Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'UNSC में भारत स्थायी सदस्यता का हकदार' रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने खुलकर किया समर्थन

व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि सुरक्षा परिषद में सुधार की जरूरत है. उन देशों को भी सदस्य बनने का मौका मिलना चाहिए जो अपनी मजबूत आर्थिक विकास के बल पर आगे बढ़ रहे हैं.

'UNSC में भारत स्थायी सदस्यता का हकदार' रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने खुलकर किया समर्थ��न

Vladimir Putin

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में  रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने एक बार फिर भारत की स्थायी सदस्यता को लेकर खुलकर समर्थन किया. पुतिन ने कहा कि भारत को यूएनएससी की सदस्यता मिलनी चाहिए वह इसका हकदार है. उन्होंने ने कहा कि सुरक्षा परिषद में सुधार की जरूरत है. उन देशों को भी सदस्य बनने का मौका मिलना चाहिए जो अपनी मजबूत आर्थिक विकास के बल पर आगे बढ़ रहे हैं. पुतिन ने इस दौरान पश्चिम देशों पर भी निशाना साधा.

पुतिन ने पश्चिमी देशों पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ देश उन्हें दुश्मन की तरह पेश करने में जुटे हैं जो उनके पीछे नहीं चल रहे हैं. एक समय भारत का साथ भी ऐसा ही किया गया था. रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि हम एशिया में हालात को देख रहे हैं और हर देश की चाल समझ रहे हैं. भारत को कौन यूएनएससी का स्थायी सदस्य नहीं बनना देना चाहता है भी जगजाहिर है.

पीएम मोदी की सराहना की
रूसी राष्ट्रपति ने भारत के साथ ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका को भी अधिक प्रतिनिधित्व का हकदार बताया. बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब रूस ने भारत से अपनी दोस्ती का परिचय दिया हो. इससे पहले भी इंटरनेशनल लेवल पर पुतिन भारत का साथ दे चुके हैं. पुतिन ने इस दौरान पीएम मोदी की भी तारीफ की. उन्होंने कहा कि बिना किसी दबाव और झुकाव के भारतीय नेतृत्व आगे बढ़ रहा है.  भारत के लिए अपने राष्ट्रीय हित अहम हैं. यही वजह है कि पश्चिमी देशों की चाल काम नहीं करती. वह अरब देशों को भी दुश्मन की तरह पेश करने की कोशिश कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- DNA TV Show: नेपाल के भूकंप के कारण आया सिक्किम में जल सैलाब, वैज्ञानिक क्यों कर रहे हैं ऐसा दावा

वैगनर प्रमुख की दुर्घटना पर क्या बोले पुतिन
व्लादिमीर पुतिन ने बृहस्पतिवार को कहा कि अगस्त में वैगनर सेना के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन के विमान दुर्घटना में मारे गए लोगों के शरीर में हथगोले के टुकड़े पाए गए हैं. पुतिन ने कहा कि दुर्घटना की जांच कर रहे विशेषज्ञों को कोई संकेत नहीं मिला कि विमान को बाहरी प्रभाव का सामना करना पड़ा था. वैगनर प्रमुख प्रिगोझिन सहित जहाज पर सवार सभी 10 लोग मारे गए थे. पुतिन ने कहा कि मामले की जांच अभी जारी है.

हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि दुर्घटना का कारण क्या था. जून में प्रिगोझिन के विद्रोह ने पुतिन के लिए सबसे बड़ी चुनौती खड़ी कर दी थी, लेकिन बाद में उसे निष्प्रभावी कर दिया गया था. विद्रोह शुरू होने के ठीक दो महीने बाद, प्रिगोझिन और उनके शीर्ष सहयोगियों को ले जा रहा एक विमान 23 अगस्त को मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग के लिए उड़ान भरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement