Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन हैं IAS सृष्टि जयंत देशमुख, जो पहली कोशिश में पास हो गईं UPSC CSE एग्जाम, इंजीनियरिंग छोड़ बनीं अधिकारी

IAS सृष्टि जयंत देशमुख ने UPSC CSE 2018 एग्जाम में पांचवीं रैंक हासिल की थी. वह उस साल सफल होने वाली 182 महिला कैंडिडेट्स में टॉप पर थीं.

article-main

IAS Officer Srushti Jayant Deshmukh.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: IAS अधिकारी सृष्टि जयंत देशमुख देश की चर्चित प्रशासनिक अधिकारियों में से एक हैं. उन्होंने राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, भोपाल से केमिकल इंजीनियरिंग में पढ़ाई की है. वह हमेशा से मेधावी स्टूडेंट रही हैं. उन्होंने UPSC CSE एग्जाम में 2018 में पांचवीं रैंक हासिल की थी. सृष्टि जयंत देशमुख उन 182 महिला उम्मीदवारों में टॉप पर थीं, जिन्होंने उस साल UPSC एग्जाम क्रैक किया था.

सृष्टि जयंत देशमुख हमेशा से कहती थीं कि उनका पहला अटेंप्ट ही आखिरी अटेंप्ट होगा. सृष्टि जयंत देशमुख मध्य प्रदेश की रहने वाली हैं. साल 1995 में जन्मीं सृष्टि ने अपनी मेधा के बल पर इतिहास रचा है. वह भोपाल के कस्तूरबा नगर की रहने वाली हैं.

बचपन से पढ़ाई में थीं अव्वल

उनकी शुरुआती पढ़ाई भोपाल के कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल से हुई है. वह 10वीं कक्षा में 10 सीजीपीए और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 93.4% अंक हासिल कर यह बता दिया था कि अब उन्हें अधिकारी बनना है.

इसे भी पढ़ें- 'पहलवानों से फिर बातचीत के लिए तैयार है सरकार', अनुराग ठाकुर बोले- हमने बुलावा भेजा है

सृष्टि के पिता जयंत देशमुख एक प्राइवेट कंपनी में इंजीनियर हैं. उनकी मां एक प्राइवेट स्कूल में टीचर हैं. सृष्टि जयंत देशमुख की पोस्टिंग मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले में हुई है वह गाडरवारा के सब डिविजनल मजिस्ट्रेट (SDM) के रूप में तैनात हैं.

मध्य प्रदेश में कई योजनाओं की हैं सूत्रधार

मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट 'लाडली बहना योजना' योजना को बढ़ावा देने में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है. इस योजना के माध्यम से मप्र सरकार 23 से 60 वर्ष की आयु की उन महिलाओं को 1,000 रुपये प्रति माह दे रही है, जिनके पास 5 एकड़ से कम जमीन है और वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से कम है.

वह ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के रहने की स्थिति में सुधार लाने की दिशा में भी काम कर रही हैं. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सहित अलग-अलग अन्य सरकारी योजनाओं को लागू कराने के लिए वह प्रयासरत रहती हैं.

IAS नागार्जुन बी गौड़ा से 2022 में रचाई शादी

सृष्टि देशमुख ने आईएएस अधिकारी नागार्जुन बी गौड़ा से शादी की है. IAS दंपति  मसूरी, उत्तराखंड में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (LBSNAA) में प्रशिक्षण के दौरान मिले थे और शादी के बंधन में बंधने से पहले लगभग दो साल तक एक-दूसरे को डेट किया था.

यह भी पढ़ें- बिहार में शराबबंदी को दिखा रहे ठेंगा, अब कब्र के अंदर मिलीं दारू की बोतलें, तस्वीरें वायरल

नागार्जुन बी गौड़ा, कर्नाटक के एक मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं. दोनों की शादी 24 अप्रैल, 2022 को हुई थी. उनकी शादी की तस्वीरें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर छा गई थीं. नागार्जुन बी गौड़ा एमबीबीएस हैं और उन्होंने यूपीएससी सीएसई 2018 में एआईआर 418वीं रैंक हासिल किया था.

यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए सृष्टि देशमुख ने लिखी है किताब 

सृष्टि देशमुख के प्रशंसक लाखों में हैं. वह युवाओं के लिए रोल मॉडल हैं. उन्होंने यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए 'द आंसर राइटिंग मैनुअल' नाम की एक किताब लिखी है. यह सिविल के लिए मेंस एग्जाम के लिए गाइड है. इसमें लिखने का तरीका और परीक्षा की रणनीति दोनों के बारे में चर्चा की गई है. सृष्टि की इस किताब में फ्लो चार्ट्स हैं, छात्रों के लिए स्ट्रेटेजी है और मोटिवेशन है. सृष्टि की लोकप्रियता की एक वजह यह भी है. उन्होंने इस किताब में अपने नोट्स को भी ऐड किया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement