Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SA vs IND 2nd Test: केपटाउन में दिखा भारतीय गेंदबाजों का पराक्रम, डेढ़ दिन में ही साउथ अफ्रीका को धो डाला

South Africa vs India 2nd Test: केपटाउन में खेले गए दूसरे टेस्ट में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हरा दिया है. इस जीत के साथ भारत ने सीरीज को 1-1 से बराबरी पर खत्म किया.

Latest News
SA vs IND 2nd Test: केपटाउन में दिखा भारतीय गेंदबाजों का पराक्रम, डेढ़ दिन में ही साउथ अफ्रीका को धो डाला

साउथ अफ्रीका बनाम भारत, केपटाउन टेस्ट, जसप्रीत बुमराह, फोटो क्रेडिट- ट्विटर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन के दम पर केपटाउन टेस्ट में शानदार जीत हासिल की है. यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास में परिणाम निकलने वाला ओवर के लिहाज से सबसे छोटा मैच रहा. पहले दिन केपटाउन में 23 विकेट गिर गए थे, जिसमें 13 विकेट साउथ अफ्रीका के और 10 विकेट भारतीय टीम को शामिल थे. पहली पारी में भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने शानदार गेंदबाजी की और दूसरी पारी में बुमराह ने गदर मचाया और साउथ अफ्रीका को 176 रन पर ढेर कर दिया. 79 रन के लक्ष्य को भारतीय टीम ने सिर्फ 3 विकेट गंवा कर हासिल कर लिया. 

ये भी पढ़ें: T20 World Cup 2024: इस दिन होगा भारत-पाकिस्तान मुकाबला, सामने आया टीम इंडिया का शेड्यूल

यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे कम ओवर में हासिल की गई जीत है. यह मैच सिर्फ 107 ओवर तक चला और भारत ने इतिहास रच दिया. अपना आखिरी टेस्ट खेल रहे साउथ अफ्रीकी दिग्गज डीन एल्गर ने कप्तानी की और टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारतीय तेज गेंदबाज ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया और टॉप ऑर्डर को देखते ही देखते ध्वस्त कर दिया. सिराज ने पहली पारी के पहले 6 में से 5 विकेट हासिल किए. साउथ अफ्रीकी टीम 55 के स्कोर पर ढेर हो गई, जो भारत के खिलाफ उनका सबसे कम स्कोर है. जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार ने भी दो दो विकेट हासिल किए. 

भारत के लिए विराट रहे मैच के हाई स्कोरर

टीम इंडिया की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और यशस्वी जायसवाल बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. रोहित और शुभमन गिल के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई लेकिन दोनों बल्लेबाज 40 रन के व्यक्तिगत स्कोर के पहले ही पवेलियन लौट गए. इसके बाद सिर्फ विराट कोहली टीम इंडिया के ऐसे बल्लेबाज रहे जिन्होंने दहाई के आंकड़े को पार किया और उनके 46 रन भारत की दोनों पारी में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर साबित हुआ. पहली पारी में विराट ने 46 रन बनाए. 

टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे छोटा मैच

इसके बाद भारतीय पारी एक दम से बिखर गई और पूरी टीम 153 रन पर ही ढेर हो गई. क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब किसी टीम ने पारी के अपने 6 विकेट एक ही स्कोर पर गंवा दिए हों. हालांकि भारतीय टीम ने पहली पारी के आधार पर 98 रन की बढ़त हासिल कर ली. दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका ने पहले से ज्यादा बेहतर बल्लेबाजी की. एडेन मार्करम के शतक की बदौलत टीम दूसरी पारी में 176 रन बनाने में कामयाब रही. जिसके बाद भारत को जीत हासिल करने के लिए सिर्फ 79 रन बनाने थे, जो टीम इंडिया ने 3 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया. यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे कम ओवर में रिजल्ट निकलने वाले मैच रहा. भारत ने सिर्फ 107 ओवर में इस मैच में रिजल्ट हासिल कर लिया. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement