Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Trending News: 81 लीटर दूध देने वाली 'शकीरा' की डाइट कर देगी हैरान, तोड़ दिया है रिकॉर्ड

Haryana News: हरियाणा के करनाल जिले में शकीरा गाय ने 81 लीटर दूध देकर नया एशियाई रिकॉर्ड कायम कर दिया है. पुराना रिकॉर्ड भी करनाल की ही एक गाय का था.

Latest News
Trending News: 81 लीटर दूध देने वाली 'शकीरा' की डाइट कर देगी हैरान, तोड़ दिया है रिकॉर्ड

Shakira गाय ने दूध देने के नए रिकॉर्ड कायम कर दिए हैं.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हरियाणा में आजकल 'शकीरा' की चर्चा जमकर हो रही है. यहां बात सिंगर शकीरा की नहीं हो रही है बल्कि हम बात कर रहे हैं एक गाय की, जिसे उसके मालिक ने शकीरा नाम दिया हुआ है. दावा किया जा रहा है कि हरियाणा के करनाल जिले के झंझाड़ी गांव की शकीरा ने दूध देने का नया एशियाई रिकॉर्ड बनाया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शकीरा ने महज 24 घंटे के अंदर 81 लीटर दूध उत्पादन किया है, जिसके बारे में जानकर हर कोई हैरान रह गया है. शकीरा गाय ने दूध उत्पादन में करनाल की ही एक गाय का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिसने करीब दो साल पहले 24 घंटे के अंदर 76 लीटर दूध दिया था.

साढ़े छह साल की है शकीरा

शकीरा गाय झंझाड़ी गांव में पशुपालक सुनील मेहला के डेरी फार्म पर है. साल 2013 से डेरी फार्म चला रहे सुनील और उनके भाई शैंकी हाल्स्टीन फ्रिसियन (HF) नस्ल की गायों की ब्रीडिंग पर काम कर रहे हैं. शकीरा इसी नस्ल की गाय है, जिसकी उम्र करीब साढ़े छह साल है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चार बार बच्चों का जन्म दे चुकी शकीरा को सुनील ने खासतौर पर पाला है और उसकी डाइट आदि का ध्यान रखा है, जिससे उसने अब रिकॉर्ड दूध उत्पादन किया है.

रोजाना देते हैं शकीरा को यह डाइट

सुनील के मुताबिक, शकीरा को हर रोज वह डाइट के रूप में दूध उत्पादन बढ़ाने वाला पूरा पोषण देते हैं. शकीरा को 40 किलो साइलेज सहित दो किलो सूखी तूड़ी, 10 किलो हरा चारा और 20 किलो मिक्स फीड रोजाना पूरे दिन में खाने के लिए दी जाती है. पशु चिकित्सक डॉ. पवन के मुताबिक, शकीरा ने हाल ही में 24 घंटे के अंदर 80.754 लीटर दूध दिया है, जो नया एशियाई रिकॉर्ड है. 

ज्यादा दूध देने वाली नस्ल है एचएफ

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एचएफ नस्ल की गाय ज्यादा दूध उत्पादन के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. सुनील ने बताया कि पहले केवल हॉलैंड और जर्मनी में पाई जाने वाली यह नस्ल एक सीजन में 5 से 10 हजार लीटर तक दूध उत्पादन करती है. इसी कारण अब इसे सभी देशों में पशुपालक पसंद कर रहे हैं. सुनील ने भी इसी खासियत के कारण अपने फॉर्म पर एचएफ नस्ल को बढ़ावा दिया है. सुनील के मुताबिक, यह पहला मौका नहीं है, जब उनकी गाय ने इतना दूध दिया है. इससे पहले साल 2023 में भी उनकी एक गाय ने 70.253 लीटर दूध दिया था. फिलहाल सुनील के पास करीब 120 पशु हैं.

कई प्रतियोगिता जीत चुकी है शकीरा

सुनील ने बताया कि शकीरा को वह लगातार पशु प्रतियोगिताओं में लेकर जाते रहते हैं, जहां वह कई बार जीत चुकी है. डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन की तरफ से आयोजित प्रतियोगिता में अब तक उनकी गाय 5 बार भाग लेकर 4 बार अव्वल रह चुकी है. एक बार उसे दूसरा स्थान मिला है. इस प्रतियोगिता में हरियाणा के अलावा पंजाब के पशुपालक भी आते हैं.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement