Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs AUS U19 WC Final: नहीं टूटा ऑस्ट्रेलिया का तिलिस्म, एक और फाइनल हारी टीम इंडिया

Under-19 World Cup Highlights: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को ICC मेंस अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में 79 रनों से हरा दिया. रिकॉर्ड 254 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया 174 पर ही सिमट गई.

Latest News
article-main

254 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 174 पर ही ढेर हो गई

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में भारत को हरा दिया है. बेनोनी में खेले गए ICC मेंस Under-19 World Cup 2024 के खिताबी मुकाबले में कंगारू टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 253 रनों का रिकॉर्ड स्कोर खड़ा किया था. इस टूर्नामेंट के इतिहास में किसी भी टीम ने फाइनल में इतने रन नहीं बनाए थे. जिसके जवाब मेें भारतीय टीम 174 रन ही बना सकी. 79 रन से मुकाबला अपने नाम कर ऑस्ट्रेलिया ने चौथी बार अंडर-19 वर्ल्ड कप खिताब जीता.

IND vs AUS U19 WC Final Updates:

ऑस्ट्रेलिया ने फिर तोड़ा टीम इंडिया का सपना

ऑस्ट्रेलिया ने भारत का छठी बार अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने का सपना तोड़ दिया है. 254 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया 174 पर सिमट गई. जिसमें सबसे बड़ा योगदान आठवें नंबर पर आए मुरुगन अभिषेक का रहा. जिन्होंने 46 गेंदों में 42 रनों की पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया के लिए माहली बियर्डमैन और रैफ मैकमिलन ने तीन-तीन विकेट चटकाए. इससे पहले कंगारू टीम ने भारत को ODI वर्ल्ड कप 2023 और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में मात दी थी.

यह भी पढ़ें: ये क्या हुआ?  रन आउट थे Alzarri Joseph, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने नहीं की अपील, अंपायर ने दिया नॉट आउट

जीत से दो विकेट दूर ऑस्ट्रेलिया

माहली बियर्डमैन और रैफ मैकमिलन की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में भारत को मुकाबले से बाहर कर दिया है. कंगारू टीम जीत से बस दो विकेट दूर है. भारत अभी भी लक्ष्य से 100 से ज्यादा रनों से दूर है. निचले क्रम के बल्लेबाजों से इतने रन बनाने की उम्मीद करना बेमानी होगी.

100 रन के अंदर भारत को लगा छठा झटका

एक के बाद एक भारत को लगातार झटके लगते जा रहे हैं. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का कोई भी भारतीय बल्लेबाज डटकर सामना नहीं कर पा रहा है. 5 गेंदों के अंदर प्रियांशु मोलिया और विकेटकीपर अरावेल्ली अवनीश पवेलियन लौटे. भारत का स्कोर 91/6 है.

सचिन दास भी हुए आउट

छठी बार अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने का टीम इंडिया का सपना धूमिल होता दिखाई दे रहा है. सेमीफाइनल के हीरो सचिन दास भी आउट हो गए हैं. उन्हें रैफ मैकमिलन ने अपनी पहली ही गेंद पर पवेलियन भेजा. भारत का स्कोर 68/4 हो गया है. लक्ष्य 186 रन दूर है.

भारत का शीर्ष क्रम बिखरा

55 रन के स्कोर पर भारत को तीसरा झटका लग गया है. कप्तान उदय सहारन बैकवर्ड प्वाइंट पर लपक लिए गए हैं. वह सिर्फ 8 रन ही बना पाए. इससे पहले मुशीर खान के रूप में भारत को बड़ा झटका लगा था. टीम इंडिया को यहां से नए बल्लेबाज सचिन दास से बड़ी पारी की उम्मीद होगी.

तीसरे ओवर में ही भारत को लगा पहला झटका

बड़े स्कोर का पीछा करते हुए भारत को अच्छी शुरुआत की दरकार थी, लेकिन तीसरे ओवर में ही सलामी जोड़ी टूट गई है. कैलम वाइडलर ने अर्शीन कुलकर्णी को विकेट के पीछे लपकवा दिया है. टीम इंडिया को 3 रन को स्कोर पहला झटका लगा.

छठी बार चैंपियन बनने के लिए भारत को करना होगा अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल का सबसे बड़ा चेज

ऑस्ट्रेलिया ने अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया है. छठे नंब पर उतरे ओलिवर पीक ने 43 गेंदों में नाबाद 46 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को 253 के स्कोर तक पहुंचाया. हरजस सिंह ने 55 और कप्तान ह्यू वेबगेन ने 48 रनों की पारी खेली. भारत की ओर से राज लिम्बानी सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 38 रन देकर तीन विकेट झटके. भारत को छठी बार अंडर-19 वर्ल्ड कप ट्रॉफी उठाने के लिए एक मुश्किल टारगेट मिला है.

राज लिम्बानी को मिली तीसरी सफलता

क्रैंप से जूझ रहे राज लिम्बानी ने फाइनल मुकाबले में तीसरी सफलता हासिल कर ली है. उन्होंने चार्ली एंडरसन के रूप में ऑस्ट्रेलिया को सातवां झटका दिया. कंगारू टीम 250 के करीब जाती दिख रही है.

ऑस्ट्रेलिया को जल्दी-जल्दी लगे दो झटके

बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही ऑस्ट्रेलियाई टीम को जल्दी-जल्दी दो झटके लग गए हैं. अर्धशतक जड़कर खेल रहे हरजस सिंह को सौमी पांडे ने पवेलियन भेजा. वहीं मुशीर खान ने रैफ मैकमिन का शिकार किया. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 187 पर 6 हो गया है.

राज लिम्बानी ने भारत को दिलाई चौथी सफलता

राज लिम्बानी ने रेयान हिक्स और हरजस सिंह के बीच चौथे विकेट के लिए हो रही खतरनाक साझेदारी को तोड़ दी है. उन्होंने हिक्स को LBW आउट कर इस मुकाबले की अपनी दूसरी सफलता हासिल की. ऑस्ट्रेलिया को 165 रन पर चौथा झटका लगा है.

ऑस्ट्रेलिया का तीसरा विकेट गिरा

लगातार दूसरे ओवर में नमन तिवारी ने ऑस्ट्रेलिया को झटका दे दिया है. उन्होंने ऑफ कटर गेंद पर सेट बल्लेबाज हैरी डिक्सन को फंसाया. 23 ओवर की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 100 पर 3 है.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ICC (@icc)

नमन तिवारी ने दिलाई भारत को दूसरी सफलता

टीम इंडिया को दूसरी सफलता मिल गई है. नमन तिवारी ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ह्यू वेइब्गेन 48 रनों पर पवेलियन भेज दिया है. उनकी जगह हरजस सिंह बल्लेबाजी करने क्रीज पर उतरे हैं. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 22 ओवरों के बाद 2 विकेट पर 96.

शुरुआती 20 ओवर हुए समाप्त

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहली पारी के 20 ओवर पूरे हो चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती 20 ओवरों में एक विकेट पर 87 रन बना लिए हैं. टीम के लिए  कप्तान ह्यू वेइब्गेन 48 रन और हैरी डिक्सन ने 32 रनों पर खेल रहे हैं. 

ह्यू वेइब्गेन और हैरी डिक्सन के बीच अर्धशतकीय साझेदारी

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ह्यू वेइब्गेन और हैरी डिक्सन के बीच अटूट अर्धशतकीय साझेदारी हो गई है. दोनों ने मिलकर 82 गेंदों में 50 रन बनाए हैं. वेइब्गेन ने 31 और डिक्सन 19 रन बनाए हैं. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 17 ओवर के बाद एक विकेट पर 72 रन.

ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 63 पर 1

ऑस्ट्रेलिया ने 15 ओवर तक काफी शानदार बल्लेबाजी की है. टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 63 रन बना लिए हैं. कप्तान ह्यू वेइब्गेन और हैरी डिक्सन के बीच 47 रनों की शानदार साझेदारी भी हो हई है. 

50 के पार पहुंचा ऑस्ट्रेलिया का स्कोर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबला 13 ओवर तक का खेल हो चुका है. ऑस्ट्रेलिया 13 ओवर के बाद अपना स्कोर 50 के पार पहुंचा लिया है. कप्तान ह्यू वेइब्गेन और हैरी डिक्सन के बीच 41 रनों की शानदार साझेदारी भी हो हई है. 

शुरुआती 10 ओवर हुए समाप्त

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबला पावरप्ले तक खत्म हो गया है. ऑस्ट्रेलिया ने 10 ओवर के बाद 1 विकेट के नुकसान पर 45 रन बना लिए हैं. कप्तान ह्यू वेइब्गेन 17 और हैरी डिक्सन 9 गेंद में 22 रन पर बल्लेबाजी कर रहे है. 

ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 33/1

ऑस्ट्रेलिया ने 6 ओवरों तक 33 रन बना लिए हैं और अब तक सिर्फ 1 ही विकेट गंवाया है. कप्तान ह्यू वेइब्गेन 5 और हैरी डिक्सन 9 गेंद में 18 रन पर खेल रहे हैं. 

राज लिम्बानी ने दिलाई पहली सफलता

राज लिम्बानी ने भारत को पहली सफलता दिला दी है. उन्होंने सैम कोन्स्टास को क्लीन बोल्ड कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया 3 ओवरों के बाद 1 विकेट के नुकसान पर 19 रन.

शुरू हुआ खेल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला शुरू हो चुका है. दोनों टीमें खिताबी मुकाबले के लिए मैदान पर उतर आई है, जहां दोनों टीमें एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देने वाली है. ऑस्ट्रेलिया के लिए हैरी डिक्सन और सैम कोंसटास  ओपनिंग करने उतरे है. 

वर्ल्ड कप फाइनल के लिए दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

आदर्श सिंह, अर्शिन कुलकर्णी, मुशीर खान, उदय सहारन (कप्तान), प्रियांशु मोलिया, सचिन धस, अरवेल्ली अवनीश (विकेटकीपर), मुरुगन अभिषेक, राज लिम्बानी, नमन तिवारी और सौम्य पांडे.

हैरी डिक्सन, सैम कोन्स्टास, ह्यू वीबगेन (कप्तान), हरजस सिंह, रयान हिक्स (विकेटकीपर), ओलिवर पीक, राफ मैकमिलन, चार्ली एंडरसन, टॉम स्ट्राकर, महली बियर्डमैन और कैलम विडलर.

ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ फाइनल मुकाबले में टॉस जीत लिया है और टीम इंडिया को पहले गेंदबाजी करने का न्योता दिया है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल भारतीय समयानुसार मुकाबला 1.30 बजे से खेला जाएगा. 

1 बजे होगा टॉस

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला 1.30 बजे से खेला जाना है, जिसके लिए 1 बजे टॉस होगा. दोनों टीमें खिताबी मुकाबले के लिए एक दूसरे को कड़ी टक्कर देने वाली है. 

भारत अंडर-19  टीम

आदर्श सिंह, अर्शिन कुलकर्णी, मुशीर खान, उदय सहारन (कप्तान), प्रियांशु मोलिया, सचिन धस, अरावेली अवनीश (विकेटकीपर), मुरुगन अभिषेक, राज लिंबानी, नमन तिवारी, सौम्य पांडे, आराध्या शुक्ला, अंश गोसाई, धनुष गौड़ा, रुद्र पटेल, प्रेम देवकर, मोहम्मद अमान और इनेश महाजन. 

ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 टीम

हैरी डिक्सन, सैम कोन्स्टास, ह्यू वेबजेन (कप्तान), हरजस सिंह, रयान हिक्स (विकेटकीपर), ओलिवर पीक, टॉम कैंपबेल, राफ मैकमिलन, टॉम स्ट्राकर, महली बियर्डमैन, कैलम विडलर, लाचलान एटकेन, चार्ली एंडरसन, हरकीरत बाजवा, कोरी वास्ले और एडन ओ कॉनर.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement