Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs SA 2nd Test: केपटाउन में एक-दूसरे से भिड़ेंगे भारत और अफ्रीका, जानें कैसा है न्यूलैंड्स की पिच का हाल

IND vs SA 2nd Test Pitch Report: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर 3 जनवरी को भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे खेला जाएगा.

Latest News
article-main

IND vs SA 2nd Test Pitch Report, Cape Town newlands

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी यानी दूसरा मुकाबला 3 जनवरी को केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेला जाएगा, जो भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से शुरू होगा. भारत और साउथ अफ्रीका साल 2024 का अपना-अपना पहला मुकाबला खेलेंगी और ऐसे में दोनों टीमें ये मैच जीतकर नए साल की शुरुआत जीत के साथ करना चाहेंगी. वहीं टीम इंडिया को सीरीज बचाने के लिए ये मैच हर हाल में जीतना ही होगा. आइए जानते हैं कि केपटाउन की पिच का हाल क्या है और यहां गेंदबाज या बल्लेबाज किसे फायदा मिलता है?

यह भी पढ़ें- क्या अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज बचा पाएगी टीम इंडिया? जानें कहां देखें लाइव  

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज 26 दिसंबर को हुआ था. इस मैच में अफ्रीका ने एक पारी और 32 रनों से भारत को करारी शिकस्त दी थी. ऐसे में टीम इंडिया के लिए ये मैच काफी अहम है, क्योंकि सीरीज बचाने के लिए टीम को जीत चाहिए. अगर ये मैच बारिश, ड्रा या रद्द हो जाता है, तो भी अफ्रीका इस सीरीज को अपने नाम कर लेगी. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज के अलावा तीन टी20 और इतने ही वनडे मैचों की सीरीज खेली गई थी, जहां टी20 सीरीज ड्रा पर खत्म हुई थी. वहीं वनडे सीरीज पर भारत ने कब्जा किया था. 

केपटाउन की पिच रिपोर्ट

केपटाउन के न्यूजलैंड्स की पिच गेंदबाजों के लिए अनुकूल है. इस पिच पर काफी उछाल है, जो तेज गेंदबाजों के लिए मुफीत है. ऐसे में यहां बहुत कम ही टेस्ट मैच ड्रा होते हैं. हालांकि बल्लेबाजों के लिए रन बनाना काफी मुश्किल होता है. इस मैदान पर पहली पारी का औसतन स्कोर 325, दूसरी पारी में 292, तीसरी पारी में 234 और चौथी पारी का 163 रनों का है. यहां पर चौथी पारी में बल्लेबाज बहुत ही कम रन बना पाते है. इसी वजह से यहां टीमे टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना पसंद करती है. 

कैसे हैं केपटाउन के आंकड़े

केपटाउन के न्यूलैंड्स में अब तक कुल 60 टेस्ट मुकाबले खेले गए हैं. इस दौरान पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 23 बार जीत हासिल की है. जबकि लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों ने 25 मैचों में जीत दर्ज की है. भले ही चेज करने वाली टीमों ने ज्यादा जीत हासिल की है, लेकिन चौथी पारी में बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए काफी दिक्कत होती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement