह यह बिजनेस ऐसा चला कि लोग रेंस्तरा के बाहर लाइन लगाकर इंतजार करने लगे. लोकप्रियता बढ़ी तो खुद रूसी राष्ट्रपति पुतिन भी प्रिगोझिन के रेस्तरां में आने लगे. यही वो दौर था जब येवगेनी पुतिन के करीब आए. कहा जाता है कि पुतिन ने ही येवगेनी प्रिगोझिन को एक प्राइवेट सेना बनाने के लिए कहा था. जिसमें जेल से रिहा हुए कैदियों को शामिल किया गया. येवगेनी को "मीटग्राइंडर" भी कहा गया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement