Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Team India Asia Champion: शान से एशिया कप की चैंपियन बनी टीम इंडिया, टूर्नामेंट में लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी

India vs Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप 2023 का फाइनल टीम इंडिया के नाम रहा है. इस मैच में कई बड़े रिकॉर्ड बने हैं.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: टीम इंडिया एशिया कप 2023 की चैंपियन बन चुकी है. डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका को फाइनल मुकाबले में बॉलिंग से धराशाई करने के बाद टीम इंडिया ने दस विकेट से अपने वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज कर एशिया कप 2023 की ट्रॉफी उठा ली है. टूर्नामेंट में टीम इंडिया की यह जीत वर्ल्ड कप से पहले प्लेयर्स का मनोबल बढ़ाने वाली है. लंबे वक्त से टीम इंडिया ने कोई टूर्नामेंट नहीं जीता था. भारत ने न केवल एशिया कप जीता है बल्कि एशिया कप में बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स भी बनाए हैं. 

टीम इंडिया ने आज सबसे बड़ा रिकॉर्ड अपनी जीत को लेकर बनाया. महज 51 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 6.1 ओवर्स में ही पूरा कर लिया.     भारत ने यह मैच 10 विकेट से जीता और खास बात यह रही कि स्कोर टारगेट 263 गेंदें रहते हुए केवल 37 गेंदों में ही जीत लिया, जो कि भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि है.

यह भी पढ़ें- गेंद डालने के बाद बाउंड्री की तरफ दौड़ पड़े मोहम्मद सिराज, रवि शास्त्री को बताई असली वजह

विराट कोहली-रोहित शर्मा के बड़े रिकॉर्ड 

एशिया कप की अचीवेंट्स की बात करें तो सबसे बड़ा अचीवमेंट विराट कोहली के लिए रहा. विराट कोहली ने सुपर फोर के पाकिस्तान के साथ मुकाबले में अपने करियर की 47वीं सेंचुरी जड़ी. इसके अलावा उन्होंने अपने वनडे करियर के सबसे तेज 13 हजार रन भी पूरे कर लिए हैं. 

विराट कोहली के अलावा एशिया कप में ही रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ अपने वनडे करियर के 10000 रन पूरे किए थे. रोहित शर्मा विराट कोहली के बाद सबसे तेज 10 हजार रन करने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. इतना ही नहीं आज के मैच की बात करें तो रोहित शर्मा ने आज अपने वनडे करियर का 250वां मैच भी खेला है. 

यह भी पढ़ें- रोहित की कप्तानी में भारत ने दूसरी बार जीता एशिया कप, श्रीलंका को बुरी तरह धोया

सिराज और जडेजा का जादू 

एक तरफ जहां इस एशिया कप में रवींद्र जडेजा ने अपने वनडे करियर के 200 विकेट पूरे किए तो दूसरी ओर टीम इंडिया की वर्तमान तेज गेंदबाजी ब्रिगेड की अहम कड़ी मोहम्मद सिराज ने श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप के फाइनल मैच में 7 ओवर में न केवल 6 विकेट लिए बल्कि 1 ओवर में 4 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज भी बन गए. सिराज के इस प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी दिया गया. 

प्रिंस शुभमन गिल का खूब चला बल्ला

एशिया कप 2023 में टीम इंडिया के ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल ने सबसे ज्यादा रन बनाए. उन्होंने 6 मैचों में 75.50 के औसत से 320 रन बनाए. गिल ने इस दौरान एक शतक और दो अर्धशतक ठोके. इतना ही नहीं,गिल साल 2023 में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. सभी फॉर्मेंट्स में सेंचुरी लगाने के मामले में उन्होंने विराट कोहली को भी इस साल पीछे छोड़ दिया.

यह भी पढ़ें- भारत ने 8वीं बार जीता एशिया कप का खिताब, श्रीलंका को 10 विकेट से रौंदा

हार्दिक की बेहतरीन गेंदबाजी 

टीम इंडिया ने इस बार एशिया कप में बेहतरीन गेंदबाजी की. खास बात यह रही कि सिराज और जसप्रीत बुमराह जैसे शीर्ष गेंदबाजों के बीच टीम इंडिया के ऑल राउंडर हार्दिक पंड्या का बॉलिंग प्रदर्शन भी बेहतरीन रहा. उन्होंने एशिया कप में सबसे कम इकॉनमी रेट 3.34 के रेट से रन दिए. साथ ही हर मैच में अहम मौकों पर विकेट लेकर टीम को सपोर्ट किया. 

रोहित-गिल ने लगाए सबसे ज्यादा चौके छक्के

एशिया कप 2023 में सबसे ज्यादा सिक्स की बात की जाए तो वो टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का यहां जलवा था. टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करने वाले रोहित शर्मा ने पांच इंनिंग्स में कुल 11 छक्के लगाए हैं. वहीं सबसे ज्यादा चौकों की बात की जाए, तो यह रिकॉर्ड रोहित के ही ओपनिंग पार्टनर शुभमन गिल के नाम रहा, जिन्होंने इस टूर्नामेंट में टोटल 35 चौके लगाए है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement