Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Knowledge News: कभी सोचा है दिनभर में कितने शब्द बोलते हैं आप? जानिए जिंदगी भर का हिसाब

इंसान अपनी पूरी जिंदगी में 860,341,500 शब्द यानी करीब 86 करोड़ शब्द बोलता है.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सुबह सोकर उठने से लेकर रात को वापस सोने तक इंसान कुछ न कुछ बोलते ही रहता है. कुछ लोग तो इतने बातूनी होते हैं कि कभी शांत ही नहीं होते. वहीं कुछ लोग थोड़ा कम बोलने वाले भी होते हैं. ऐसे लोग भले ही लोगों से बात न करें लेकिन उनके दिमाग में कुछ न कुछ शब्द चलते ही रहते हैं और मौका पड़ते ही वे उन्हें बोलने की कोशिश भी करते हैं. इस तरह इंसान के बातों का सिलसिला कभी खत्म नहीं होता है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दिन भर में आप कितने शब्द बोल लेते हैं? शायद ही कभी आपका ध्यान इस तरफ गया हो. आज हम आपको इसे के बारे में बताने जा रहे हैं. 

लिंक्डइन लर्निंग इंस्ट्रक्टर (LinkedIn Learning Instructor) Jeff Ansell Research के मुताबिक, इंसान एक दिन में कम से कम 7,000 शब्द बोलता है. हालांकि, कुछ बातूनी लोग इससे ज्यादा भी बोल लेते होंगे. 

ये भी पढ़ें- 'Nude Photo भेजो वर्ना...', महिला को मिल रहे थे धमकी भरे खत, आरोपी का चेहरा देख रह गई दंग!

पूरी जिंदगी में इतना बोलता है इंसान
वहीं, बात अगर पूरी जिंदगी की करें तो आपको जानकर हैरानी होगी कि एक इंसान अपनी पूरी जिंदगी में 860,341,500 शब्द यानी करीब 86 करोड़ शब्द बोलता है. ब्रिटिश राइटर और ब्रॉडकास्टर Gyles Brandreth की किताब The Joy of Lex: How to Have Fun with 860,341,500 Words में यह जानकारी दी गई है.

इन शब्दों की अगर आप अन्य चीजों से तुलना करते हैं तो जान लीजिए कि अपने पूरे जीवन में एक आम व्यक्ति Oxford English Dictionary के 20 वॉल्यूम को 14.5 बार पढ़ लेता है. इसके अलावा अगर इंसान के बोले शब्दों की तुलना बाइबल से की जाए तो King James Bible में जितने शब्द हैं, इंसान उसके 1,110 गुना शब्द अपनी जिंदगी में बोलता है.

ये भी पढ़ें- MP: खाना बनाने में हुई देरी तो शख्स ने पत्नी को पीटा, अधमरी हालत में कुएं में फेंका, मौत

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement