Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जानिए कौन हैं अफगानिस्तान के लिए सबसे ज्यादा वनडे खेलने वाले मोहम्मद नबी? कैसे शुरू हुआ क्रिकेट का सफर

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के लिए मोहम्मद नबी अब तक सबसे ज्यादा वनडे क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

article-main

Know about Mohammad Nabi who has played most ODIs for Afghanistan see cricketer details

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अफागानिस्तान क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर मोहम्मद नबी ने अपने देश के लिए खेलते हुए एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. नबी अफगान के लिए सबसे ज्यादा वनडे क्रिकेट खेलने वाले क्रिकेट बन गए हैं. अफगानिस्तान आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में अब तक काफी शानदार प्रदर्शन कर रही है. टीम ने अपने 6 मैचों में 3 जीत दर्ज कर ली है और अंक तालिका में 5वें स्थान पर आ गई है. चलिए जानते हैं कि मोहम्मद नबी का क्रिकेट करियर कैसा रहा और उन्होंने क्रिकेट की शुरुआत कैसे की. इसके अलावा उनके वनडे में रिकॉडर्स कैसे और उन्होंने कितने रिकॉर्ड बनाए हैं. आइए उनके बारे में सब कुछ जातने है. 

यह भी पढ़ें- अफगानिस्तान ने वर्ल्डकप में रचा इतिहास, पाकिस्तान के बाद श्रीलंका को भी चटाई धूल

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के दौरान बीती रात यानी 30 अक्टूबर को अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच मुकाबला खेला गया था, जिसे अफगानियों ने जीत लिया है. इसके अलावा अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने अपने वनडे इतिहास में 158 वनडे मुकाबले भी खेल लिए हैं. वहीं इस दौरान मोहम्मद नबी, जो अपनी बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी के लिए भी जाने जाते हैं. उन्होंने अपने देश के लिए सबसे ज्यादा 153 वनडे खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. नबी अपने देश के लिए तब से खेल रहे है, जब से टीम ने अपना वनडे करियर शुरू किया था. इसी वजह नबी काफी सुर्खियां बटौर रहे हैं. 

नबी ने कैसे शुरू किया क्रिकेट का सफर

मोहम्मद नबी का जन्म 1 जनवरी साल 1985 में अफगानिस्तान में हुआ था. इस 38 वर्षीय ऑलराउंडर ने अपनी बल्लेबाजी के साथ साथ अपनी गेंदबाजी से भी काफी नाम कमाया है. नबी ने मेहज 10 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया था. नबी उस दौरान टेनिस-बॉल क्रिकेट खेलते थे, जिसके बाद उन्होंने पेशावर में अरशद खान की अकादमी में प्रशिक्षण शुरू करने में कामयाब रहे और 2003 में पाकिस्तान की तत्कालीन कॉर्नेलियस ट्रॉफी में रहीम यार खान क्रिकेट एसोसिएशन के खिलाफ प्रतिस्पर्धी शुरुआत की. इसके साथ साल 2009 में उन्होंने वर्ल्ड कप में अपनी टीम को क्वालीफायर करवाने के लिए अहम भुमिका निभाई. इसके अलावा नबी ने साल 2010, 2012 और 201 टी20 वर्ल्ड और साल 20215 वनडे वर्ल्ड कप के लिए टीम को क्वालीफायर करवाया. नबी अफगान टीम के कप्तान भी रह चुके हैं. नबी ने इंग्लैंड, पाकिस्तान और बांग्लादेश के लिए घरेलु क्रिकेट औक क्लब क्रिकेट बी खेला हुआ है.  

अब तक ऐसा रहा क्रिकेट करियर

मोहम्मद नबी ने अफगानिस्तान टीम के लिए अब तक सिर्फ 3 टेस्ट मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 33 रन बनाए है और साथ ही 8 विकेट भी झटके हैं. इसके अलावा उन्होंने 153 वनडे मैचों में 3194 रन बनाए है और 157 विकेट अपने नाम किए हैं. वहीं टी20 में नबी ने 109 मैचों में 1825 रन बनाए हैं और 87 विकेट झटके है. नबी का लिस्ट ए करियर भी काफी शानदार रहा है. उन्होंने 188 मैचों में 4198 रन बनाए हैं. साथ ही 205 विकेट भी लिए हैं. 

अफगानिस्तान के लिए नबी ने बनाए कई रिकॉर्ड्स

अफगानिस्तान के स्टार ऑलराउंडर मोहम्मद नबी ने अपने देश के लिए 1000 हजार रन और 100 विकेट पूरे करने वाले खिलाड़ी है. इसके अलावा वनडे में 1000 हजार रन, 50 विकेट औऱ 50 कैच लेने वाले खिलाड़ी भी हैं. नबी टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 14 बार प्लेयर ऑफ द मैच जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी भी है. टी20 क्रिकेट में छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा 89 रनों का स्कोर करने वाले पहले खिलाड़ी हैं. इसके अलावा टी20 क्रिकेट में एक पारी में सबसे ज्यादा 2 मेडन ओवर फेकने वाले पहले गेंदबाज हैं. इसके साथ टी20 में सबसे ज्यादा गेंद डालने वाले छठे गेंदबाज है.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement